Sign In
  • हिंदी

Tooth Pain : दांत दर्द के चार बेजोड़ घरेलू उपाय, जरूर आजमाएं

दांत के दर्द को दूर करने के चार घरेलू उपाय। © Shutterstock

Tooth Pain : जब भी दांत में दर्द हो, तो इन तीन घरेलू नुस्खों को जरूर आजमाकर देखें, लाभ जरूर होगा।

Written by Anshumala |Published : January 7, 2020 7:43 PM IST

दांत दर्द कितना दर्दनाक हो सकता है, ये वही बता सकता है, जिसने दांत दर्द का अनुभव किया है या कर रहा है। दांत दर्द की समस्या से ग्रसित व्यक्ति की कार्यक्षमता पर बुरा प्रभाव पड़ता है, क्योंकि दांत दर्द कभी-कभी बहुत ही असहनीय हो जाता है। दांत सड़ने की वजह से, दांत के टूटने से या चोट लगने से, संक्रमित मसूड़ों की वजह से दांत दर्द की समस्या उत्पन्न हो सकती है। दांत दर्द की समस्या को आप घर पर मौजूद चीजों से ही दूर कर सकते हैं। जानें, उन 4 घरेलू नुस्खों के बारे में, जिनकी मदद से आप दांत दर्द की समस्या (Tooth Pain) को दूर कर सकते हैं।

निंबू

निम्बू की अम्लीय (एसिडिक) प्रकृति दांत दर्द के लिहाज से फायदेमंद होती है। दांत दर्द की समस्या हो तो निम्बू की एक फांक लें और उसे प्रभावित जगह पर रखें। आप निम्बू को धीरे धीरे चबा भी सकते हैं। ऐसा करने से दांत दर्द की समस्या दूर हो जाती है।

अमरूद

वैसे तो अमरूद स्वादिस्ट फल होता है, लेकिन इसके पत्तों का भी इस्तेमाल कई घरेलू उपचार में किया जाता है। अमरूद के नये पत्ते आपके दांतों के दर्द के लिए बहुत असरदायक होते हैं। आपको नये पत्ते अच्छे से साफ करके हल्के-हल्के चबा सकते हैं या इन्हे उबालकर इसके पानी से कुल्ला करते हुए मुंह साफ करें। इसे करने के बाद आपको जल्द आराम मिलेगा।

Also Read

More News

दांत दर्द से लेकर गले की खराश को दूर कर देगा बस 1 लौंग, जरूर खाएं

प्याज

हमारे भारतीय खान-पान का सबसे अहम चीज प्याज है। इसमें एंटिसेप्टिक पदार्थों की मौजूदगी दांतों के दर्द को कम करता है। इसके लिए आपको सिर्फ प्याज के टुकड़े को दांतों से हल्के-हल्के कुचलना है। अगर कुचलने मे समस्या आ रही है तो आप प्याज के रस को भी दांतों मे लगा

सकते हैं।

लहसुन

लहसुन में भी दर्द निवारक पदार्थ पाए जाते हैं। इसकी एक या दो कली को दर्द वाले दांत से हल्के-हल्के ऐसे चबाना होता है कि उसका रस मसुड़ों मे रिसता रहे। ऐसा 10 से 15 मिनट कर सकते हैं आपको दर्द से राहत मिलेगी।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on