Sign In
  • हिंदी

दिल को दुरुस्त रखने के लिए हाई बीपी और कोलेस्ट्रॉल को करें कंट्रोल, जानिए ऐसा करने के तरीके

हार्ट अटैक से होने वाली मौतों की खबरों के बीच आपका दिल कैसे मजबूत होगा, ये आपने कभी सोचा है? जानिए दिल की बीमारी के खतरे को कम करने के टिप्स और डाइट प्लान।

Written by Atul Modi |Published : November 13, 2022 5:36 PM IST

दुनिया भर में कैंसर और डायबिटीज जैसी पुरानी बीमारियों से जान गवाने वाले लोगों की संख्या काफी ज्यादा है, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि दिल की बीमारी से होने वाली मौतों की संख्या इन दोनों पुरानी बीमारियों के मुकाबले कहीं ज्यादा है. हाई ब्लड प्रेशर, दिल से जुड़ी बीमारियों के जोखिम को बढ़ा सकता है, इससे आपको दिल का दौरा पड़ सकता है. ऐसे में हाई ब्लड प्रेशर को सामान्य स्तर पर लाना एक मजबूत और सेहतमंद दिल के लिए जरूरी हो जाता है. हाई ब्लड प्रेशर पर काबू पाकर इससे समय से पहले होने वाली मौत के खतरे को कम किया जा सकता है.

आमतौर पर रोजाना खाए जाने वाले भोजन में कुछ ऐसी चीजे होती हैं जो ब्लड प्रेशर, ट्राइग्लिसराइड (एक प्रकार का वसा यानी फैट जो हमारे खून में होता है), कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाती हैं, दिल की बीमारियों के लिए ये सभी कारक खतरनाक साबित हो सकते हैं. ऐसे में उन हेल्दी फूड्स के बारे में जानना जरूरी हो जाता है जो हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल लेवल को सामान्य रखने के साथ आपके दिल को हमेशा जवान बनाए रखने में मददगार साबित होते हैं. आइए जानते हैं उनके बारे में...

दिल की बीमारी के खतरे को कम करने के टिप्स और डाइट प्लान

1. टूना मछली

टूना मछली स्वाद के साथ-साथ पोषक तत्वों से भूरपूर होती है. इसका सेवन दिल की बीमारियों के जोखिम को कम करने में कारगर है. इसमें ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है, इसे अपने रोज के भोजन में शामिल करने से ओमेगा-6 फैटी एसिड और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का लेवल कंट्रोल में रहता है.

Also Read

More News

2. फ्रेश हर्ब्स

हर्ब्स यानी कुछ ऐसे पौधे जिन्हें आप आराम से अपने किचन गार्डन में उगा सकते हैं. इनमें कुछ ऐसे पौधे हैं जिनकी पत्तियों का सेवन दिल को हमेशा जवान रखने में मददगार साबित हो सकता है. इनमें मेंहदी, सेज, मदरवॉर्ट, थाइम, लिंडेन और अजवायन जैसी जड़ी-बूटियों के पौधे शामिल हैं.

3. बीन्स

काले बीन्स में फोलेट, एंटीऑक्सीडेंट और मैग्नीशियम होते हैं जो आपके ब्लड प्रेशर को कम रखने में मदद करते हैं. ये शरीर में कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर के लेवल को सामान्य रखने में भी काफी मदद करते हैं.

4. सालमन

ताजे पानी में पाई जाने वाली सालमन मछली ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होती है. ये आपके ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकती है. यह ट्राइग्लिसराइड्स और सूजन को कम करने में भी मदद करती है, जो दिल के लिए हाई रिस्क फेक्टर्स में शामिल हैं.

5. जैतून का तेल (ऑलिव ऑयल)

जैतून के तेल में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो आपके ब्लड वैसल्स को सुरक्षित रखने, कोलेस्ट्रॉल को कम करने और दिल से जुड़ी बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं.

6. अखरोट

अपने रोज के आहार में अखरोट को शामिल करने से आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल को कम करने क्षमता बढ़ जाती है. ये आपके दिल की धमनियों में फैट के जमाव को रोकता है. अखरोट में ओमेगा -3 एस, मोनोअनसैचुरेटेड फैट, प्लांट स्टेरोल्स और फाइबर होता है. इससे दिल से जुड़ी बीमारियों से बचा जा सकता है.

7. बादाम

बादाम में प्लांट स्टेरोल्स, फाइबर और हृदय-हैल्थी फैट होते हैं जो शरीर में 'खराब' एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं.

