Sign In
  • हिंदी

न्यू ईयर पर डायबिटीज रोगी डॉक्टर की इस 1 बात का जरूर रखें ध्यान, कंट्रोल रहेगा ब्लड शुगर

डॉक्टर बताते हैं कि इस समय सबसे अधिक जरूरत लगातार अपने ब्लड शुगर लेवल की जांच करने की होती हैं।

Written by Atul Modi |Published : December 29, 2022 3:39 PM IST

क्रिसमस के साथ ही नया साल दस्तक दे रहा है और चारों ओर खुशियों और त्यौहार का माहौल है। जाहिर ही ऐसे में तरह-तरह के पकवान और डेजर्ट्स का स्वाद किसी के मुंह में भी पानी ला सकता है। अगर आपको डायबिटीज है तो आपको अधिक कैलोरी वाली खाने-पीने चीज़ों के बीच कुछ चीजों का ध्यान रखना होगा। डॉ. राकेश पंडित, सीनियर कंसल्टेंट और एचओडी, इंटरनल मेडिसिन, आकाश हेल्थकेयर, नई दिल्ली बताते हैं कि साल के इस वक्त डायबिटीज वालों की समस्या के साथ आने वाले लोगों की संख्या बढ़ जाती है। एक हिस्सा तो ऐसे लोगों का होता है जिन्हें पहले से ही डायबिटीज की समस्या होती है, और वे इस बात से चिंतित होते हैं कि कहीं उत्सव के बीच उनका ब्लड शुगर लेवल बढ़ तो नहीं गया है। वहीं ऐसे लोग भी होते हैं जिन्हें ये समस्या पहले तो नहीं होती है पर इस वक़्त उन्हें डायबिटीज के लक्षण नजर आने लगते हैं।

डॉक्टर बताते हैं कि इस समय सबसे अधिक जरूरत लगातार अपने ब्लड शुगर लेवल की जांच करने की होती हैं।

आजकल ग्लूकोज की लगातार निगरानी के लिये कंटीन्यूअस ग्लूकोस मॉनिटरिंग सिस्टम जैसे उपकरण हैं, जिनके द्वारा लोग ग्लूकोज लेवल पर लगातार नजर रख सकते हैं। इसके जरिये खतरनाक स्तर पर जाने से पहले ही आपको पता चल जाएगा और आप समय रहते डॉक्टर के पास जा सकते हैं। इससे आप खतरनाक स्थितियों (हाइपोग्लाइसीमिया या हाइपरग्लेसेमिया) से बचने या उनसे सचेत होने के लिए तैयार रह सकते हैं।

इसके साथ ही कई सावधानियां भी है जो आपको सेलिब्रेशंस के इस मौसम में बरतनी चाहिए।

डॉ. हिमिका चावला, सीनियर कंसल्टेंट, एंडोक्रिनोलॉजी एंड डायबिटोलॉजी, पीएसआरआई हॉस्पिटल नई दिल्ली कहती है कि सबसे जरूरी तो है कि किसी पार्टी या दोस्तों व परिवार वालों के साथ कहीं बाहर खाने जाने से पहले तय करें कि आपको क्या-क्या खाना है। अक्सर हम इसके बिना जरूरत से अधिक खा लेते हैं। इसके साथ ही फैट, शुगर और नमक के पदार्थों को सीमित मात्रा में खाएं और कार्बोहाइड्रेट कितनी मात्रा में ले रहे हैं, इस पर विशेष नजर रखें। डॉक्टरों का यह भी मानना है कि मील स्किप करने और बाद में बेहद अधिक मात्रा में खाने से ब्लड शुगर में खतरनाक उतार-चढ़ाव हो सकते हैं।

इसके अलावा पार्टियों के इस मौसम में आपको अक्सर देर रात तक जागना पड़ता है, जिससे नींद पूरी नहीं होती और अगर होती भी है तो इसकी गुणवत्ता प्रभावित होती है। इस बात का विशेष ध्यान रखें कि आप दिन में सात से आठ घंटे की अच्छी नींद ले रहे हैं। डॉक्टर बताते हैं कि कम नींद के चलते बहुत कम नींद लेने से इंसुलिन रेसिस्टेन्स बढ़ सकता है, जिससे अगले दिन आपको ज्यादा भूख लग सकती है और नतीजा शुगर स्तर का असामान्य होना।

डॉक्टर स्फूर्ति मान, हेड ऑफ द डिपार्टमेंट एंड सीनियर कंसल्टेंट, इंटरनल मेडिसिन एंड डायबिटोलॉजी, सनर इंटरनेशनल हॉस्पिटल्स, गुरुग्राम कहते है कि "सेलिब्रेशंस के बीच नियमित व्यायाम करना ना भूलें। व्यायाम व शारीरिक सक्रियता शुगर स्तर को नियंत्रित रखने का बेहतरीन तरीका है। एक और अहम चीज़ है खुद को हाइड्रेट रखना। डॉक्टर बताते हैं कि डिहाइड्रेशन के चलते डाइबिटीज के मरीजों का शुगर लेवल बढ़ सकता है। इसलिए समझदारी इसी में है कि आप अपने साथ पानी की एक बोतल हमेशा रखें।"

इन सब बातों का ध्यान रखते हुए आप डायबिटीज के साथ भी खुलकर और बिना किसी चिंता के नए साल को सेलिब्रेट कर सकते हैं।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on