• हिंदी

Breast Cancer Awareness Month 2020: क्या ब्रा पहनने से होता है ब्रेस्ट कैंसर ? जानें स्तन कैंसर से जुड़े मिथक और उनका सच

Breast Cancer Awareness Month 2020: क्या ब्रा पहनने से होता है ब्रेस्ट कैंसर ? जानें स्तन कैंसर से जुड़े मिथक और उनका सच
Breast Cancer Awareness Month 2020: क्या ब्रा पहनने से होता है ब्रेस्ट कैंसर ? स्तन कैंसर से जुड़े मिथक और उनका सच

स्ट कैंसर की समस्या जितनी बड़ी है, उतनी ही बड़ी समस्या है इस बीमारी से जुड़ी हुई झूठी बातें और मिथक, जिन्हें लोग कई बार सच मान लेते हैं। इन मिथकों पर विश्वास करने से कई बार स्थिति बहुत अधिक गम्भीर हो जाती है और महिलाओं के स्वास्थ्य को बहुत अधिक नुकसान भी हो जाता है। आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही मिथकों के बारे में, और जानते हैं क्या है सच और क्या है झूठ:

Written by Sadhna Tiwari |Updated : October 18, 2020 5:19 PM IST

Breast Cancer Awareness Month 2020: ब्रेस्ट कैंसर दुनिया भर की महिलाओं में होने वाले सबसे कॉमन कैंसर के 3 प्रकारों में से एक है। हर साल 20 लाख से भी अधिक महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर के मामले पता चलते हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) के अनुसार साल 2018 में कुल 627,000 महिलाओं की ब्रेस्ट कैंसर से मृत्यु हो गयी, जो कि, कैंसर की वजह से मरनेवाली कुछ महिलाओं का 15 फीसदी आंकड़ा हैं। (Breast Cancer Problem)

ब्रेस्ट कैंसर की समस्या जितनी बड़ी है, उतनी ही बड़ी समस्या है इस बीमारी से जुड़ी हुई झूठी बातें और मिथक, जिन्हें लोग कई बार सच मान लेते हैं। इन मिथकों पर विश्वास करने से कई बार स्थिति बहुत अधिक गम्भीर हो जाती है और महिलाओं के स्वास्थ्य को बहुत अधिक नुकसान भी हो जाता है। आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही मिथकों के बारे में, और जानते हैं क्या है सच और क्या है झूठ:

क्या ब्रा पहनने से होता है ब्रेस्ट कैंसर ?

ब्रेस्ट कैंसर से बचने के लिए ब्रा ना पहनने की सलाह बेतुकी ही है। क्योंकि, एक्सपर्ट्स के अनुसार, अंडरवायर या किसी भी अन्य प्रकार की ब्रा और ब्रेस्ट कैंसर का कुछ लेना-देना नहीं है। हालांकि, कई बार इस तरह के दावे किए गए हैं कि बहुत टाइट अंडरगार्मेंट्स पहनने से ब्रेस्ट में लिप्फ ड्रेनेज की प्रक्रिया में रूकावट आती है। लेकिन, ऐसे कोई वैज्ञानिक तथ्य मौजूद नहीं हैं, जो ये साबित करें कि, टाइट ब्रा पहनने से ब्रेस्ट कैंसर हो सकता है।

Also Read

More News

डियोरेंट लगाने से बढ़ता है ब्रेस्ट कैंसर का ख़तरा ?

पिछले कुछ समय से इस बारे में काफी अधिक बहस हो रही है कि, डियोडरेंट लगाने से ब्रेस्ट कैंसर हो सकता है। दरअसल, डियोडरेंट के उत्पादन में कई प्रकार के रसायनों का इस्तेमाल किया जाता है, जिनमें एल्युमिनियम भी होने के भी दावे किए जाते हैं। इसीलिए , कुछ समय पहले तक इस तरह के कई दावे किए गए कि डियोडरेंट लगाने से ब्रेस्ट कैंसर हो सकता है। हालांकि, इस बात की पुष्टि करने वाले कोई वैज्ञानिक तथ्य अभी तक उपलब्ध नहीं कराए गए हैं। हालांकी, डियोडरेंट के इस्तेमाल से कई लोगों को एलर्जिक रिएक्शन्स होते हैं, जैसे- गले और नाक में खुजली, बंद नाक, सर्दी ज़ुकाम और स्किन रैशेज़। ऐसे में डियोडरेंट का इस्तेमाल संभलकर करना चाहिए।

ब्रेस्ट कैंसर केवल महिलाओं को होता है पुरुषों को नहीं?

यह बात भी केवल एक मिथक ही है कि ब्रेस्ट कैंसर केवल महिलाओं को होता है। जबकि, पुरुषों में भी ब्रेस्ट कैंसर यानि स्तन कैंसर का खतरा होता है। जैसा कि, पुरुषों के स्तनों में भी ब्रेस्ट टिश्यूज़ मौजूद होते हैं। विभिन्न वजहों से इन टिश्यूज़ में डैमेज़ और सूज़न जैसी समस्याएं होती हैं। जो कि, ब्रेस्ट कैंसर की वजह बनती हैं। इसीलिए, पुरुषों को भी ब्रेस्ट कैंसर होता है। लेकिन, महिलाओं की तुलना में पुरुषों में इसके मामले कम ही देखे जाते हैं।