• हिंदी

आंखों में दिखने वाले ये 5 लक्षण बताते हैं कि आपको हो गई है डायबिटीज, न करें इग्नोर करने की भूल

आंखों में दिखने वाले ये 5 लक्षण बताते हैं कि आपको हो गई है डायबिटीज, न करें इग्नोर करने की भूल

Diabetes Signs In Eyes: डायबिटीज होने पर आंखों में कुछ संकेत और लक्षण नजर आ सकते हैं, जिन्हें आपको भूलकर भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। आइए, जानते हैं इनके बारे में।

Written by priya mishra |Published : December 7, 2023 12:58 PM IST

Diabetes Signs In Eyes: वर्तमान समय में डायबिटीज एक आम समस्या बन चुकी है। भारत में पिछले कुछ सालों में डायबिटीज के मरीजों की संख्या में काफी वृद्धि हुई है। यह एक गंभीर लाइफस्टाइल डिसऑर्डर है, जिसके मुख्य कारण गलत खानपान और खराब जीवनशैली हैं। इस बीमारी में पैंक्रियाज पर्याप्त मात्रा में इंसुलिन का उत्पादन नहीं कर पता है। इसकी वजह से ब्लड शुगर लेवल बढ़ने लगता है। अगर डायबिटीज को समय रहते कंट्रोल न किया जाए, तो यह शरीर के कुछ प्रमुख अंगों को डैमेज कर सकती है। डायबिटीज होने पर शरीर में कई संकेत दिखाई देते हैं। इनमें बार-बार पेशाब आना, बहुत ज्यादा प्यास लगना, सुस्ती और वजन बढ़ना या घटना आदि शामिल हैं। इसके अलावा, डायबिटीज के कुछ लक्षण और संकेत हमारी आंखों में भी नजर आते हैं। अधिकतर लोग इन लक्षणों को सामान्य समझकर नजरंदाज कर देते हैं। लेकिन अगर समय रहते इन लक्षणों की पहचान न की जाए, तो आंखों की रोशनी जाने तक का खतरा रहता है। आज इस लेख में हम आपको आंखों में दिखाई देने वाले डायबिटीज के लक्षणों के बारे में बता रहे हैं।

धुंधला दिखाई देना - Blurred Vision

नजर का धुंधला होना डायबिटीज का एक लक्षण हो सकता है। दरअसल, शरीर में ब्लड शुगर लेवल बढ़ने के कारण छोटी रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचता है। इसकी वजह से आंखों की रोशनी प्रभावित हो सकती है। हाई ब्लड शुगर के कारण आंखों के लेंस में सूजन आ जाती है, जिसके कारण धुंधला दिखने लगता है। अगर आपको पिछले कुछ दिनों से धुंधला दिखाई दे रहा है, तो आपको आई टेस्ट के साथ अपने ब्लड शुगर लेवल की भी जांच करवानी चाहिए।

मोतियाबिंद - Cataracts

एक उम्र के बाद आंखों में मोतियाबिंद होना आम है। लेकिन अगर आपको समय से पहले मोतियाबिंद की परेशानी हो गई है, तो यह शरीर में लंबे समय से बढ़े हुए ब्लड शुगर लेवल के कारण हो सकता है। दरअसल,  डायबिटीज में आंखों की नसों को नुकसान पहुंचाने लगता है जिससे मोतियाबिंद का खतरा काफी बढ़ जाता है।

Also Read

More News

बार-बार चश्मे का नंबर बढ़ना

उम्र बढ़ने के साथ चश्मे का नंबर बढ़ना आम बात है। आजकल कंप्यूटर या लैपटॉप पर ज्यादा काम करने या मोबाइल फोन का ज्यादा इस्तेमाल करने की वजह से भी लोगों को कम उम्र में ही चश्मा लग जा रहा है। लेकिन अगर आपके चश्मे का नंबर जल्दी-जल्दी बढ़ रहा है, तो इसे नजर नजर अंदाज न करें। चश्मे का नंबर तेजी से बढ़ाना हाई ब्लड शुगर लेवल की ओर इशारा करता है। ऐसी स्थिति में आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

डायबिटिक रेटिनोपैथी - Diabetic Retinopathy

डायबिटीज रेटिना को भी नुकसान पहुंचा सकता है। शरीर में ब्लड शुगर लेवल हाई होने के कारण रेटिना तक खून पहुंचने वाली नसें डैमेज होने लगती हैं। इसकी वजह से डायबिटीज रोगियों को डायबीटिक रेटिनोपैथी की समस्या होती है। अगर समय रहते इसका इलाज न किया जाए, तो आंखों की रोशनी जाने का खतरा रहता है।

आंखों में सूजन या जलन - Swelling Or Irritation In Eyes

अगर आप कई दिनों से आंखों में सूजन, जलन या पानी निकलने की समस्या का सामना कर रहे हैं, तो इसे गलती से भी नजरअंदाज न करें। शरीर में ब्लड शुगर लेवल लंबे समय तक हाई रहने पर आप डायबिटिक आई सिंड्रोम का शिकार हो सकते हैं। ऐसे लक्षण दिखाई देने पर आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।