• हिंदी

बढ़ती उम्र के इन 8 लक्षणों को भूलकर भी न करें नज़रअंदाज़

बढ़ती उम्र के इन 8 लक्षणों को भूलकर भी न करें नज़रअंदाज़

क्या आप अपने घर के बड़े-बुजुर्गों का ख्याल इस तरह रखते हैं?

Written by Editorial Team |Updated : April 19, 2017 1:06 PM IST

Read this in English.

1 अक्तूबर को इंटरनैशनल डे ऑफ ओल्डर पर्सन्स मनाया जाता है।

वयस्क अवस्था अनेक बीमारियों को साथ लेकर आता है लेकिन हम यदि वयस्कों का ध्यान रखें और सही समय पर उनका इलाज करवायें तो उन्हें हम एक खुशहाल जिंदही उपहार में दे सकते हैं।

Also Read

More News

1-मूड खराब रहना

उम्र के बढ़ने के साथ शारीरिक तौर पर तरह-तरह के दर्द का सामना करना पड़ता है जिसके फलस्वरूप वे खुद को असहाय महसूस करने लगते हैं और उनका मूड खराब रहने लगता है। अगर ज्यादा दिनों तक यह प्रॉबल्म नजर आ रहा है तो तुरन्त डॉक्टर से सलाह लें।

2-यादाश्त का कमजोर होना

अक्सर हम कुछ न कुछ भूल जाते हैं लेकिन बुजुर्ग लोगों को ये प्रॉबल्म कुछ ज्यादा ही होता है। आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आपके घर के बुजुर्ग नाम भूल रहे हैं या रोजमर्रा की चीजें या काम बार-बार भूल रहे हैं तो तुरन्त चिकित्सा की ज़रूरत है।

3-खुद का ध्यान न रखना

आपको अपने बड़े-बुजुर्गों की छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना पड़ेगा। वे पहले की तरह सही तरह से साफ-सुथरे कपड़े पहन रहे है कि नहीं, घर साफ रख रहे हैं कि नहीं, अपने काम-काज सही तरह से कर रहे हैं कि नहीं आदि। अगर नहीं कर रहे हैं तो जाँच की ज़रूरत है।

4-अनुभूति में कमी

अगर आप ये ख्याल कर रहे हैं कि आपके अभिभावक खाने में ज्यादा नमक का एहसास , गर्म या ठंडे चीजों की अनुभूति नहीं कर पा रहे हैं तो तुरन्त डॉक्टर को दिखायें नहीं तो दुर्घटना की आशंका रहती है।

5-भूख नहीं लगना

बड़े भी बच्चों की तरह अगर खाना खाने में नखरे दिखाने लगे हैं हो सकता है उन्हें कोई प्रॉबल्म हो रहा है लेकिन वे समझ नहीं पा रहे हैं। हो सकता है उनके दाँत में प्रॉबल्म है या बदहजमी की समस्या हो रही है। इसलिए उन पर बिना बिगड़े तुरन्त डॉक्टर से सलाह लें।

6-मोबिलिटी

छोटे बच्चों की तरह ही बुजुर्ग भी सही तरह से बैलेंस नहीं कर पाने के कारण बार-बार गिर जाते हैं जिसके कारण हड्डी आदि टूटने की आशंका बन जाती है। इसलिए फिज़ीओथेरपी एक्सरसाइज़ के मदद से ऐसे प्रॉबल्म का कुछ हद तक सोल्युशन किया जा सकता है।

7-मूत्र और मल त्याग पर कंट्रोल नहीं रहता

पेशाब लगने पर कंट्रोल नहीं कर पाना वयस्क अवस्था की आम प्रॉबल्म है। पुरूषों में ये प्रोस्टेट ग्लैंड में प्रॉबल्म के कारण होता है या कोई बीमारी के कारण होता है। हो सकता है शर्म के कारण वे आपको नहीं बोल पा रहे हैं तो आपको इन बातों का ध्यान रखना पड़ेगा।

8-बुजुर्गों के लिए घर को सुरक्षित बनायें

• फर्श पर चीजों को बिखेरकर न रखें।

• बाथरूम और बेडरूम में दोनों तरफ से लॉक का बंदोबस्त करें।

• एमरजेंसी फोन नंबर को बड़े अक्षरों में लिखकर फोन के पास रखें।

• आग बुझाने का यंत्र हाथ के पास रखें।

• बाथरूम को हमेशा साफ रखें ताकि गिरने की आशंका कम रहें।

• ज्यादा ब्राइट लाइट लगवायें।

• स्विच बोर्ड पर हर स्विच पर लाइट, फैन बड़े अक्षरों में लिखकर लगा दें।

• हर पैकेज्ड फूड और मेडिसन का एक्सपाइरी डेट ज़रूर देख लें और समय पर उन्हें फेंक दें।

मूल स्रोत: 8 symptoms in old age that warrant attention

अनुवादक - Mousumi Dutta

चित्र स्रोत - Shutterstock image


हिन्दी के और आर्टिकल्स पढ़ने के लिए हमारा हिन्दी सेक्शन देखिए। स्वास्थ्य संबंधी जानकारी के लिए न्यूजलेटर पर साइन-अप कीजिए।