• हिंदी

कम नमक वाली इन 5 चीजों को खाने से 50 के बाद भी 'रफ्तार' से दौड़ेगा आपका दिल! जानें कैसे Healthy रहेगा heart

कम नमक वाली इन 5 चीजों को खाने से 50 के बाद भी 'रफ्तार' से दौड़ेगा आपका दिल! जानें कैसे Healthy रहेगा heart
कम नमक वाली इन 5 चीजों को खाने से 50 के बाद भी 'रफ्तार' से दौड़ेगा आपका दिल! जानें कैसे Healthy रहेगा heart

अगर आपकी तमाम कोशिशों के बावजूद आप नमक की मात्रा में कटौती नहीं कर पा रहे हैं तो आप इन 5 चीज की मदद से अपनी डाइट में नमक के इनटेक को जरूर कम कर सकते हैं।

Written by Jitendra Gupta |Published : November 4, 2022 7:30 PM IST

अक्सर ये कहा जाता है कि कम नमक खाया करो, नमक का कम इस्तेमाल किया करो। क्या आपके बड़े-बूढ़े भी ऐसा कहते हैं? दरअसल ज्यादा नमक का इस्तेमाल आपको कई बीमारियों का शिकार बनाता है, जिसमें हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक, स्ट्रोक और तो और किडनी से जुड़ी रोग भी हो सकते हैं। दरअसल नमक में मौजूद सोडियम की मात्रा आपके शरीर के कई अंगों को प्रभावित करती है लेकिन शरीर को कुछ जरूरी काम के लिए सोडियम की जरूरत होती है इसलिए इसे डाइट से पूरी तरह निकाला भी नहीं जा सकता है। हां, आप इसकी मात्रा में कटौती जरूर कर सकते हैं। अगर आपकी तमाम कोशिशों के बावजूद आप नमक की मात्रा में कटौती नहीं कर पा रहे हैं तो आप इन 5 चीज की मदद से अपनी डाइट में नमक के इनटेक को जरूर कम कर सकते हैं।

नमक की मात्रा में कमी लाने वाले फूड्स

1-बीन्स और दाल

प्रोटीन और फाइबर का रिच सोर्स होने के कारण बीन्स और दाल न सिर्फ आपके हार्ट को हेल्दी रखती हैं बल्कि आपके पाचन तंत्र को भी दुरुस्त रखने में मदद करती है। इनमें थोड़ा कोलेस्ट्रॉल होता है लेकिन फैट की मात्रान के बराबर होती है। दाल और बीन्स में नमक भी कम होता है इसलिए आप इनका सेवन ज्यादा से ज्यादा कर सकते हैं।

2-फल

फलों में भी नमक की मात्रा कम पाई जाती है और कुछ फल तो सोडियम मुक्त होते हैं। जिन फलों में सोडियम नहीं होता उसमें सेब, केला, खुबानी, संतरा और कुछ बेरी शामिल हैं। फलों में प्राकृतिक रूप से सोडियम की मात्रा बहुत कम पाई जाती है लेकिन इनमें फाइबर, विटामिन्स, मिनरल्स और कई एंटी-ऑक्सीडेंट भी होते हैं, जो दिल को सेहतमंद बनाए रखने का काम करते हैं।

Also Read

More News

3-दही

दही एक ऐसी डेयरी प्रोडक्ट है, जो हार्ट अटैक के खतरे को कम करने में मदद करता है। दही आपकी आंतों के लिए अच्छा होता है इसलिए ये स्ट्रोक के खतरे को भी कम करता है। हां, आप ऐसा कोई दही न खरीदें, जिसमें एडड शुगर हो क्योंकि ये आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाने का काम करता है।

4-नट्स

नट्स ने सिर्फ पोषक तत्वों का भंडार है बल्कि ये आपको संतुष्टि के भाव का अहसास कराते हैं। कुछ रिसर्च में ये सामने आया है कि इन नट्स में मौजूद सोडियम की कम मात्रा आपके शरीर में कोरोनरी हार्ट डिजीज और ह्रदय रोगों के खतरे को कम करने में मदद करती है।

5-सब्जियां

कुछ सब्जियों में ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने से लेकर ब्लड प्रेशर की परेशानी को भी कम करने में मदद करते हैं। पालक और दूसरी हरी सब्जियां जैसे ब्रोकली सोडियम की कम मात्रा के साथ आपके दिल पर सकरात्मक प्रभाव पड़ता है।