• हिंदी

मतली और उल्टी से राहत पाने के लिए दालचीनी का ऐसे करें इस्तेमाल

मतली और उल्टी से राहत पाने के लिए दालचीनी का ऐसे करें इस्तेमाल

जानिए दालचीनी का पानी पीने से आपको उल्टी से कैसे राहत मिलती है!

Written by Editorial Team |Published : December 13, 2017 1:18 PM IST

कभी-कभी उल्टी सीधी चीजें खाने या सफर के दौरान थकान के वजह से मतली और उल्टी होना आम बात है। कई लोग इससे राहत पाने के लिए दवाई का सहारा लेते हैं। आपको बता दें कि इससे राहत पाने के लिए हर बार दवाएं लेना सही उपाय नहीं है। वैसे मतली और उल्टी से राहत पाने के लिए नींबू का एक नैचुरल रेमेडी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। जाहिर है मतली या उल्टी जैसी समस्या से राहत पाने के लिए आप डॉक्टर के पास जाने से पहले अपने किचन में मौजूद चीजों का पहले इस्तेमाल करना पसंद करते हैं। अगर आपका पेट ख़राब है और उल्टी हो रही है तो आप घरेलू उपाय ट्राई कर सकते हैं लेकिन स्थिति ज्यादा ख़राब होने पर डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। खैर, आप इससे राहत पाने के लिए दालचीनी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

दालचीनी ही क्यों?

आयुर्वेद के अनुसार, दालचीनी में एंटीमैटिक और कार्मिनटिव गुण होते हैं, जो पेट को पेट की सेल्स लाइनिंग को उत्तेजित करके मतली होने की संभावना को कम करता है। यह पाचन में सुधार करता है और पेट की लाइनिंग को शांत करता है।

Also Read

More News

ऐसे करें इस्तेमाल

दालचीनी का पानी- एक गिलास पानी में दालचीनी की एक छड़ी को रातभर भिगोकर रखें और सुबह को पी लें। सफर में उल्टी से बचने के लिए पानी को साथ रखें।

दालचीनी की चाय- मतली से राहत पाने के लिए आप दालचीनी की चाय बना सकते हैं। एक गिलास पानी में दालचीनी डालकर उबाल लें और उसे पियें।

खाने में- मतली से बचने के लिए आपको अपने खाने की चीजों में दालचीनी का इस्तेमाल करना चाहिए।

Read this in English

अनुवादक – Usman Khan

चित्र स्रोत - Shutterstock

सन्दर्भ- Nabavi SF, Di Lorenzo A, Izadi M, Sobarzo-Sánchez E, Daglia M, Nabavi SM. Antibacterial Effects of Cinnamon: From Farm to Food, Cosmetic and Pharmaceutical Industries. Nutrients. 2015 Sep 11;7(9):7729-48. doi: 10.3390/nu7095359. Review. PubMed PMID: 26378575; PubMed Central PMCID: PMC4586554.