• हिंदी

Diabetes Diet: डायबिटीज रोगियों की उम्र हो जाएगी दोगुनी बस दिन में इतने कप पिएं कॉफी और ग्रीन टी, 1 बात का रखें ख्याल

Diabetes Diet: डायबिटीज रोगियों की उम्र हो जाएगी दोगुनी बस दिन में इतने कप पिएं कॉफी और ग्रीन टी, 1 बात का रखें ख्याल
Diabetes Diet: डायबिटीज रोगियों की उम्र हो जाएगी दोगुनी बस दिन में इतने कप पिएं कॉफी और ग्रीन टी, 1 बात का रखें ख्याल

डायबिटीज डाइट में पसंद किए जाने वाले कई खाद्य और पेय पदार्थों में अब ग्रीन टी और कॉफी को भी एक हेल्दी विकल्प माना जा रहा है। हाल ही में एक शोध के नतीजे इसे समर्थन करते हैं और अगर इस शोध पर भरोसा किया जाए तो ग्रीन टी और कॉफी की पर्याप्त मात्रा पीने से डायबिटीज रोगियों की उम्र बढ़ सकती है ।

Written by Jitendra Gupta |Published : October 24, 2020 4:40 PM IST

दुनिया भर में डायबिटीज के बढ़ते मामले हेल्थ एक्सपर्ट के लिए चिंता का कारण बने हुए हैं। डायबिटीज का प्रबंधन करना बहुत ही मुश्किल माना जाता है लेकिन जीवनशैली में बदलाव कर ऐसा संभव है। डायबिटीज से अन्य गंभीर बीमारियां जैसे मनोभ्रंश, हृदय रोग, कैंसर जैसी गंभीर बीमारियां हो सकती हैं, जो किसी के भी जीवन की गुणवत्ता को प्रभावित करती हैं। हालांकि मेडिकल ट्रीटमेंट इस घातक स्थिति को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है लेकिन जीवनशैली और डाइट में बदलाव कर उपचार को अधिक प्रभावी बनाया जा सकता है।

डायबिटीज डाइट में पसंद किए जाने वाले कई खाद्य और पेय पदार्थों में अब ग्रीन टी और कॉफी को भी एक हेल्दी विकल्प माना जा रहा है। हाल ही में एक शोध के नतीजे इसे समर्थन करते हैं और अगर इस शोध पर भरोसा किया जाए तो ग्रीन टी और कॉफी की पर्याप्त मात्रा पीने से डायबिटीज रोगियों की उम्र बढ़ सकती है और उन्हें असमय मृत्यु का खतरा भी कम हो जाता है।

जापान में हुए इस शोध के नतीजे ऑनलाइन जर्नल 'बीएमजे ओपन डायबिटीज रिसर्च एंड केयर' में प्रकाशित हुए थे। इस अध्ययन से ये पता चला है कि 5 साल की अवधि तक हर दिन 4 से अधिक कप ग्रीन टी और 2 या इससे अधिक कप कॉफी पीने से डायबिटीज रोगियों में मृत्यु दर लगभग 63% तक कम हो सकती है।

Also Read

More News

इस अध्ययन के लिए 66 वर्ष की औसत आयु के कुल 4923 लोगों को शामिल किया गया था, जो सभी टाइप 2 डायबिटीज से पीड़ित थे। इनमें से 2790 पुरुष और 2133 महिलाएं शामिल थीं। इस अध्ययन में शामिल सभी पुरुषों व महिलाओं ने अपने आप से तैयार प्रश्नावली के माध्यम से ग्रीन टी और कॉफी के सेवन का मूल्यांकन किया था।

आपकी डाइट कर सकती है कंट्रोल डायबिटीज का खतरा

रिपोर्ट के मुताबिक, "इस अध्ययन में शोधकर्ताओं ने पाया कि ग्रीन टी और कॉफी का अधिक सेवन टाइप 2 डायबिटीज के रोगियों में सभी कारणों से होने वाली मौतों में कमी के साथ महत्वपूर्ण रूप से जुड़ा हुआ है। इसके अलावा, ग्रीन टी और कॉफी का अधिक सेवन सभी कारणों से होने वाली मौतों में 63% तक कम कर सकता है।

ग्रीन टी, कैमेलिया साइनेंसिस की ताजी पत्तियों से प्राप्त होती है और इसमें फेनोलिक कंपाउंड, थैनिन और कैफीन होता है। जबकि कॉफी में फेनोलिक कंपाउंड और कैफीन सहित बायोएक्टिव केमिकल्स होते हैं और ये दोनों ही एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होते हैं।

हालांकि, इस बात पर ध्यान देने की जरूरत है कि अध्ययन की सीमाओं को ध्यान में रखा जाना चाहिए। सबसे पहले इस बात पर ध्यान देने की जरूरत है कि ये डेटा खुद से तैयार रिपोर्ट के आधार पर बनाया गया है, जिसमें ग्रीन टी और कॉफी दोनों ही शामिल थीं। और दूसरा, जापान में उपलब्ध ग्रीन टी और कॉफी दुनिया के अन्य हिस्सों में पाई जाने वाले ग्रीन टी और कॉफी के समान नहीं है।