Advertisement

अच्छी नींद के लिए इन 6 तरीकों से करें जायफल का इस्तेमाल

Mix nutmeg with milk and gently massage the scrub on our face for 2-3 minutes in circular motion. Use this twice a week for effective results.

जायफल टी डिनर के पहले और अनिद्रा के बीमारी को करें दूर

Read this in English.

भारतीय व्यंजन में जायफल का इस्तेमाल टेस्ट और फ्लेवर लाने के लिए किया जाता है। क्या आपको पता है इसके अलावा भी इसके और भी औषधिय गुण हैं। जायफल अनिद्रा की बीमारी को दूर करने में बहुत सहायता करती है। जर्नल ऑफ एन्थोफार्मकॉलॉजी के अध्ययन के अनुसार जायफल के सेवन से नींद अच्छी आती है और अनिद्रा की बीमारी दूर होती है।

जायफल ही क्यों?

Also Read

More News

जायफल में ट्राइमाइरिसटिन नाम का केमिकल होता है जो मसल्स और नर्व को रिलैक्स करके नींद लाने में मदद करती है। जायफल के दूसरे नैचुरल एक्सट्रैक्ट में माइरिसटिसीन, एलीमीसीन, सैफरोन या यूगेनॉल (myristicin, elemicin, safrole, or eugenol) नाम का औषधिय गुण है।

इसका इस्तेमाल कैसे करें-

इन छह तरीकों से आप जायफल का सेवन कर सकते हैं-

• जायफल शहद मिक्स- एक चुटकी जायफल पावडर में एक छोटा चम्मच शहद मिलाकर सोने के पंद्रह मिनट पहले लें।

• जायफल टी- पुराने जमाने से इस घरेलू उपाय का सहारा लिया जा रहा है। एक कटोरी पानी मे जायफल को डालकर उबालें। एक बार पानी के उबल जाने के बाद आंच से उताकरकर चाय को छान लें। डिनर लेने के बाद चाय को पियें और शरीर को सोने के लिए तैयार करें।

• जायफल दूध में- अगर आप सोने के पहले दूध पीते हैं तो इसमें एक छोटा चम्मच जायफल भी मिला लें। यह शरीर के सेरोटोनीन और मेलाटोनीन के लेवल को बढ़ाकर अच्छी नींद लाने में करती है मदद।

• जायफल और आंवला जूस- एक गिलास आंवला जूस में एक चुटकी जायफल मिलाकर पीने से खाना अच्छी तरह से हजम होता है और नींद बेहतर तरीके से हो पाती है।

• जायफल खाने में- अगर आप जायफल को दूध या चाय में मिलाकर नहीं पीना चाहते हैं तो आप डिनर के रेसिपी यानि करी, सूप या दही में मिलाकर भी ले सकते हैं।

• जायफल पावडर- अगर आप इसको किसी भी चीज में मिलाकर नहीं लेना चाहते हैं तो एक गिलास पानी के साथ एक चुटकी जायफल ले सकते हैं।

नोट- जायफल को कभी भी अतिरिक्त मात्रा में न लें। एक वयस्क के लिए एक ग्राम जायफल की काफी होता है, इसका मतलब है एक चुटकी जायफल ही सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इसके अतिरिक्त मात्रा के सेवन से मतली, तनाव, ज्यादा प्यास लगने लगती है। लेकिन इसके सेवन से पहले डॉक्टर से ज़रूर सलाह ले लें। आपको जायफल आयुर्वेदिक स्टोर में मिल सकता है।

मूल स्रोत-6 ways to use nutmeg for a good night’s sleep

अनुवादक : Mousumi Dutta

चित्र स्रोत : Shutterstock images


हिन्दी के और आर्टिकल्स पढ़ने के लिए हमारा हिन्दी सेक्शन देखिए।स्वास्थ्य संबंधी जानकारी के लिए न्यूजलेटर पर साइन-अप कीजिए।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on