• हिंदी

फंगस से होने वाला इंफेक्शन दूर करता है शहद

फंगस से होने वाला इंफेक्शन दूर करता है शहद

बहुत काम का है, मीठा-मीठा शहद!

Written by Agencies |Updated : January 5, 2017 4:38 PM IST

स्रोत - IANS

शहद से होने वाले स्वास्थ्य लाभ से कोई इनकार नहीं कर सकता। घरेलु और प्राकृतिक उपचार के साथ-साथ आयुर्वेदिक उपचार में भी इसका काफी इस्तेमाल किया जाता है। शहद के कई लाभ की जानकारी होने के बावजूद दुनियाभर के शोधकर्ता और वैज्ञानिक इसपर लगातार शोध करते रहते हैं और ऐसी ही एक शोध में शहद के औषधीय गुण से जुड़ी एक नई जानकारी सामने आई है। ब्रिटेन के शोधकर्ताओं ने शहद के इस्तेमाल से पैथोजेनिक फंगस को नष्ट करने की खोज की है।

फंगस के इंफेक्शन से कई गंभीर बीमारियां होती हैं, जिसमें से कई जानलेवा होती हैं। हालांकि विभिन्न बीमारियों के इलाज में शहद का प्रयोग प्राचीन काल से ही किया जा रहा है। मैनचेस्टर विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने यह खोज की है। उन्होंने पाया कि फंगस पर शहद के बेहद कम मात्रा का भी काफी असर होता है। इससे भविष्य में फंगस से होने वाली बीमारियों के शिकार मरीजों के लिए नई दवाईयों का निर्माण किया जा सकेगा। फंगस के कारण कई गंभीर बीमारियां होती है जो लंबे समय तक लाइलाज रहती है। मनुष्यों में पाए जाने वाले 60 से 80 फीसदी बीमारियां फंगस के कारण ही होती हैं। (इसे भी पढ़ें - शहद के सभी फायदे जानें)

Also Read

More News

मैनचेस्टर विश्वविद्यालय के शोध छात्र जैन हबीब अलहिन्दी ने बताया, ‘इस शोध में हमने शहद के चिकित्सीय गुणों की खोज की। इसमें हमने पाया कि कई फंगसरोधी दवाओं के मुकाबले शहद कहीं ज्यादा प्रभावी है।‘ उन्होंने बताया कि इस शोध से फंगस संक्रमण की चिकित्सा में शहद के प्रयोग को लेकर कई सारे नए शोध को बढ़ावा मिलेगा।

चित्र स्रोत - Shutterstock