Sign In
  • हिंदी

Diet Tips for Menopause: कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर डायट बनाती है मेनोपॉज़ को आसान, इस तरह करें महिलाएं अपने लिए डायट प्लान

मेनोपॉज़ के लिए डायट टिप्स, महिलाओं के लिए डायट टिप्स।

Menopause Diet Tips: मेनोपॉज़ के दौरान एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्ट्रोन हार्मोन्स का उत्पदान बहुत अधिक कम होता है। ऐसे में हॉट फ्लैशेज, थरथराहट, मूड बिगड़ने, रात में पसीना आने, वैजाइनल ड्राईनेस, इंसोमेनिया, ड्राई स्किन और हेयल फॉल के अलाव वजन में बहुत अधिक बदलाव होते हैं। ये सारी स्थितियां बहुत अधिक परेशानी भरी हो सकती हैं। ऐसी स्थिति में अपनी डायट में थोड़े बदलाव करने से इस मुश्किलभरे दौर से गुज़रने में सहायता होती है।

Written by Sadhna Tiwari |Updated : March 11, 2020 5:17 PM IST

Diet Tips for Menopause: मेनोपॉज़ (Menopause) के साथ महिलाओं की प्रजनन क्षमता का अंत हो जाता है। यह 45-50 वर्ष के आसपास होता है। मेनोपॉज़ के दौरान महिलाओं के शरीर में बहुत से बदलाव होते हैं और कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स भी होने लगती हैं। मेनोपॉज़ के दौरान एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्ट्रोन हार्मोन्स का उत्पदान बहुत अधिक कम होता है। ऐसे में हॉट फ्लैशेज, थरथराहट, मूड बिगड़ने, रात में पसीना आने, वैजाइनल ड्राईनेस, इंसोमेनिया, ड्राई स्किन और हेयल फॉल के अलाव वजन में बहुत अधिक बदलाव होते हैं।(Diet Tips for Menopause in hindi) ये सारी स्थितियां बहुत अधिक परेशानी भरी हो सकती हैं। ऐसी स्थिति में अपनी डायट में थोड़े बदलाव करने से इस मुश्किलभरे दौर से गुज़रने में सहायता होती है।(Diet Tips for Menopause)

Menopause and Cardiovascular Diseases: जानें क्या सचमुच मेनोपॉज़ के साथ बढ़ता है दिल की बीमारियों का ख़तरा

मेनोपॉज़ के समय ऐसी डायट लें (Diet Tips for Menopause):

डेयरी प्रॉडक्ट्स:

मेनोपॉज़ के दौरान एस्ट्रोजेन हार्मोन्स के उत्पादन में बहुत गिरावट आती है। इससे, महिलाओं में ऑस्टियोपोरॉसिस  और रिजल्टेंट फ्रैक्चर जैसी परेशानियां बढ़ सकती है।  इसीलिए, अपनी डायट में कैल्शियम से भरपूर डेयरी प्रॉडक्ट्स(Dairy Products) शामिल करें।  कैल्शियम की अच्छी खुराक से हड्डियों को मज़बूती मिलती है। डेयरी प्रॉडक्ट्स से विटामिन डी, विटामिन के, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व भी प्राप्त होते हैं। इससे, आपकी ओवरऑल हेल्थ में सुधार होता है।

Also Read

More News

Diet Tips for Women: भारतीय महिलाओं में होती है प्रोटीन की भारी कमी, ज़रूर खाएं प्रोटीन से भरपूर ये फूड्स

मौसमी फल और सब्ज़ियों का करें सेवन:

ऐसी डायट जिसमें मौसम के अनुसार उपलब्ध सब्ज़ियां और फल शामिल होते हैं, वह हर किसी के लिए फायदेमंद साबित होती है। मेनोपॉज़ के दौरान भी अपनी डायट में मौसमी सब्ज़ियां और फल शामिल करें। जैसा कि, प्राकृतिक खाद्य पदार्थों में महत्वपूर्ण विटामिन्स, मिनरल्स, एंटी-ऑक्सिडेंट्स और फाइबर जैसे तत्व प्रचुर मात्रा में उपलब्ध होते हैं। जो, आपके इम्यून सिस्टम, गट, बोवेल और हार्ट को काम करने में मदद करते हैं। इसके अलावा ढेर सारा पानी पीएं, खुद को हाइड्रेट रखें। साथ ही साबुत अनाज और प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करें।

Menopause Symptoms: मेनोपॉज़ को आसान बनाती है फल-सब्ज़ियों से भरपूर डायट, फॉलो करें ये डायट टिप्स जो मेनोपॉज़ के लक्षणों से दिलाती हैं राहत

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on