• हिंदी

इन 4 अंगों में हुई परेशानी तो पेशाब होता है अधिक पीला, यूरिन पीला होने के 4 कॉमन कारण

इन 4 अंगों में हुई परेशानी तो पेशाब होता है अधिक पीला, यूरिन पीला होने के 4 कॉमन कारण

पेशाब का रंग पीला होने के कारणों को जानते हैं आप? जानें कौन-कौन से हैं वे कॉमन कारण जो बनाते हैं पेशाब के रंग को अधिक पीला...

Written by Anshumala |Published : July 22, 2021 9:26 AM IST

Causes of Yellow Urine in Hindi: आप पर्याप्त पानी पी रहे हैं, शरीर से पूरी तरह से स्वस्थ हैं, तो इस बात को सही साबित करता है आपके पेशाब का रंग (Urine color)। यदि आपके पेशाब का रंग साफ या हल्का पीला है, तो आपकी सेहत फिट है। कई बार पेशाब का रंग बहुत पीला (Yellow Urine in Hindi) भी नजर आता है। आपने ये बात गौर की होगी। ऐसा क्यों होता है, किन कारणों से पेशाब का रंग डार्क येलो होता है? पेशाब का रंग आपके हाइड्रेशन लेवल को भी दर्शाता है। आप पर्याप्त मात्रा में पानी पीते हैं या नहीं। तरल पदार्थ और पानी जितना पिएंगे, आपका पेशाब भी उतना ही साफ, दुर्गंध रहित होगा।

पेशाब (Urine) के जरिए शरीर के टॉक्सिंस पदार्थ भी बाहर निकलते हैं। पेशाब का रंग जब हल्का पीला से थोड़ा गहरा पीला हो, तो इसे नॉर्मल माना जाता है। कई बार पानी की कमी होने से भी अधिक पीला पेशाब होता है। लेकिन, अन्य रंग में पेशाब का होना खतरनाक भी हो सकता है। अधिक पीला, लाल, हरा, लाल या फिर हल्का गुलाबी, नारंगी रंगा का पेशाब हो, तो भूलकर भी इस समस्या की अनदेखी ना करें। डॉक्टर से तुरंत जांच कराएं। पेशाब का रंग पीला होने के कारण क्या हैं, आइए जानते हैं कुछ संभावित कारणों (why pee color is dark yollow) के बारे में यहां....

पेशाब का रंग अधिक पीला होने के कारण (causes of yellow urine in Hindi)

1 जब आप पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीते हैं, तो इस स्थिति में पेशाब का रंग पीला हो सकता है। खासकर, जब आप एक्सरसाइज करते हैं, तो शरीर से पसीना निकलता है, जिससे पानी की कमी हो जाती है। एक्सरसाइज करने के बाद पेशाब पीला (peshab ka rang peela kyon hota hai) हो सकता है। बेहतर है कि आप एक्सरसाइज करने से पहले और बाद में पानी पर्याप्त मात्रा में पिएं। पानी पीकर शरीर को हाइड्रेटेड रखें।

Also Read

More News

2 जब आप दवाओं का सेवन लगातार करते हैं, तो भी पेशाब का रंग पीला होता है। इसके लिए जब भी आप कोई दवा खाएं, पानी भी खूब पिएं। एंटीबायोटिक्स के अलावा अन्य दवाएं भी पेशाब का रंग पीला कर देती हैं। कई बार पेशाब करते समय जलन की समस्या भी होती है, ऐसे में डॉक्टर से जरूर दिखा लें।

3 आप जो खाते-पीते हैं, उसका असर भी यूरिन के रंग पर पड़ता है। खासकर, बाहर की चीजें खाना, जंक फूड्स का सेवन, डिब्बा बंद फूड्स आदि में मौजूद कृत्रिम रंग पेशाब के कलर को पीला या गहरा कर देते हैं। वजन कम करने वाले या कोई अन्य सप्लीमेंट्स लेते हैं, तो इससे भी पेशाब का रंग हल्का से गहरा पीला हो सकता है। खास तरह के विटामिन्स जैसे विटामिन बी, सी, बी-12 आदि को अधिक शामिल करते हैं, तो भी पेशाब का रंग पीला हो जाता है। बेरीज, टमाटर, चुकंदर, शकरकंद, ब्रोकोली आदि सीमित मात्रा में ही खाएं।

4 कुछ बीमारी होने पर भी पेशाब का रंग पीला हो सकता है। यदि आपको पीलिया (Jaundice), ब्लैडर में संक्रमण, किडनी में इंफेक्शन या अन्य समस्या, लिवर का रोग है, तो पेशाब अधिक पीले रंग का हो सकता है। हालांकि, ये सभी पीले पेशाब होने के बेहद ही कॉमन समस्याएं हैं, लेकिन लगातार आपको पीला पेशाब हो, तो किसी यूरोलॉजिस्ट (urologist) से जरूर संपर्क कर लें।