Sign In
  • हिंदी

Diabetes and Coronavirus: कोविड-19 इंफेक्शन से बचाव के लिए डायबिटीज रोगी रखें इन बातों का ख्याल

Diabetes and Coronavirus: कोविड-19 इंफेक्शन से बचाव के लिए डायबिटीज रोगी रखें इन बातों का ख्याल। © Shutterstock.

Diabetes and COVID-19: कोरोनावायरस का खतरा डायबिटीज के रोगियों को भी काफी अधिक है। ऐसे में उन्हें अपनी सेहत को लेकर काफी अधिक सतर्क रहने की जरूरत है। ऐसा इसलिए, क्योंकि डायबिटीज के मरीजों की भी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है। जानें, डायबिटीज के रोगियों को क्या करना चाहिए, ताकि वो इस जानलेवा संक्रमण से बचे रहें।

Written by Anshumala |Updated : May 26, 2020 4:53 PM IST

Diabetes Care Tips During Coronavirus : कोरोनावायरस का खतरा डायबिटीज (Diabetes and COVID-19) के रोगियों को भी काफी अधिक है। ऐसे में उन्हें अपनी सेहत को लेकर काफी अधिक सतर्क रहने की जरूरत है। ऐसा इसलिए, क्योंकि डायबिटीज के मरीजों की भी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है। विशेषज्ञों ने हमेशा से लोगों को कहा है कि जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है, उन्हें कोरोना से संक्रमित होने का खतरा अधिक है। आखिर, कैसे डायबिटीज के रोगियों के लिए कोरोनावायरस (tips to avoid coronavirus for diabetic) हो सकता है खतरनाक और इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए उन्हें क्या करना चाहिए...

राजकीय आयुर्वेद संस्थान एवं अस्पताल के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. मंदीप जायसवाल का कहना है कि रोग प्रतिरोध क्षमता कम करने के लिए डायबिटी के रोगियों को खास अलर्ट (Diabetes and COVID-19) रहना चाहिए। ऐसे में यदि आपकी इम्यूनिटी कमजोर है, तो इस संक्रमण काल में बेहद सतर्क रहें। डायबिटीज के मरीजों के लिए सुबह में टहलना रामबाण है। हालांकि, लॉकडाउन के कारण लोग घर से बाहर जाकर टहल नहीं पा रहे हैं। साथ ही दिनचर्या बिगड़ने से खानपान पर भी नियंत्रण नहीं रह गया है। घर पर बैठे-बैठे जो मन कर रहा है, वही खा-पी रहे हैं। ऐसे में डायबिटीज के रोगियों का शुगर लेवल (Blood sugar level) काफी बढ़ सकता है।

कोविड-19 इंफेक्शन से बचाव के लिए डायबिटीज रोगी रखें इन बातों का ख्याल

1 डॉ. मंदीप ने बताया कि मधुमेह से पीड़ित रोगियों (tips to avoid coronavirus in diabetes) को इस समय ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। इस रोग से ग्रसित लोगों को हल्का व आधा पेट भोजन करना चाहिए। सुबह का नाश्ता भरपूर करना चाहिए। रात का खाना आठ बजे से पहले और आधा पेट करना चाहिए। रात के खाने के दो घंटे बाद ही सोना चाहिए।

Also Read

More News

2 मधुमेह रोगियों को दवाओं का नियमित सेवन (diabetic diet to avoid coronavirus) करना चाहिए। आज के समय में बाहर टहलने की मनाही है, इसलिए घर पर ही टहलें। कब्ज न हो, इसका विशेष ध्यान रखें। इसके लिए खाना खाने के एक घंटे बाद गुनगुने पानी का सेवन करें। यदि दवा की जरूरत है, तो भोजन करने से पहले हिंगवाष्टक चूर्ण तथा भोजन करने के एक घंटे बाद त्रिफला चूर्ण क्वाथ का सेवन अवश्य करें।

ऋषि कपूर और इरफान खान के अलावा इन 6 बॉलीवुड सेलिब्रिटीज़ का कैंसर की वजह से हुआ निधन

3 भोजन से एक घंटे पहले हरिद्रा, आमलकी, दालचीनी, गिलोय, मेथी, चिरायता को बराबर मात्रा में मिलाकर इसका चूर्ण बनाकर लगातार सेवन करने से मधुमेह नियंत्रित रहती है। यदि शुगर लेवल बढ़ गया है, तो भोजन करने के एक घंटे बाद निशाकथाकादि कशाय फलाकत्रादि कशाय का सेवन इसमें फायदा मिलता है।

4 डायबिटीज में विशेष रूप से दूध तथा दूध के अन्य विकार (पनीर इत्यादि) तथा दही आदि भी कम मात्रा में और जहां तक संभव हो दोपहर से पहले लेने चाहिए। फिर भी डायबिटीज नियंत्रित नहीं हो रहा है, तो डॉक्टर की सलाह लें।

5 एलोपैथिक दवाओं का सेवन कर रहे हैं, तो निगरानी जरूरी होती है, क्योंकि शरीर में प्रतिक्रियाएं बढ़ जाती हैं। ऐसे में हमें एलोपैथिक दवाओं की डोज कम करने की आवश्यकता होती है।

Covid Toes : बच्चों में दिख रहा है कोरोनावायरस का नया लक्षण कोविड टोज, जानें इसके बारे में सबकुछ

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on