• हिंदी

स्तन कैंसर के इन 5 लक्षणों को नजरअंदाज न करें

स्तन कैंसर के इन 5 लक्षणों को नजरअंदाज न करें

क्या आपने कभी अपने ब्रेस्ट की जांच की है?

Written by Editorial Team |Updated : April 19, 2017 12:56 PM IST

Read this in English.

आजकल स्तन या ब्रेस्ट कैंसर होने का मामला दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है। इसका सबसे बड़ा कारण महिलाएं अपने हेल्थ को लेकर बिल्कुल सिरियस नहीं होते है। अक्सर महिलाएं ज्यादातर समय अच्छी तरह से नहीं सोती हैं, खाना बरबाद न होने के चक्कर में वे अधिकतर समय अनहेल्दी खाना खा लेती हैं, या दूसरे हार्मोनल कारणों से जैसे- समय से पहले पीरियड या मेनोपोज़ हो जाने भी ब्रेस्ट कैंसर होने की संभावना बढ़ जाती है। डॉ. सुमित शाह, कैंसर सर्जन के अनुसार जितनी जल्दी ब्रेस्ट कैंसर के बारे में पता चलेगा उतनी ही इसके ठीक होने की संभावना भी बढ़ती है।

इसलिए अब से बिना शर्मिंदा महसूस हुए अपने ब्रेस्ट की जाँच करें और जाँच करते वक्त इन लक्षणों का ध्यान रखें-

Also Read

More News

1-स्तन में गांठ- अगर आपको ब्रेस्ट की जाँच करते वक्त उसमें कोई गांठ जैसा महसूस हो रहा है और उसमें कोई दर्द नहीं है तो तुरन्त डॉक्टर के पास जायें और मैमोग्राफी करवायें। पढ़े- स्तन कैंसर: कारण, लक्षण और बचाव

2-स्तन में थोड़ा सख्त का एहसास- ब्रेस्ट की जाँच करते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि गांठ स्पष्ट रूप से समझ नहीं आता है। जब आप उंगलियों से हल्का दबाकर जाँच करते हैं तो कुछ सख्त जैसा महसूस होगा, हो सकता है ये ब्रेस्ट कैंसर की प्रथम अवस्था हो सकती है। इसलिए तुरन्त इसकी जाँच करवायें। पढ़े- स्तन कैंसर से बचने के लिए ख़ुद करें अपनी जांच, जानिये कैसे

3-आपके स्तन के निप्पल के साइज़ में बदलाव- आम तौर पर ब्रेस्ट के निप्पल बाहर की तरफ होते हैं लेकिन जब निप्पल भीतर की तरफ घुसे हुए नजर आते हैं या उनकी दिशा कुछ बदली हुई होती है तो वह ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण हो सकते हैं।

4-स्तन के स्किन के टेक्सचर में बदलाव- आम तौर पर ब्रेस्ट के स्किन के चारो तरफ का स्किन मुलायम होता है लेकिन इसके टेक्सचर में जब कोई बदलाव महसूस हो तो सचेत हो जाने की ज़रूरत है। डॉ. सुमित शाह के कहना है कि जब आपके ब्रेस्ट के आस-पास की स्किन नारंगी की तरह सख्त हो जाती है तो आपको डॉक्टर के पास जाने में एक मिनट भी देर नहीं करनी चाहिए।

5-बगल या कांख में गांठ- वैसे तो कांख में लिम्फ नॉड होता ही है लेकिन जब इस नॉड में सूजन आ जाता है और उसमें दर्द होता है वह ब्रेस्ट कैंसर का लक्षण हो सकता है।

इसलिए ब्रेस्ट कैंसर के लक्षणों को समय रहते समझने के लिए खुद के ब्रेस्ट की नियमित जाँच करनी कितनी जरूरी है, शायद ये आप समझ ही गए होंगे।

मूल स्रोत-  6 breast cancer symptoms you should never ignore

अनुवादक: Mousumi Dutta 

चित्र स्रोत:  ShutterStock


हिन्दी के और आर्टिकल्स पढ़ने के लिए हमारा हिन्दी सेक्शन देखिए। स्वास्थ्य संबंधी जानकारी के लिए न्यूजलेटर पर साइन-अप कीजिए।