Sign In
  • हिंदी

Coronavirus Precautions: हाथों को साफ रखने के लिए करते हैं हैंड सैनिटाइज़र का इस्तेमाल? सही हैंड सैनिटाइजर चुनते समय फॉलो करें ये 2 टिप्स

Sanitizer contains inflammable contents like 62% ethyl alcohol which is very high when it comes to the chances of catching fire.

सही हैंड सैनिटाइजर्स का इस्तेमाल करना भी अहम और इसके लिए ज़रूरी है सही सैनिटाइजर का पता करता है। इन कुछ बातों का ध्यान रख कर आप समझ सकते हैं कि एक सही हैंड सैनिटाइजर की क्या खूबियां क्या होती हैं। जिससे, आपके लिए सैनिटाइजर खरीदते समय मदद होगी।

Written by Sadhna Tiwari |Published : March 20, 2020 4:59 PM IST

Selecting right Hand Sanitizer:हैंड सैनिटाइज़र्स(Hand Sanitizer) कोरोना वायरस( Corona Virus infection) से जंग में एक भरोसेमंद और कारगर मदद के तौर पर देखे जा रहे हैं। हैंड सैनिटाइजर के उपयोग के लिए आधिकारिक तौर पर भी लोगों को सलाह दी जा रही है। वहीं, डॉक्टर्स भी लोगों को हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करने की अपील करते हैं।(Tips to Select right Sanitizer in hindi)

लेकिन, ऐसे में सही हैंड सैनिटाइजर्स का इस्तेमाल करना भी अहम और इसके लिए ज़रूरी है सही सैनिटाइजर का पता करता है। इन कुछ बातों का ध्यान रख कर आप समझ सकते हैं कि एक सही हैंड सैनिटाइजर की क्या खूबियां क्या होती हैं। जिससे, आपके लिए सैनिटाइजर खरीदते समय मदद होगी।(Selecting right Hand Sanitizer)

Tips to prevent Coronavirus: कोरोना वायरस के खतरे से खुद को सुरक्षित रखने के लिए फॉलों के ये 5 बेसिक हाइजिन टिप्स

Also Read

More News

सही हैंड सैनिटाइजर चुनने के लिए टिप्स(Selecting right Hand Sanitizer):

अल्कोहल की मात्रा चेक करें:

हैंड सैनिटाइजर की बोतल पर लिखा होता है कि वह कीटाणुओं को खत्म करता है। लेकिन, ऐसा सभी हो सकता है जब, सैनिटाइजर में 60 प्रतिशत से अधिक अल्होकल मौजूद हो। कोरोना वायरस की वजह से सैनिटाइजर्स की मांग बहुत तेज़ी से बढ़ी है। ऐसे में हो सकता है कि आपको एक अच्छा और कारगर सैनिटाइजर मिलने में परेशानी हो। लेकिन, जब भी आप अपने लिए कोई सैनिटाइजर लें, तो पहले ध्यान से लेबल पढ़ें। फिर, अगर उसमें 60 प्रतिशत से अधिक अल्कोहल हो तो ही उसे खरीदें।

खूश्बू-रहित हैंड सैनिटाइजर चुनें

कुछ स्टडीज़ में यह बात कही गयी है कि, खूश्बूदार हैंड सैनिटाइज़र का इस्तेमाल सेहत के लिए ठीक नहीं। क्योंकि, खूश्बू को बनाए रखने के लिए इन हैंड सैनिटाइर्ज्स में  पैथालेट्स(phthalates) नामक कम्पाउंड्स का इस्तेमाल किया जाता है। ये कम्पाउंड्स भोजन के साथ मिक्स होकर शरीर में प्रवेश कर जाते हैं। इसीलिए, खाना खाने से पहले इन सैनिटाइज़र्स का इस्तेमाल करने की बजाय अपने हाथ ज़रूर धोएं। साथ ही ऐसा सैनिटाइजर चुनें जिसमें किसी प्रकार की महक ना आती हो यानि जो खूश्बू रहित हो।

Benefits of Regular Handwashing: कोरोना वायरस से बचने के लिए हर घंटे साबुन-पानी से करें हाथों को साफ, इन बीमारियों से भी मिलेगी सुरक्षा

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on