Sign In
  • हिंदी

डेंगू डाइटः डेंगू से जल्दी ठीक होने के लिए कौन से फूड खाने चाहिए और कौन से नहीं, ऐसी बनाएं अपनी डाइट

डेंगू डाइटः डेंगू से जल्दी ठीक होने के लिए कौन से फूड खाने चाहिए और कौन से नहीं, ऐसी बनाएं अपनी डाइट

Dengue Diet For Fast Recovery: डेंगू से बचाव के लिए सही समय पर दवाओं के अलावा, आपकी डाइट डेंगू से रिकवरी में बहुत ही अहम भूमिका निभाती है। सही फूड्स का चुनाव और गलत फूड्स से दूरी आपको डेंगू से जल्दी रिकवरी में मदद करेगी।

Written by Jitendra Gupta |Updated : October 30, 2020 12:31 PM IST

Dengue Diet For Fast Recovery: हर साल देश में डेंगू बुखार हजारों लोगों को अपना शिकार बनाता है। नेशनल वेक्टर बॉर्न डिजीज कंट्रोल प्रोग्राम द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, इस साल 30 सितंबर तक भी डेंगू के 16,439 मामले सामने आए हैं। यही कारण है कि इससे बचाव को लेकर जागरूकता बहुत ज्यादा जरूरी हो जाती है। डेंगू बुखार की रोकथाम के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए हर साल राज्य सरकार और केंद्र सरकार द्वारा कई अभियान चलाए जाते हैं। लेकिन फिर भी लोग डेंगू की चपेट में आ ही जाते हैं। अगर आप या आपके परिवार में भी कोई व्यक्ति डेंगू की चपेट में आया है तो आपको वास्तव में सावधान रहना होगा कि पीड़ित व्यक्ति पूरी तरह से स्वस्थ हो जाए।

डेंगू से बचाव के लिए सही समय पर दवाओं के अलावा, आपकी डाइट डेंगू से रिकवरी में बहुत ही अहम भूमिका निभाती है। सही फूड्स का चुनाव और गलत फूड्स से दूरी आपको डेंगू से जल्दी रिकवरी में मदद करेगी। इस लेख में हम आपको ऐसे कुछ फूड्स के बारे में बता रहे हैं, जो डेंगू से तेज रिकवरी में आापकी मदद कर सकते हैं और आपकी सेहत को दुरुस्त रख सकते हैं। तो आइए जानते हैं इन फूड्स के बारे में।

Also Read

More News

पपीते के पत्तों का रस

पपीते के पत्ते का रस डेंगू बुखार में सबसे ज्यादा उपयोग किए जाने वाले घरेलू उपचार में से एक है। पपीते के पत्तों का रस बुखार का प्रभावी ढंग से मुकाबला करता है और आपको अंदर से ठीक करने में मदद करता है। इसके साथ ही ये प्लेटलेट काउंट बढ़ाता है और आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करता है। इस उपाय को करने के लिए पपीते के ताजे पत्ते लें और थोड़ा सा पानी मिला कर इसका रस निकालें। डेंगू से जल्दी ठीक होने के लिए आप दिन में दो बार इसे पी सकते हैं।

सब्जियों का रस

ताजे सब्जी का रस आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होता है। आप इसमें अपनी पसंद की सब्जियों को मिलाकर आसानी से तैयार कर सकते हैं। आप इसमें विटामिन सी की मात्रा को बढ़ाने और रस के स्वाद को बढ़ाने के लिए नींबू का रस भी मिला सकते हैं।

हर्बल टी

हर्बल टी कई पोषक तत्वों से भरी होती है और ये आपके स्वास्थ्य के लिए भी बेहद फायदेमंद होती है। आप इसके फायदेमंद प्रभाव के लिए इसमें इलायची, अदरक से लेकर दालचीनी भी डाल सकते हैं। हर्बल टी का ताजा स्वाद आपके मन को भी तरोताजा करता है और आपको डेंगू से जल्दी ठीक होने में मदद भी करता है।

नीम के पत्ते

नीम के पत्ते औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं और ये डेंगू के रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। नीम का रस वायरस के विकास और प्रसार को कंट्रोल करने में मदद करता है, जिससे आपको जल्दी ठीक होने में मदद मिलती है।

हल्दी

हल्दी एंटीसेप्टिक और मेटाबॉलिज्म बूस्टर गुणों से भरी होती है। हेल्थ एक्सपर्ट, डेंगू से पीड़ित लोगों को हल्दी वाला दूध पीने की सलाह देते हैं क्योंकि यह उन्हें तेजी से ठीक करने में मदद करती है। अगर आपको हलदी का दूध पसंद नहीं है, तो आप हल्दी का पानी भी पी सकते हैं।

आंवला

आंवला, विटामिन सी का एक बेहद अच्छा स्त्रोत है, जो हमारी इम्यूनिटी को बूस्ट करने का काम करता है। यह विटामिन ए से भरा हुआ होता है, जो प्लेटलेट्स के निर्माण में सहायक होता है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स की मात्रा भी उच्च पाई जाती है और येऑक्सीडेटिव तनाव के प्रभाव को भी कम करता है।

चिकन सूप

ऐसे कई साक्ष्य हैं, जो इस बात को पुख्ता करते हैं कि चिकन सूप ठंड और फ्लू के लक्षणों को रोकने में अद्भुत तरीके से काम करता है। यह आपको हाइड्रेटेड रखने और वायुमार्ग के तापमान को बढ़ाने में भी मदद करता है, जिसके कारण गले से बलगम को बाहर निकालने में मदद मिलती है।

फूड्स, जिनसे बनानी चाहिए आपको दूरी

कुछ ऐसे फूड्स भी हैं, जो डेंगू बुखार के लिए सबसे खराब हैं और इसी कारण से इनका सेवन नहीं करना चाहिए। इसमें शामिल हैंः

  • ऑयली और तले हुए खाद्य पदार्थ
  • कैफीन
  • कार्बोनेटेड पेय
  • मसालेदार भोजन
  • हाई फैट वाले फूड

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on