• हिंदी

देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर का खतरा गहराया, इन ग़लतियों से फैल सकता है कोविड-19, कहीं आप तो नहीं दोहराते इन्हें

देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर का खतरा गहराया,  इन ग़लतियों से फैल सकता है कोविड-19, कहीं आप तो नहीं दोहराते इन्हें
Covid-19 Spread, common mistakes causing covid-19 spread, Coronavirus Spread, भारत में कोरोना वायरस, कोरोना वायरस की दूसरी लहर, इन ग़लतियों से फैल सकता है कोविड-19

इस समय जब एक बार फिर देश में कोरोना संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी होने लगी है। ऐसे में लोगो को ऐसी कोई भी ग़लती करने से बचना चाहिए, जिससे कोरोना वायरस फैलने का डर बढ़ जाता है। ऐसी ही कुछ ग़लतियों के बारे में पढ़ें यहां, जिनसे बचना आवश्यक है।

Written by Sadhna Tiwari |Published : November 23, 2020 7:12 PM IST

Coronavirus Spread: कोरोना वायरस ने दुनियाभर में आतंक मचा रखा है। जहां इस वायरस से बचाव के लिए कोई दवा उपलब्ध नहीं है और इसकी वैक्सीन पर काम तेज़ गति से चल रहा है। एक्सपर्ट्स ने ऐसी उम्मीद की है कि साल 2021 की पहली तिमाही में भारत में कोरोना वैक्सीन आ जाएगी और लोगों को इसकी खुराक दी जाने लगेगी। लेकिन, इन सबके बीच लोगों को भी अपनी साफ-सफाई और स्वास्थ्य का खास ख्याल रखना होगा।  खासकर, इस समय जब एक बार फिर देश में कोरोना संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी होने लगी है। ऐसे में लोगो को ऐसी कोई भी ग़लती करने से बचना चाहिए, जिससे कोरोना वायरस फैलने का डर बढ़ जाता है। ऐसी ही कुछ ग़लतियों के बारे में पढ़ें यहां, जिनसे बचना आवश्यक है। (Coronavirus Spread Causes)

इन ग़लतियों से फैल सकता है कोरोना( Mistakes that Cause Covid-19 Spread)

समारोहों और पार्टी में शिरकत करना

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए जहां लोगों को ज़रूरत के बिना घर के बाहर ना निकलने की सलाह दी जाती है। लेकिन, इन सबके बीच भी कुछ लोग इंडोर पार्टी करते हैं, त्योहारों पर भोज का आयोजन करते हैं और शादियों में शिरकत कर रहे हैं। इन स्थितियों में जहां एक जगह बहुत से लोग होते हैं और वहां सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर पाना मुश्किल होता है। इसीलिए, ज़रूरी हो तो ही वह इन समारोहों में शिरकत करें। (Coronavirus Spread)

सर्दी-ज़ुकाम होने पर लापरवाही बरतना

कई लोगों को मौसम बदलने के साथ ही सर्दी-ज़ुकाम की समस्या होती है। इसीलिए, ऐसे लोग सर्दी-ज़ुकाम की समस्या को मामूली मानकर उसे नज़रअंदाज़ करते हैं। लेकिन, जैसा कि सर्दी-ज़ुकाम कोविड-19 संक्रमण का एक लक्षण है। इसीलिए, अगर आपको ये समस्याएं हो तो लापरवाही ना बरतें। बाहर जानें से बचें और परिवार के अन्य सदस्यों से भी दूरी बनाकर रखें। 3 दिनों से अधिक बुखार हो तो डॉक्टर से बात करें और कोरोना टेस्ट कराएं। (Covid-19 Spread)

Also Read

More News

मास्क का बहुत दिनों तक साफ ना करना

जैसा कि कोरोना वायरस से बचाव के लिए मास्क पहनना ज़रूरी है वहीं सावधानी के साथ मास्क का इस्तेमाल करना आवश्यक है। कई लोग मास्क की नियमित साफ-सफाई नहीं करते या फिर एक ही मास्क कई दिनों तक इस्तेमाल करते हैं। इससे वायरस और संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है।

यहां-वहां थूंकना

जैसा कि कोरोना वायरस शारीरिक तरल पदार्थों के माध्यम से भी फैलता है। इसीलिए, यहां-वहां थूंकने की आदत संक्रमण फैलाने का का काम कर सकता है। आपकी यह ग़लत आदत कोरोना संक्रमण के प्रसार की वजह से बन सकती है।

घर लौटकर कपड़े ना बदलना

कुछ लोग बाज़ार, मेडिकल स्टोर या कई बार ऑफिस से लौटने के बाद भी कपड़े नहीं बदलते। ये लोग उन्हीं कपड़ों में घर में भी रहते हैं, जिन्हें पहनकर बाहर जाते हैं। लेकिन, इन कपड़ों के साथ बाहर से वायरस घर में आ सकता है और घर में फैल सकता है।

लिफ्ट की बटन्स को छूने के बाद हाथ ना धोना

लिफ्ट का इस्तेमाल कई लोग करते हैं और इस वजह से वे बार-बार लिफ्ट की बटन को छूते हैं। इन सभी लोगों के छूने से लिफ्ट की बटन पर कोरोना वायरस वहां रह जाता है और एक-दूसरे तक फैल सकता है। इसीलिए, लिफ्ट की बटन को छूने के बाद हाथों को सैनिटाइज करें। बटन दबाने के लिए किसी टिश्यू पेपर या रूमाल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।