• हिंदी

रोज 8 घंटे की नींद लेने से सिर्फ 7 दिन में शरीर में आने लगेंगे ये जबरदस्त बदलाव, जानकर आपको भी नहीं होगा विश्वास

रोज 8 घंटे की नींद लेने से सिर्फ 7 दिन में शरीर में आने लगेंगे ये जबरदस्त बदलाव, जानकर आपको भी नहीं होगा विश्वास

Benefits of Sleeping: ज्यादातर लोग रोजाना पर्याप्त नींद नहीं ले पाते हैं। लेकिन लगातार एक हफ्ते के लिए रोजाना 8 घंटे की नींद लेने से शरीर में कई खास बदलाव आने लगते हैं और हमें कई फायदे भी होते हैं।

Written by Mukesh Sharma |Published : December 5, 2023 4:06 PM IST

Change in the body after taking 8 hours sleep a day for one week: नींद हमारी जीवन शैली का एक बेहद महत्वपूर्ण हिस्सा है, लेकिन देखा जा रहा है कि इसे आजकल की युवा पीढ़ी इग्नोर कर रही है। जिस प्रकार हेल्दी डाइट और फिजिकल एक्टिविटी हमारे शरीर को हेल्दी रखने के लिए जरूरी हैं, उसी प्रकार नींद भी हमारे शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है। नींद लेकर ही हम हमारे शरीर व मस्तिष्क को आराम दिला पाते हैं, जिससे खोई हुई एनर्जी हमें फिर से मिलने लगती है। लेकिन आजकल लोगों की जीवनशैली इतनी बिगड़ती जा रही है कि ज्यादातर लोग पर्याप्त नींद नहीं ले पा रहे हैं। रात को देर तक जागने, फोन चलाने या फिर रात की शिफ्ट के कारण लोग पूरी 8 घंटे की नींद नहीं ले पाते हैं। पूरी नींद न ले पाने के कारण स्वास्थ्य से जुड़ी कई बीमारियां होने लगती हैं। हमें हो रही कई स्वास्थ्य समस्याओं के पीछे नींद पूरी न लेना भी एक कारण हो सकता है।

इसलिए यदि हम आज से ही नींद पूरी लेना शुरू करें तो स्वास्थ्य में हो रही कई बीमारियां होने का खतरा कम हो जाता है और कई बीमारियों के लक्षण कम होने लगते हैं। इतना ही नहीं पर्याप्त नींद लेने से शरीर के कई अंगों में सुधार भी देखने को मिल सकता है। अगर आप भी लगातार 1 हफ्ते तक रोजाना रात को 8 घंटे की नींद ले रहे हैं, तो आपको शरीर में होने वाले ये सुधार आपको भी हैरान कर सकते हैं -

1. दिमाग होने लगेगा तेज

अगर आप रोजाना लगातार 8 घंटे की नींद ले रहे हैं, तो आपके शरीर में बदलाव तेजी से देखने को मिल सकते हैं। लगातार कई दिन तक 8 घंटे से ज्यादा नींद लेने के बाद जब आप उठते हैं, तो आपका दिमाग दिनभर एक्टिव और फ्रेश महसूस करता है और पहले की तुलना में तेजी से अपना काम करने लगता है। जीवनशैली में बदलाव करने के कुछ ही दिन बाद आप ये बदलाव देख सकते हैं।

Also Read

More News

2. शरीर की एनर्जी बढ़ेगी

ज्यादातर लोगों को दिन में काम करने के बाद कमजोरी व थकान महसूस होने लगती है और इसके पीछे का कारण नींद की कमी होना भी हो सकता है। अगर आप रोजाना कम से कम 8 घंटे की नींद ले रहे हैं, तो आपके शरीर को खोई हुई एनर्जी वापस पाने का पर्याप्त समय मिल जाता है। सिर्फ एक हफ्ते के लिए पूरी नींद लेने से ही आपके शरीर एनर्जेटिक रहने लगता है।

3. दिनभर मूड अच्छा रहेगा

दिनभर काम में बिजी रहने के कारण लोग अपने दिमाग को रेस्ट नहीं दे पाते हैं और यही कारण है कि लोगों में चिड़चिड़ापन बढ़ने लगता है। लेकिन रोजाना पर्याप्त नींद लेने से दिन में शरीर व मस्तिष्क दोनों ही एक्टिव रहते हैं, जिससे मूड भी अच्छा रहता है। अगर आपको भी दिन में चिड़चिड़ापन रहता है, तो आपको भी दिन में अच्छे काम करने चाहिए।

4. क्रोनिक बीमारियां कंट्रोल रहेंगी

जिन लोगों को पहले से ही कोई क्रोनिक बीमारी जैसे डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर या हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या है, उनके लिए भी पर्याप्त नींद लेना बहुत जरूरी है। कई बार पर्याप्त नींद न ले पाने के कारण भी क्रोनिक बीमारियों को कंट्रोल करने में काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। रोजाना कम से कम 8 घंटे की नींद लेने पर हफ्ते भर में ही आपको काफी असर देखने को मिल सकता है।