8. संतरा

संतरे में कई गुण पाए जाते हैं. इसमें कोलेस्ट्रॉल से लड़ने वाला फाइबर पेक्टिन होता है. इनमें पोटैशियम होता है, जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के साथ-साथ उसके स्तर को कम करने में मदद करता है.

9. अलसी

अलसी शहद के रंग के बीज होते हैं जिनमें फाइबर, लिग्नांस नामक फाइटोकेमिकल्स और ओमेगा -3 फैटी एसिड होते हैं. ये एक स्वस्थ दिल के लिए अच्छे होते हैं.

10. दलिया

अगर आप अपने भोजन में दलिया को शामिल करते हैं तो ये आपके दिल को खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) को कम करने में मदद करता है. धीमी आंच पर पके हुए ओट्स खाने से सबसे अच्छे परिणाम मिलते हैं.

11. कम वसा वाला दही

हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में डेयरी फूड्स अहम भूमिका निभा सकते हैं. इसमें दही सबसे कारगर है, जिसमें कैल्शियम और पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है. अगर आप कैल्शियम को बढ़ाना चाहते हैं और फैट को कम करना चाहते हैं तो अपने आहार में कम वसा वाला दही या डेयरी फूड्स को शामिल कर सकते हैं.

12. स्टेरोल-फोर्टिफाइड फूड्स

सोया दूध, बादाम का दूध और संतरे के रस में कोलेस्ट्रॉल से लड़ने वाले स्टेरोल्स और स्टैनोल होते हैं. ये दिल को स्वस्थ बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. इसके अलावा, ये आपकी आंतों को कोलेस्ट्रॉल को सोखने से रोकते हैं. यह अच्छे कोलेस्ट्रॉल में हस्तक्षेप किए बिना एलडीएल यानी खराब कोलेस्ट्रॉल को 10% तक कम करने में मदद कर सकता है.

दिल की सेहत को ऐसे रखें तंदरुस्त

एक मजबूत और स्वस्थ दिल के लिए आप अपनी जीवनशैली को कभी बदल सकते हैं. हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं जिससे आप अपने दिल को हमेशा जवान रख सकते हैं.

1. हेल्थी डाइट

अच्छे दिल के लिए अपने भोजन में सब्जियां, फल, साबुत अनाज, पत्ते, नट्स, प्लांट बेस्ड प्रोटीन, लीन एनिमल प्रोटीन और मछली को शामिल करने की कोशिश करें. अपने आहार में रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट, प्रोसेस्ड मीट और स्वीट ड्रिंक्स की मात्रा को कम करके भी दिल को मजबूत बना सकते हैं.

2. फिजिकली एक्टिव रहें

अपने आप को रोजाना तौर पर कुछ शारीरिक गतिविधियों में शामिल करें. इससे आपका स्वस्थ बेहतर रहेगा और आप बीमारियों से दूर रहेंगे. ये आपकी लंबी उम्र के लिए भी अच्छा होगा. एक्सपर्ट्स के मुताबिक एक व्यक्ति को हर हफ्ते कम से कम 150 मिनट की हल्की एरोबिक गतिविधि या 75 मिनट की तेज गतिविधि करनी चाहिए. इसमें आप वॉक या दौड़ को शामिल कर सकते हैं.

3. वजन पर कंट्रोल

सही वजन का होना बेहतर स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी होता है. अगर आपका वजन ज्यादा है तो उसे कम करें. इसके लिए आप कम कैलोरी वाला खाना खाएं और खूब वॉक करें. आप अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) पर नजर रखें. अगर आपको मदद की जरूरत है तो वेट लॉस प्लान के बारे में डायटीशियन की मदद लें.

4. तम्बाकू से दूरी

यदि आप धूम्रपान नहीं करते हैं या तम्बाकू का उपयोग नहीं करते हैं, तो आप पहले से ही ठीक हैं. इनका सेवन कभी न करें. तंबाकू उत्पाद का सेवन दिल पर गलत और भारी प्रभाव डाल सकता है. यदि धूम्रपान या तंबाकू छोड़ना आपके लिए एक चुनौती है, तो इस आदत से छुटकारा पाने के लिए विशेषज्ञों से मदद लें.

5. स्थितियों को मैनेज करें

यदि आप हाई या लो ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज या किसी अन्य स्थिति से ग्रसित हैं जो आपको अधिक जोखिम में डालती हैं, तो एक्सपर्ट से राय लेना और जीवनशैली में बदलाव करना बहुत जरूरी है. हालांकि, बेहतर खान-पान, एक्टिव रहने, वजन कम करने और तंबाकू छोड़ने से कुछ स्थितियों को रोका जा सकता है.

(Inputs By: Dr. Varun Gupta, MBBS MD, Medical Advisor, Nutrabooti)

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on