• हिंदी

Coronavirus Impact On Brain: कोविड की वजह से सिकुड़ जाता है दिमाग, समझ नहीं आती गंध और स्वाद, एक्सपर्ट्स ने बताया कैसे

Coronavirus Impact On Brain: कोविड की वजह से सिकुड़ जाता है दिमाग, समझ नहीं आती गंध और स्वाद, एक्सपर्ट्स ने बताया कैसे

एक नयी स्टडी में कह गया है कि कोविड संक्रमण दिमाग में घुसकर उसे बुरी तरह प्रभावित करता है और दिमाग के हिस्सों को सिकोड़ देता है। (Coronavirus Impact on Brain)

Written by Sadhna Tiwari |Updated : June 22, 2021 9:45 PM IST

Coronavirus Impact on Brain: कोरोना वायरस संक्रमण भले ही सीधा फेफड़ों (Lungs) पर हमला करनेवाला वायरस बताया जाता है। लेकिन, इस वायरस का असर दिमाग पर भी बहुत व्यापक तरीके से पड़ता है। एक नयी स्टडी में कह गया है कि कोविड संक्रमण (Covid-19 Infection) दिमाग में घुसकर उसे बुरी तरह प्रभावित करता है और दिमाग के हिस्सों को सिकोड़ देता है। (Coronavirus Impact on Brain in Hindi)

हार्वड मेडिकल स्कूल (Howard Medical School) के शोधकर्ताओं ने इस तरह की पहली स्टडी की है जहां दिमाग पर कोरोना वायरस के प्रभाव को समझने की कोशिश की गयी है। इस स्टडी के दौरान कोरोना संक्रमितों के मस्तिष्क के सीटी स्कैन की जांच की गयी। ये स्कैनिंग कोरोना संक्रमण से पहले और बाद में की गयी थीं। अध्ययन के दौरान शोधकर्ताओं ने पाया कि कोविड संक्रमण दिमाग पर बहुत गम्भीर असर पड़ता है। कोरोना वायरस के कारण दिमाग के एक बड़ा हिस्सा सिकुड़ा हुआ दिखायी दे रहा था। (Coronavirus Impact on Brain)

कैसे करता है कोरोना दिमाग से खिलवाड़ !

यूनाइटेड किंगडम के वैज्ञानिकों ने स्टडी के दौरान पाया कि कोविड संक्रमण के कारण लिंबिक कॉर्टेक्स, हिपोकैंपस और टेंपोरल लोब का आकार सिकुड़ा हुआ दिखायी दिए। गौरतलब है कि मस्तिष्क के ये भाग से महक (Sense of Smell) और स्वाद (Sense of Taste), मेमरी (Memory) और मानवीय भावनाएं (Emotions) कंट्रोल होते हैं। चिंतावाली बात यह है कि, ये समस्याएं उन लोगों में दिखायी दिए जिनमें कोविड-19 संक्रमण के मीडियम या कम गम्भीर लक्षण दिखायी दिए और उन्हें अस्पताल में भर्ती नहीं होना पड़ा। (Coronavirus Impact on Brain)

Also Read

More News

मिली जानकारी के अनुसार, कोरोना महामारी के शुरुआती दौर में 40 हजार लोगों की ब्रेन स्कैनिंग (Brain Scanning) की गयी। वहीं, इनमें से 782 लोगों को 2021 में दोबारा स्कैनिंग के लिए बुलाया गया, जिनमें से 394 लोगों को कोविड पॉजिटिव पाया गया। इन लोगों के दिमाग के स्ट्रक्चर और ब्रेन फंक्शन को समझने की कोशिश की गयी। जिसमें ब्रेन के कुछ हिस्सों में सिकुड़न देखी गयी। (Coronavirus Impact on Brain)

यहां पढ़ें-

Covid Vaccine and Infertility: क्या कोविड वैक्सीन लेने से लोग हो सकते हैं नपुंसक, स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कितनी सच है यह बात

Mixing Vaccine: एक्सपर्ट्स ने सुझाया वैक्सीन की किल्लत दूर करने का तरीका, 2 अलग टीकों के प्रयोग को बताया सही

Beard and Coronavirus: मर्दों की दाढ़ी उनके लिए बन सकती है आफत ! क्योंकि, दाढ़ी से फैलता है कोरोना संक्रमण, जानें कैसे

Vikas Gupta on Bisexuality: बिग बॉस फेम विकास गुप्ता ने कहा ‘मैं बायसेक्सुअल हूं’, एक साथ कर रहा था 2 लड़कियों को डेट, फिर जो हुआ…