• हिंदी

लौंग वाली चाय पीते ही, दूर हो जाएगी सर्दी-जुकाम और गले की खराश

लौंग वाली चाय पीते ही, दूर हो जाएगी सर्दी-जुकाम और गले की खराश
लौंग वाली चाय पीने से मूड फ्रेश होता है। © Shutterstock.

लौंग वाली चाय पीने से शरीर के अंदर मौजूद कफ निकलने के साथ ही जकड़न भी दूर हो जाती है।

Written by Anshumala |Published : January 5, 2019 2:42 PM IST

सर्दी-जुकाम होने पर आप अक्सर अदरक वाली चाय पीते हैं। वैसे, चाय पीने की हर किसी की अपनी-अपनी पसंद होती है। कोई ग्रीन टी पीता है, तो कोई ब्लैक टी या फिर नींबू वाली चाय। कभी लौंग वाली चाय पीकर देखें। खासकर तब, जब आप सर्दी-जुकाम, खांसी और गले की खराश से परेशान हैं। लौंग वाली चाय सर्दी-जुकाम को खत्म करने के साथ ही कई अन्य रोगों से भी आपको बचाय रखता है। लौंग वाली चाय मूड को ही फ्रेश करता है। अदरक वाले दूध का सेवन करके देखिए, होंगे ये कई लाभ

सर्दी करे दूर- मौसम में बदलाव के कारण लोगों को अक्सर सर्दी और सीने में जकड़न हो जाती है। ऐसे में भी लौंग वाली चाय पीना आपके लिए बहुत लाभदायक साबित होगा। यह चाय पीने से शरीर के अंदर मौजूद कफ निकल जाएंगे और जकड़न भी दूर हो जाएगी।

दांत दर्द और बदबू से बचाए- लोगों को काफी कम उम्र से ही दांतों में परेशानियां शुरू हो जाती हैं। कई लोगों के मुंह से काफी बदबू भी आती है। इससे आप दूसरों के सामने शर्मिंदा ही होते हैं। इस समस्या का अगर कोई आसान समाधान है तो वह है लौंग वाली चाय। इस चाय के नियमित सेवन से आपके मसूड़ों और दांतों से जुड़ी लगभग सारी परेशानियां दूर हो जाएंगी। इससे मुंह में मौजूद बैक्टीरिया भी साफ हो जाएगा। लहसुन-लौंग को खाएं एक साथ भूनकर, होंगे ये 5 बड़े फायदे

Also Read

More News

इम्यूनिटी पावर को बढ़ाएं- लौंग में मैग्नीशियम की मात्रा भरपूर होती है जो हमारे बॉडी को हर तरह के बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचाता है। यही नहीं, यह इम्यूनिटी पावर को भी बढ़ाने में मदद करता है।

एसिडिटी और पेट दर्द हो दूर- वह लोग जिन्हें आए दिन एसिडिटी और पेट दर्द की समस्या परेशान करती रहती है, उन लोगों को लौंग की चाय जरूर पीनी चाहिए। इसको पीने से आपके पेट से जुड़ी हर परेशानियां खत्म हो जाएगी। देर ना करें और यह चाय आज से ही पीना शुरू कर दें।

स्किन को रखे हेल्दी- रोजाना लौंग खाने से आपको एक और फायदा होगा और वो यह कि नियमित रूप से लौंग की चाय पीने से आपका स्किन हमेशा स्वस्थ रहेगा और हर तरह की प्रॉब्लम से दूर भी रहेगा।