• हिंदी

Nail Biting Habit: नाखून कुतरने की वजह क्‍या है, जानिए वैज्ञानिक पहलू और इससे छुटकारा पाने के उपाय

Nail Biting Habit: नाखून कुतरने की वजह क्‍या है, जानिए वैज्ञानिक पहलू और इससे छुटकारा पाने के उपाय
जानिए, आप नाखून क्यों कुतरते हैं और इस आदत से कैसे पीछा छुटा सकते हैं।

यदि आपको बचपन से अपने नाखूनों को कुतरने की आदत है तो इसके पीछे के कारणों को जानना और साथ ही इस आदत से पीछा छुड़ाना भी जरूरी है। कुछ उपाय आपको इस आदत से छुटकारा दिलाने में सहायक हो सकते हैं।

Written by Atul Modi |Published : February 24, 2021 8:24 PM IST

बहुत से लोगों की नाखून कुतरने की आदत होती है और हमें लगता है कि यह आदत हमारे लिए हानिकारक हो सकती है लेकिन यह उतनी भी हानिकारक नहीं है। क्या आप जानते है इस आदत का नाम ऑनाइकोपेजिया है। बहुत से लोग बचपन में इस आदत को पकड़ लेते है और वह समय के साथ इसे छोड़ नहीं पाते। यदि आपको भी नाखून मुंह से कुतरने की आदत है तो इसके पीछे विज्ञान के तर्क जानना चाहिए और यह पता करना चाहिए कि आप नाखून क्यों काटते हैं और आप कैसे इस आदत से पीछा छुटा सकते हैं।

वैज्ञानिक प‍हलू: लोग क्यों कुतरते हैं अपने नाखून?

वैसे तो इसके पीछे का कोई खास कारण नहीं है लेकिन इनमें से मुख्य कारण निम्न हैं:

  • जब कोई बहुत अधिक परेशान, बोर या उब चुका होता है तो वह नाखून कुतरने से स्वयं को व्यस्त रखने में सफल हो जाता है।
  • जब आप बहुत ध्यानपूर्वक कोई काम कर रहे हों तब आपको पता भी नहीं चल पता है कि कब आपने अपने नाखूनों को कुतरा।
  • यदि आप बहुत ज्यादा नरवस हैं या बहुत ज्यादा चिंतित हैं तो आपको थोड़ी देर के लिए नाखून चबाने से थोड़ी राहत मिल जाती है।
  • कई बार नाखून कुतरना किसी मेडिकल कंडीशन का भी लक्षण हो सकते हैं। इनमें कुछ मेडिकल कंडीशन जैसे ADHD, डिप्रेशन, OCD व कुछ चिंता करना आदि शामिल हैं।

आपको नाखून कुतरने की आदत छोड़ने की जरूरत क्‍यों है?

यदि आप अपने नाखून लगातार कई देर तक कुतरते रहते हैं तो इससे आपके नाखूनों के आसपास की क्यूटिकल्स व नाखूनों के टिश्यू डेमेज हो सकते हैं। वैसे तो यह कोई लंबे समय तक रहने वाला या कोई ज्यादा गम्भीर नुक़सान नहीं है लेकिन फिर भी आपको ऐसा करने से नाखूनों के आसपास बहुत दर्द महसूस हो सकता है।

Also Read

More News

आपके नाखून पहले से कुछ अजीब दिखना शुरू कर देते हैं और उनमें फंगल इंफेक्शन की सम्भावना भी बढ़ जाती है। आप नाखूनों को अपने मुंह में ले जाते हैं तो इससे नाखूनों में मौजूद बैक्टीरिया आपके मुंह के अंदर चले जाते हैं जिस कारण आपको पेट में भी इंफेक्शन हो सकता है। इसलिए आपको यह आदत जल्दी से जल्दी छोड़ देनी चाहिए।

नाखूनों को कुतरने की आदत किस प्रकार छोड़ें?

कोई भी आदत छोड़ने में समय तो लगता ही है इसलिए यह आदत छोड़ने में भी आपको समय लग सकता है। यदि आप भी यह आदत छोड़ने का प्रयत्न कर चुके हैं और हर बार फेल हो जाते हैं तो आप निम्न टिप्स ट्राई कर सकते है:

अपने नाखूनों को छोटा छोटा रखें: यदि आप अपने नाखूनों को छोटा रखेंगे तो आपके मुंह में वह पूरे नहीं आ पाएंगे और इस वजह से आपका मन उन्हें कुतरने का नहीं करेगा। हो सकता है तो आप मेनीक्योर भी करवा सकते हैं जब आपको यह लगेगा की आपने अपने नाखूनों पर पैसे खर्च किए हैं तो आपका उन्हें कुतरने का मन नहीं करेगा।

नेल पॉलिश लगाएं: जब आप अपने नाखूनों का रख रखाव करते हैं और उन पर नेल पॉलिश लगाती हैं तो वह इतने सुन्दर दिखते हैं कि उन्हें खराब करने का किसी का भी दिल नहीं करता है। इस प्रकार भी आप अपनी नाखून कुतरने की आदत को छोड़ सकते है ।

ग्लव्स पहनें: यह एक थोड़े समय का ही सॉल्यूशन है लेकिन जब भी आपका नाखून कुतरने का मन करे तब आपको अपने हाथों में ग्लव्स पहन लेने चाहिए।

आदत को बदल लें: आप अपनी नाखून कुतरने की आदत को किसी और आदत में बदल सकते हैं जैसे आप इसे च्युइंगम चबाने की आदत में बदल सकते है ।

यह कुछ छोटे-छोटे उपाय अपनाकर भी आप अपने नाखूनों को कुतरने की आदत से छुटकारा पा सकते हैं।