• हिंदी

कॉड लिवर ऑयल कैप्सूल्स साइड इफेक्ट्स

कॉड लिवर ऑयल कैप्सूल्स साइड इफेक्ट्स
कॉड लिवर आयल कैप्सूल्स साइड इफेक्ट्स

कॉड लिवर ऑयल कैप्सूल में ओमेगा 3 फैटी एसिड के साथ-साथ विटामिन डी भी पाया जाता है. ओमेगा 3 फैटी एसिड शरीर को पोषण तो देता है लेकिन कॉड लिवर ऑयल कैप्सूल्स के साइड इफेक्ट्स भी होते हैं. इसलिए मछली के तेल का कैप्सूल या कॉड लिवर ऑयल कैप्सूल का सेवन करने से पहले उससे होने वाले नुकसान के बारे में जरूर जानना चाहिए.

Written by akhilesh dwivedi |Updated : October 14, 2019 12:38 PM IST

कॉड लिवर आयल कैप्सूल्स/मछली के तेल का कैप्सूल्स का सेवन सर्दी के मौसम में लोग सबसे ज्यादा करते हैं. कॉड लिवर ऑयल कैप्सूल में ओमेगा 3 फैटी एसिड की मात्रा बहुत अधिक होती है. शाकाहारी लोगों के लिए कॉड लिवर आयल कैप्सूल्स बहुत फायदेमंद होती हैं. कॉड लिवर ऑयल कैप्सूल मुख्य रूप से मछली का तेल होता है. कॉड लिवर ऑयल कैप्सूल्स हलिबेट, शैवाल, क्रिल्ल ट्यूना जैसी मछलियों के तेल से बनाया जाता है. कॉड लिवर ऑयल कैप्सूल के फायदे बहुत हैं. इसलिए कुछ लोग इसे बिना किसी डॉक्टर के सलाह के भी सेवन करने लगते हैं. अगर आप भी ऐसा करते हैं तो कॉड लिवर आयल कैप्सूल्स से होने वाले साइड इफेक्ट्स के बारे में जानते रहें.

स्वाद में खराबी - खाने का मन न करना

मछली के तेल का कैप्सूल खाने से कुछ लोगों में यह साइड इफेक्ट देखने को मिलता है. इसकी वजह से लोग खाना कम खाने लगते हैं. अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें. इसकी वजह ओमेगा 3 फैटी एसिड की अधिकता भी हो सकती है.

स्किन रैशेज की परेशानी

कुछ लोगों में कॉड लिवर ऑयल कैप्सूल का साइड इफेक्ट्स स्किन पर दिखता है. अगर स्किन पर लाल रैशेज या खुजली की की समस्या हो रही है, तो आपको मछली के तेल का सेवन नहीं करना चाहिए.

Also Read

More News

कॉड लिवर कैप्सूल से पाचन तंत्र खराब

कई बार कुछ लोगों में कॉड लिवर ऑयल कैप्सूल्स के सेवन से पाचन की समस्या हो जाती है. मछली के तेल का कैप्सूल खाने से अगर आपको उल्टी या दस्त जैसी कोई परेशानी होती है, तो डॉक्टर को तुरंत दिखाएं.

कमर दर्द - बॉडी पेन

कई बार अचानक से ओमेगा 3 फैटी एसिड की मात्रा शरीर में अधिक होने से कमर दर्द या बॉडी पेन की समस्या हो सकती है. कॉड लिवर ऑयल कैप्सूल्स में ओमेगा 3 फैटी एसिड बहुत होता है. इसलिए डॉक्टर की सलाह पर ही सही मात्रा में इसका सेवन करना चाहिए.

फीवर - फ्लू

अक्सर पहली बार कॉड लिवर कैप्सूल के सेवन से फीवर या फ्लू की परेशानी हो जाती है. सर्दी के मौसम में कई बार लोगों में जुकाम और गले की खराश भी हो जाती है. जब बी कॉड लिवर ऑयल कैप्सूल का सेवन करें डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

कॉड लिवर ऑयल कैप्सूल्स में ओमेगा 3 फैटी एसिड के साथ विटामिन डी की पर्याप्त मात्रा में पायी जाती है. हेल्थ के लिए मछली के तेल का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. इसलिए जब भी कॉड लिवर ऑयल कैप्सूल्स खाएं डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें.

मछली का तेल स्किन और बालों के लिए है वरदान, जानें 6 फायदे.

वजन कम करने वाले विटामिन डाइट में कैसे शामिल करें.