Advertisement

इस आसान तरीके से पता लगाएं कोविड की वजह से हो रहा है सिरदर्द! दिखाई दिए ये लक्षण तो कराना पड़ेगा टेस्ट

इस आसान तरीके से पता लगाएं कोविड की वजह से हो रहा है सिरदर्द! दिखाई दिए ये लक्षण तो कराना पड़ेगा टेस्ट

कोविड के कारण होने वाला सिरदर्द, जो लगता भले ही सामान्य है लेकिन आपकी परेशानी को बढ़ाने का काम करता है। आइए जानते हैं कैसे कोविड का सिरदर्द बाकी प्रकार के सिरदर्द से अलग होता है।

हम सभी जानते हैं कि कोरोनावायरस का कोई एक खास लक्षण नहीं है बल्कि इसके लक्षणों की सूची बहुत लंबी है, जिसमें बुखार, खांसी, गले में खराश, नाक का बहना, शरीर में दर्द और थकान शामिल है। इसके अलावा ऐसे बहुत से लक्षण हैं, जो अब कम दिखाई देते हैं लेकिन पहली और दूसरी लहर के दौरान प्रमुख थे जैसे स्वाद व गंध महसूस न होना और पेट से जुड़ी समस्याएं। लेकिन सिर्फ बात यही पर आकर नहीं खत्म होती है ऐसी बहुत सी समस्याएं हैं, जो आपको परेशान कर सकती हैं। इन्हीं कुछ समस्याओं में से एक है कोविड के कारण होने वाला सिरदर्द, जो लगता भले ही सामान्य है लेकिन आपकी परेशानी को बढ़ाने का काम करता है। आइए जानते हैं कैसे कोविड का सिरदर्द बाकी प्रकार के सिरदर्द से अलग होता है।

कैसा महसूस होता है कोविड से होने वाला सिरदर्द

ऐसा माना गया है कि कोरोनावायरस के कारण होने वाला सिरदर्द ठीक टेंशन से होने वाले सिरदर्दया फिर माइग्रेन की तरह की दिखाई देता है। टेंशन से होने वाले सिरदर्द में जहां आपको ये लक्षण दिखाई देते हैंः

1-हल्का या फिर महसूस होने वाला सिरदर्द

2-अकड़न महसूस होना

3-माथे पर दबाव पड़ना

4-सिर के पीछे और गर्दन के हिस्से में दर्द

वहीं दूसरी तरफ माइग्रेन के कारण आपको होने वाले सिरदर्द के लक्षणों मेंः

1-रुक-रुक कर तेज दर्द होना

2-सिर पर किसी चीज से मारने

3-सिर के एक हिस्से में तेज दर्द होना जैसे शामिल है।

4-आपको उल्टी और मतली जैसी परेशानी भी हो सकती है।

लक्षणों, गंभीरता पर ध्यान देने की जरूरत

सिरदर्द को कोविड के सबसे आम न्यूरोलॉजिक्ल लक्षणों में से एक के रूप में जाना जाता है, जो सभी लक्षणों के गायब हो जाने के बाद भी बना रहता है। 2020 में हुए एक अध्ययन में ये पाया गया था कि 130 कोविड पॉजिटिव मरीजों में से करीब 75 फीसदी को हल्के से लेकर सामान्य रूप से होने वाला सिरदर्द होता रहा था। इनमें से एक चौथाई मरीजों को गंभीर सिरदर्द हुआ, जो ठीक माइग्रेन जैसा था वहीं ये भी सामने आया कि सिरदर्द सबसे पहले दिखाई देने वाले लक्षणों में से एक था।

PubMed Central में प्रकाशित एक और अध्ययन से ये सामने आया कि जिन लोगों को कोविड से सिरदर्द में हुआ था उन्हें आगे चलकर टेंशन वाला सिरदर्द रहने लगा, जिसे ऐसा समझा जा सकता हैः

1-सामान्य से गंभीर दर्द

2-सिर के दोनों हिस्सों में दर्द

3-सिर के दोनों हिस्सों में दर्द समेत माथे में दर्द और आंखों में भी दर्द।

4-अकड़न रहना या फिर नस की धड़कन महसूस होना

5-दर्द वाली दवाओं से भी ठीक न होना।

अध्ययन में ये भी सामने आया कि एक चौथाई मरीजों को माइग्रेन जैसा सिरदर्द भी महसूस हुआ। इसमें धड़कन जैसा दर्द भी शामिल है, जो कि सिर के एक हिस्से में होता है और आपको मतली व उल्टी जैसा महसूस होता है। इसके अलावा रोशनी के संपर्क में आने पर दर्द, सूंघने और छूने में भी दर्द महसूस होता है।

किन लक्षणों के दिखाई देने पर कराएं टेस्ट

1-अगर आपको हल्के से लेकर सामान्य रूप से सिरदर्द हो रहा है तो इसका मतलब कुछ भी हो सकता है।

2-सिरदर्द के साथ बुखार, खांसी, गले में खराश, नाक का बहना, शरीर में दर्द और थकान रहने पर आपको तुरंत टेस्ट कराना चाहिए।

3-रैपिड और RT PCR टेस्ट इंफेक्शन के होने या फिर न होने का पता लगाने का सबसे अच्छा तरीका है। इसलिए लक्षणों के दिखाई देने पर टेस्ट जरूर कराएं।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on