• हिंदी

डायबिटीज कंट्रोल में लाने के लिए खाएं पत्तागोभी

डायबिटीज कंट्रोल में लाने के लिए खाएं पत्तागोभी

क्या आपको मालूम है डायबिटीज़ कंट्रोल करने का ये तरीका?

Written by Editorial Team |Updated : January 5, 2017 4:26 PM IST

Read this in English

पत्तागोभी हर कोई खाना पसंद नहीं करता। इसमें कोई खास टेस्ट नहीं होता, न ही बहुत अच्छी खुशबू। लेकिन अगर आपको डायबिटीज़ है तो ये सब्ज़ी आपके लिए बहुत लाभकारी हो सकती है। ये डायबिटीज़ को नैचुरली कंट्रोल करती है। (इसे भी पढ़ें, 5 सामान्य तरीकों से मधुमेह को नियंत्रित करें)

डायबिटीज़ में पत्तागोभी

Also Read

More News

पत्तागोभी में कैलोरी कम होती है और फाइबर काफी अधिक होता है, इस वजह से ये डायबिटीज़ के मरीज़ों के लिए आदर्श सब्ज़ी है। इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी कम होता है। ग्लाइसेमिक इंडेक्स एक संकेतक होता है जो ये बताता है कि शरीर में ब्लड ग्लूकोज़ लेवल किस तरह से बढ़ रहा है। खाने की जिन चीज़ों में ग्लाइसेमिक इंडेक्स अधिक होता है वो ब्लड ग्लूकोज़ के लेवल को उतना ही बढ़ाती हैं। इसके अलावा पत्तागोभी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-हाइपरग्लाइसेमिक (antihyperglycemic) तत्व भी होते हैं जो इसे डायबिटीज़ के लिए एक औषधी बना देते हैं। 2008 में चूहों पर हुए एक अध्ययन में उन्हें 60 दिन तक पत्तागोभी खिलाई गई, जिससे कि उनका ब्लड शुगर लेवल नीचे आ गया। ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के साथ-साथ ये किडनी को भी फायदा पहुंचाती है, क्योंकि जब एक डायबिटीज़ के मरीज़ का ब्लड शुगर लेवल हाई होता है तो किडनी को काम करने में समस्या होती है। और जैसा कि पहले भी बताया जा चुका है, पत्तागोभी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है। (से भी पढ़ें, इन सात योगासनों से मधुमेह को करें कंट्रोल में)

पत्तागोभी खाने के तरीके

  • पत्तागोभी को अपनी डायट में शामिल करने का सबसे आसान तरीका ये है कि हफ्ते में तीन दिन इसकी सब्ज़ी बनाकर खाएं।
  • अपनी दाल या फिर सूप में पत्तागोभी मिलाएं और उसके लाभ उठाएं।
  • आप पत्तागोभी का जूस बनाकर भी पी सकते हैं। इसे काटकर मिक्सी में इसका जूस बनाया जा सकता है।
  • पत्तागोभी को उबालकर, नमक और नींबू का रस मिलाकर सलाद के रूप में भी खाया जा सकता है।

मूल स्रोत - Can cabbage help control diabetes?

अनुवादक – Shabnam Khan

चित्र स्रोत – Getty Images


हिन्दी के और आर्टिकल्स पढ़ने के लिए हमारा हिन्दी सेक्शन देखिए। स्वास्थ्य संबंधी जानकारी के लिए न्यूजलेटर पर साइन-अप कीजिए।