• हिंदी

Covid-19 Vaccine: कोविड का टीका लेने वाले लोगों को कुछ दिनों तक बरतनी होगी खास सावधानी, वैक्सीनेशन के बाद ना करें ये ग़लतियां

Covid-19 Vaccine:  कोविड का टीका लेने वाले लोगों को कुछ दिनों तक बरतनी होगी खास सावधानी, वैक्सीनेशन के बाद ना करें ये ग़लतियां
Since the mass vaccination drive started in India on January 16, around 75,05,010 doses of 'Covishield' and 'Covaxin' have been administered to recipients.

हां लोगों को वैक्सीन लगाने के लिए स्वास्थ्य कर्मी और डॉक्टर पूरी सावधानी बरत रहे हैं वहीं वैक्सीन लगवाने से पहले और बाद में भी अपनी सेहत से जुड़ी कुछ बातों का ध्यान लोगो को खुद रखना होगा। एक्सपर्ट्स के मुताबिक टीका लेने से पहले जहां आपको इस बात का खुलासा करना होगा कि आपको कोई लम्बी बीमारी तो नहीं है। वहीं, वैक्सीन लग जाने के बाद भी  किसी परेशानी या साइड-इफेक्ट्स से बचने के लिए इन बातों का ध्यान रखें। 

Written by Sadhna Tiwari |Updated : January 21, 2021 1:39 PM IST

Covid-19 Vaccine Aftercare: कोरोना वायरस संक्रमण पर लगाम लगाने के लिए दुनिया के कई में वैक्सीनेशन की शुरूआत हो चुकी है। भारत में राष्ट्रीय स्तर पर टीकाकरण का कार्यक्रम चल रहा है। देश में 3 चरणों में लोगों को विभिन्न प्राथमिकताओं के आधार पर वैक्सीन लगायी जाएगी। जहां लोगों को वैक्सीन लगाने के लिए स्वास्थ्य कर्मी और डॉक्टर पूरी सावधानी बरत रहे हैं वहीं वैक्सीन लगवाने से पहले और बाद में भी अपनी सेहत से जुड़ी कुछ बातों का ध्यान लोगो को खुद रखना होगा। एक्सपर्ट्स के मुताबिक टीका लेने से पहले जहां आपको इस बात का खुलासा करना होगा कि आपको कोई लम्बी बीमारी तो नहीं है। वहीं, वैक्सीन लग जाने के बाद भी  किसी परेशानी या साइड-इफेक्ट्स से बचने के लिए इन बातों का ध्यान रखें। (Covid-19 Vaccine Aftercare)

कोविड-19 वैक्सीन लेने के बाद रखें इन बातों का ध्यान

मास्क ज़रूर पहनें

कोरोना वायरस से सुरक्षा के लिए सबसे आसान और कारगर तरीका है मास्क पहनना। चूंकि, वैक्सीन को वायरस से बचाव का एक और तरीका है। लेकिन, वैक्सीन लेने के बाद तुरंत मास्क से छुटकारा नहीं मिल जाएगा। एक्सपर्ट्स की माने तो वैक्सीन लगाने से एक सीमित स्तर की सुरक्षा प्राप्त होती है। लेकिन, इससे इंफेक्शन होने की संभावना पूरी तरह खत्म नहीं हो जाती है। इसीलिए मास्क पहनना बंद ना करें।

डेढ महीने ना पीएं शराब

कोरोना वैक्सीन लेने वाले लोगों को अल्कोहल से परहेज करना भी ज़रूरी होगा। एक्सपर्ट्स के अनुसार कोविड-19 वैक्सीन तभी प्रभावी साबित होगी जब आपका इम्यून सिस्टम स्ट्रॉन्ग होगा। चूंकि, अल्कोहल का सेवन शरीर को  कमज़ोर बना देता है। इसीलिए, वैक्सीन लेने के बाद डेढ़ महीने यानि 45 दिनों तक शराब का सेवन ना करें।

Also Read

More News

सोशल डिस्टेंसिंग ना भूलें

किसी भी बीमारी से सुरक्षित रहने के लिए दवा के साथ एहतियात की भी आवश्यकता पड़ती है। अब तक आप सोशल डिस्टेंसिंग  का पालन करते हुए लोगों ने संक्रमण से खुद को बचाए रखा है। इसी तरह वैक्सीन लगने के बाद भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। सोशल डिस्टेंसिंग संक्रमण के क्म्यूनिटी स्प्रेड को रोकती है। जिससे, बड़ी संख्या में लोगों के संक्रमित होने का खतरा भी कम होता है।