Sign In
  • हिंदी

क्या सर्जरी के बिना Breast Cancer का इलाज किया जा सकता है?

एक्सपर्ट्स से जानें ब्रेस्ट कैंसर के इलाज के सही तरीके के बारे में।

Written by Editorial Team |Published : November 3, 2017 10:10 AM IST

डायबिटीज़ और हृदय रोग की तरह, ज़्यादातर तरह के कैंसर का इलाज दवाओं की मदद से किया जा सकता है लेकिन क्या यह ब्रेस्ट कैंसर के लिए भी सही है? खैर, इसका जवाब नहीं है। जी हां, ब्रेस्ट कैंसर का इलाज सिर्फ दवाओं के साथ नहीं किया जा सकता। डॉ. पवन गुप्ता, एडिशनल डायरेक्टर, सर्जिकल ऑन्कोलॉजी, जेपी हॉस्पिटल, नोएडा बता रहे हैं कि इसका इलाज क्यों और कैसे किया जा सकता है।

आमतौर पर, ब्रेस्ट कैंसर के लिए ट्रीटमेंट के तरीकों में सर्जरी, कीमोथेरेपी, रेडिएशन, हार्मोनल थेरेपी और टारगेटेड थेरेपी शामिल हैं। ब्रेस्ट कैंसर के इलाज का तरीका आमतौर पर कैंसर के प्रकार और उसके स्टेज पर निर्भर करता है। जैसे अगर आपको पहले स्टेज का कैंसर है, तो सर्जरी सबसे ज़्यादा अपनाया जानेवाला विकल्प है। हालांकि, स्टेज 2 और 3 ब्रेस्टकैंसर के लिए, कीमोथेरेपी या रेडिएशन के साथ सर्जरी की सलाह दी जा सकती है।

क्या सर्जरी के बिना ब्रेस्ट कैंसर का इलाज किया जा सकता है?

Also Read

More News

डॉ.पवन गुप्ता कहते हैं, "ज्यादातर मामलों में, ब्रेस्ट कैंसर के लिए सर्जरी आवश्यक है। अन्य प्रकार के कैंसर के मामलों में केवल दवाओं के साथ इसका इलाज नहीं किया जा सकता। कुछ दुर्लभ मामलों में, सर्जरी से पहले दवाएं या हार्मोनल थेरेपी की सिफारिश की जा सकती है।"

जैसे-जैसे कैंसरवाली कोशिकाओं को हटाया जाता है, सर्जरी जरूरी हो जाती है और अगर सर्जरी के बाद शरीर में कोई कैंसरवाली कोशिकाएं बचती हैं, तो इसका इलाज दवाओं के साथ किया जा सकता है। लेकिन कैंसर वाले ब्रेस्ट के घने टिश्यूज़ को कोशिकाओं को पहले ही ट्रीटमेंट में हटाया जाना चाहिए। इसलिए, सर्जरी के बिना ब्रेस्ट कैंसर का इलाज नहीं किया जा सकता। इसके अलावा, सर्जरी के बाद भी, कुछ रोगियों को कैंसर दोबारा उभरने की संभावना कम करने के लिए कीमोथेरेपी या हार्मोनल थेरेपी की ज़रूरत पड़ सकती है। तो सर्जरी और टेस्ट के आधार पर, आपका डॉक्टर आपको इलाज के अगले विकल्प की सलाह देगा। इसके अलावा, अगर आपकी ब्रेस्ट कैंसर की सर्जरी हो चुकी है, तो कैंसर दोबारा उभरने और बेहतर रिकवरी के लिए डॉक्टर की बतायी बातों को सही तरीके से फॉलो करें।

Read this in English.

अनुवादक: Sadhana Tiwari

चित्र स्रोत: Shutterstock Images.

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on