Sign In
  • हिंदी

Covid-19 New Symptoms: नाक में महसूस हो रही है तेज़ जलन, हो सकता है यह कोरोना संक्रमण का एक लक्षण !

कोरोना वायरस के नये स्ट्रेन्स की पुष्टि होने के साथ-साथ कोरोना संक्रमण के नये लक्षणों के बारे में भी चर्चा तेज़ हो गयी है। वैज्ञानिकों ने कुछ दिनों पहले ही बताया कि नाक में तेज़ सरसराहट या जलन (Nasal Burning Sensation) भी कोविड संक्रमण का एक लक्षण हो सकता है।( Covid-19 New Symptom)

Written by Sadhna Tiwari |Updated : May 28, 2021 6:33 PM IST

Nasal Burning Sensation: भारत में कोरोना वायरस संक्रमण से जुड़ी स्थिति में पिछले कुछ दिनों से बेहतरी  देखने को मिल रही है। देश में जहां कुछ हिस्सों में कोरोना वायरस के मामले (Coronavirus Cases in India) कम होते दिख रहे हैं। वहीं, कोरोना वायरस के नये स्ट्रेन्स (Covid Strains) की पुष्टि होने के साथ-साथ कोरोना संक्रमण के नये लक्षणों (New Covid Symptoms के बारे में भी चर्चा तेज़ हो गयी है। वैज्ञानिकों ने कुछ दिनों पहले ही बताया कि नाक में तेज़ सरसराहट या जलन भी कोविड संक्रमण का एक लक्षण हो सकता है। (Nasal burning sensation  in Hindi)

क्या नाक में सरसराहट या तेज़ जलन कोरोना का लक्षण है?

जहां कोरोना वायरस के सबसे महत्वपूर्ण और प्रारंभिक लक्षणों में सर्दी-खांसी के अलावा स्वाद और सूंघने की शक्ति खत्म होने (Loss of Smell and Taste) जैसी समस्याएं शामिल हैं। लेकिन, जैसे-जैसे संक्रमण के बारे में अधिक जानकारी मिली उसके साथ नये लक्षणों के बारे में भी पता चला। जैसा कि कोरोना वायरस श्वसन मार्ग से होते हुए फेफड़ों पर हमला करता है। ऐसे में एक्सपर्ट्स नाक में महसूस होने वाली सरसराहट और जलन (Nasal Burning Sensation) को भी कोविड-19 संक्रमण के एक नये लक्षण के तौर पर बता रहे हैं। (Covid-19 New Symptoms)

एक्सपर्ट्स के अनुसार, श्वसन मार्ग पर हमला करने वाला कोरोना वायरस नाक के रास्ते शरीर में प्रवेश करता है। नाक में मौजूद एसीई-2 रेस्पिरेटर्स(ACE-2) नामक एंजाइम्स मौजूद होते हैं। इन एंजाइम्स के ज़रिए नाक के स्पाइक प्रोटीन से जुड़कर वायरस अधिक गति से फैलता है। हालांकि, एक्सपर्ट्स के अनुसार नाक में महसूस होने वाली सरसराहट या जलन को  बहुत बड़ा लक्षण नहीं माना जा सकता। लेकिन, इसे मामूली समझकर नज़रअंदाज़ भी करना सही नहीं।(Nasal Burning Sensation)

Also Read

More News

Black Fungus Causes: कोविड-19 इलाज में इन ग़लतियों से बढ़ रहा है ब्लैक फंगस का ख़तरा, एक्सपर्ट ने बताया कहां हो रही है चूक

Geeta Basra Pregnancy Advice: कोविड महामारी के दौरान प्रेगनेंट महिलाओं को एक्ट्रेस गीता बसरा ने दी यह खास सलाह, कहा वैक्सीन लगवाने से पहले अच्छी तरह सोच लें

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on