• हिंदी

चेहरे में सूजन के कारण और उसके उपाय

चेहरे में सूजन के कारण और उसके उपाय
चेहरे में सूजन के कारण और उसके उपाय.

चेहरे में सूजन आना सामान्य नहीं होता है. चेहरे में सूजन के कुछ गंभीर कारण होते हैं, तो कुछ सामान्य कारण होते हैं. अगर समय रहते चेहरे में सूजन आने के कारण का पता चल जाये तो कई जानलेवा गंभीर बीमारियों से बचा जा सकता है.

Written by akhilesh dwivedi |Updated : September 19, 2019 8:52 PM IST

चेहरे पर सूजन आना कई बार जानलेवा बीमारी का संकेत होता है. चेहरे में सूजन की वजह क्या है इसकी जानकारी बहुत जरूरी है. कई बार चेहरे में सूजन किसी गंभीर बीमारी का संकेत होता है. अगर आपके भी चेहरे में किसी तरह का सूजन है तो उसके कारण के बारे में जानकारी जरूर करें. क्योंकि अगर समय रहते कारण पता चल जाए तो उपचार आसान होता है. कुछ लोगों के चेहरे में सूजन गालों में मे होता है, तो कुछ लोगों के आंखों के नीचे और कुछ लोगों के गर्दन और चेहरे के बीच में सूजन होता है. हम यहां पर चेहरे पर सूजन आना और चेहरे में सूजन के मुख्य कारणों के बारे में बात कर रहे हैं.

Causes for facial swelling reason and Treatment

मोटापा और अधिक वजन

कुछ लोगों में अधिक वजन और मोटाप की वजह से चेहरे में सूजन होता है. अगर आप मोटापा के शिकार नहीं हैं, तो चेहरे में सूजन की वजह कुछ और होती है.

Also Read

More News

शरीर में पानी की अधिकता

कई बार शरीर में पानी का स्तर बहुत अधिक बढ़ जाता है. शरीर में पानी का स्तर बढ़ने पर भी चेहरे में सूजन हो जाती है. शरीर में अगर पानी की अधिकता है तो इसका इलाज जरूरी होता है.

दवाओं का साइड इफेक्ट

अगर आप किसी प्रकार की दवा का सेवन कर रहे हैं, और चेहरे में सूजन आ रहा है, तो इसके बारे अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें. कई बार होम्योपैथिक दवाओं के सेवन से भी चेहरे में सूजन आने लगता है.

दांतों में इंफेक्शन

कुछ लोगों में दांतों का इंफेक्शन रहता है और उनको पता नहीं होता है. दांतों में इंफेक्शन की वजह से भी चेहरे में सूज की समस्या होती है.

गंभीर बीमारी के लक्षण

कुछ मामलों में चेहरे का सूजन गंभीर बीमारी का संकेत होते हैं. किडनी और लीवर की गंभीर बीमारी होने पर भी चेहरे में सूजन की समस्या हो सकती है.

साइनस की वजह

साइनस की परेशानी में भी चेहरे में सूजन की समस्या हो सकती है. अगर आपको साइनस की परेशानी है तो इसका उचित इलाज कराएं.

शराब पीने के बाद दूध ही नहीं इन 4 चीजों का भी सेवन नहीं करना चाहिए.

सूजन होगी दूर जब अपनाएंगे ये घरेलू नुस्खे.

पैरों में सूजन, जानें आप किस बीमारी की हो रही हैं शिकार.