• हिंदी

महिलाओं में बड़े नितंब कमजोर करता है उनकी याद्दाश्त क्षमता

महिलाओं में बड़े नितंब कमजोर करता है उनकी याद्दाश्त क्षमता
महिला का फिगर उसकी याददाश्त को प्रभावित कर सकता है। © Shutterstock.

शोध में कहा गया है कि अगर नितंबों का वजन बहुत अधिक न हो यानी थोड़ा सा ही अधिक हो, तो इससे दिमाग की सुरक्षा भी होती है।

Written by Anshumala |Published : May 22, 2019 8:57 AM IST

नितंब यानी बट (Buttocks) कुछ महिलाओं के बहुत हेवी और बड़े नजर आते हैं, जो देखने में भी अच्छे नहीं लगते हैं। क्या आप जानती हैं कि आपका हेवी बट आपकी याददाश्त को भी काफी हद तक प्रभावित करता है? जी हां, जहां हेवी बट से महिलाओं का फिगर बेडौल नजर आता है, वहीं इससे याददाश्त पर भी नकारात्मक असर पड़ता है। एक शोध में यह बात कही गई है। अमेरिका में हुए इस शोध में शामिल शोधकर्ताओं का कहना है कि यदि महिलाओं के नितंबों का वजन अधिक हो, तो उनकी याददाश्त काफी हद तक प्रभावित होती है।

शोध पर डालें नजर

शोध के अनुसार, किसी महिला का फिगर उसकी याददाश्त को प्रभावित कर सकता है। अमरीका में शोधकर्ताओं ने पाया कि बूढ़ी महिलाओं का वजन अधिक हो तो उनकी याददाश्त कमजोर होती है, लेकिन अगर नितंबों का वजन अधिक तो यह याददाश्त को बहुत अधिक प्रभावित कर सकता है।

वर्ल्ड प्रीक्लेम्पसिया डे 2019 : प्रेग्नेंसी में एस्पिरिन लेने से कम हो सकता है प्रीक्लेम्पसिया का खतरा

Also Read

More News

विशेषज्ञों का मानना है कि कमर के आसपास वजन बढ़ने से कैंसर, डायबिटीज और दिल से संबंधित बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है। हालांकि शोध में यह भी कहा गया है कि अगर नितंबों का वजन बहुत अधिक न हो यानी थोड़ा सा ही अधिक हो, तो इससे दिमाग की सुरक्षा भी होती है।

शोधकर्ता मानते हैं कि महिलाओं में पेट के आसपास जमा होने वाली वसा एस्ट्रोजन हार्मोन बनाती है, जिसका बनना मेनोपौज के बाद कम हो जाता है। एस्ट्रोजन हार्मोन दिमाग के लिए मददगार होती है। यह शोध 65 से 79 साल की 8,745 महिलाओं पर किया गया। इन महिलाओं की याददाश्त की परीक्षा ली गई। इनमें से अधिकतर महिलाओं का वजन अधिक था और उनके बॉडी मास इंडेक्स का भी माप लिया गया।

शोधकर्ताओं ने पाया कि जैसे-जैसे बॉडी मास इंडेक्स बढ़ता है वैसे-वैसे उनकी याददाश्त कम होती जाती है। इस शोध में उन महिलाओं की याददाश्त सबसे खराब पाई गई, जिनकी कमर छोटी और नितंब बड़े पाए गए। शोधकर्ताओं कहना था कि अभी ये देखना होगा कि कौन सी वसा दिमाग को किस तरह प्रभावित करती है।

वर्ल्ड प्रीक्लेम्पसिया डे 2019 : प्रेग्नेंसी में उच्च रक्तचाप बढ़ाता है प्रीक्लेम्पसिया का जोखिम

यह शोध जर्नल ऑफ द अमेरिकन गेरियाट्रिक्स सोसायटी में प्रकाशित किया गया था। इसमें इस बात पर भी जोर दिया गया कि अच्छे दिमाग के लिए सही वजन काफी महत्वपूर्ण होता है।