Sign In
  • हिंदी

Benefits of Regular Handwashing: कोरोना वायरस से बचने के लिए हर घंटे साबुन-पानी से करें हाथों को साफ, इन बीमारियों से भी मिलेगी सुरक्षा

कोरोना वायरस से बचने के उपाय, हाथ धोने के फायदे । 

कोरोना वायरस सतह पर ज़िंदा रहने वाला वायरस है। इसीलिए, यह हाथ मिलाने या किसी चीज़ को छूने से हाथों पर ट्रांसफर होता रहता है। साबुन और पानी से हाथ धोने से हाथों पर मौजूद वायरस को खत्म किया जा सकता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि केवल कोरोना वायरस ही नहीं, कई और भी हेल्थ प्रॉब्लम्स से बचने के लिए हाथ धोने की आदत आ सकती है काम।

Written by Sadhna Tiwari |Published : March 20, 2020 4:01 PM IST

Benefits of Regular Handwashing: कोरोना वायरस के प्रसार ( Corona virus spread)को रोकने के लिए जिस बात की सलाह बार-बार दी जा रही है, वह है हर एक घंटे बाद हाथ धोने की आदत। डॉक्टर्स, एक्सपर्ट्स और घर के बड़े-बूढ़े भी बार-बार एक-दूसरे को हाथ धोने की हिदायत देते रहते हैं।(Handwashing)

जैसा कि, कोरोना वायरस सतह पर ज़िंदा रहने वाला वायरस है। इसीलिए, यह हाथ मिलाने या किसी चीज़ को छूने से हाथों पर ट्रांसफर होता रहता है। साबुन और पानी से हाथ धोने से हाथों पर मौजूद वायरस को खत्म किया जा सकता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि केवल कोरोना वायरस ही नहीं, कई और भी हेल्थ प्रॉब्लम्स से बचने के लिए हाथ धोने की आदत आ सकती है काम।(Benefits of Regular Handwashing in hindi)

Coronavirus Prevention Mistakes: कोरोना वायरस से रहना चाहते हैं सेफ, तो हाथ धोते समय ना करें ये 4 ग़लतियां

अच्छे से करें हाथों को साफ, बचेंगे इन बीमारियों से:

थ्रोट इंफेक्शन:

खाना खाने से पहले हाथ धोने की आदत से थ्रोट इंफेक्शन(Throat Infection) से बचा जा सकता है। दरअसल, हाथों में बैठे बैक्टेरिया भोजन के साथ शरीर में प्रवेश कर जाते हैं। गले और एय़र वे में पहुंचकर ये बैक्टेरिया गले की परेशानियां पैदा करते हैं। इससे, गले में दर्द, तकलीफ और खिचखिच जैसी दिक्कतें हो सकती हैं। जो, कोरोना वायरस का भी एक महत्वपूर्ण लक्षण बतायी जा रही हैं।

Also Read

More News

Coronavirus symptoms: गले में तकलीफें हो सकती हैं कोरोना वायरस का लक्षण, ना करें ख़राब गले की परेशानी को नज़अंदाज, अपनाएं ये 2 घरेलू नुस्खे

डायजेस्टिव प्रॉब्लम्स(Digestive Problems):

एक हालिया स्टडी में यह बात कही गयी कि डायजेस्टिव प्रॉब्लम्स कोरोना वायरस का एक शुरुआती लक्षण हो सकती हैं। इसीलिए, इन समस्याओं से बचने और इनका जल्द से जल्द इलाज करना आवश्यक है। हाथों में मौजूद बैक्टेरिया पेट में पहुंचकर पाचन क्रिया को नुकसान पहुंचाते हैं। जिससे, उल्टी, डायरिया और पेट दर्द जैसी दिक्कतें हो सकती हैं। इसीलिए, खाना खाने से पहले साबुन और पानी से अपने हाथ ज़रूर धोएं।

Coronavirus Symptoms:ख़राब पाचनतंत्र हो सकता है कोरोना वायरस का लक्षण, एक्सपर्ट्स ने बताया डायरिया और उल्टी को कोरोना वायरस के शुरआती लक्षण

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on