• हिंदी

कैंसर सेल को फैट सेल में बदल कर होगा स्‍तन कैंसर का उपचार

कैंसर सेल को फैट सेल में बदल कर होगा स्‍तन कैंसर का उपचार
शोधकर्ताओं ने चुहियों पर किए गए एक शोध में यह निष्‍कर्ष निकाला है कि स्‍तन कैंसर में मौजूद कैंसर सेल को फैट सेल में बदल कर उसका बढ़ना रोका जा सकता है। © Shutterstock

शोधकर्ताओं ने चुहियों पर किए गए एक शोध में यह निष्‍कर्ष निकाला है कि स्‍तन कैंसर में मौजूद कैंसर सेल को फैट सेल में बदल कर उसका बढ़ना रोका जा सकता है।

Written by Yogita Yadav |Updated : August 13, 2019 12:21 PM IST

कैंसर स्‍वास्‍थ्‍य जगत की गंभीर चिंताओं में से एक है। वर्ष 2018 में ही दुनिया भर में कैंसर से 9.6 मिलियन लोगों की मृत्‍यू हो चुकी है। शोधकर्ता लगातार कैंसर संबंधी उपचार और रोकथाम पर शोध कर रहे हैं। इसी श्रृंखला में एक नया शोध सामने आया है। जिसमें कैंसर सेल को फैट सेल (Breast Cancer cell) में तब्‍दील कर उन्‍हें फैलने से रोका जा सकेगा। अगर यह सफल हुआ तो चिकित्‍सा जगत के लिए यह एक बड़ी उपलब्धि होगी।

क्‍या है नया शोध

चूहों पर किए गए शोध में स्विट्जरलैंड में बेसल विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने पता लगाया है कि स्तन कैंसर (Breast Cancer cell) की कोशिकाओं को वसा कोशिकाओं में कैसे बदलना है। ऐसा करने के लिए, उन्होंने कैंसर फैलाने के मेटास्टेसिस करने के तरीके का ही इस्‍तेमाल किया है। इससे वैज्ञानिकों में एक कैंसर उपचार के प्रति आशाजनक परिणाम सामने आए हैं।

क्‍या है पूरी प्रक्रिया

जब आपके शरीर में कोई घाव होता है अथवा भ्रूण विकसित हो रहा होता है तब कोशिकाओं में अतिरिक्‍त द्रव्‍य बनने लगता है। वे असल में एक तरह के स्‍टेम सेल में बदलने लगता है जिसे मेसेंचाइम (mesenchyme) कहा जाता है। यह सेल के लिए जरूरी प्रक्रिया में मदद करता है। इस प्रक्रिया को एपिथेलियल मेसेंचाइमल ट्रांसिशन epithelial-mesenchymal transition (EMT) कहा जाता है।

Also Read

More News

कैसे बढ़ता है कैंसर सेल

गहन शोध के बाद वैज्ञानिकों ने जाना कि कैंसर सेल फैलने के लिए इसी प्रक्रिया का इस्‍तेमाल करता है। जबकि वैज्ञानिकों ने इसकी विपरीत प्रक्रिया का प्रयोग करते हुए मेसेंचाइमल से एपिथेलियल की प्रक्रिया की कोशिश की है। जिससे कैंसर सेल को फैट सेल में बदलकर स्‍तन कैंसर को फैलने से रोका जा सकेगा। हालांकि अभी यह पूरी तरह प्रमाणित नहीं हो सका है। फि‍र भी परिणाम आशाजनक हैं।

ब्रेस्‍ट कैंसर के बारे में कुछ भ्रांतियां, जिन्‍हें जल्‍द दूर कर लेना चाहिए

ब्रेस्‍ट हेल्‍थ के लिए महिलाओं को डायट में शामिल करने चाहिए ये खास फूड