• हिंदी

मिर्गी से जूझ रहीं हैं फातिमा सना शेख! एक बार तो फ्लाइट में पड़ गया दौरा, जानें पहचानें इस बीमारी के लक्षण

मिर्गी से जूझ रहीं हैं फातिमा सना शेख! एक बार तो फ्लाइट में पड़ गया दौरा, जानें पहचानें इस बीमारी के लक्षण

Fatima sana shaikh epilepsy: एक्ट्रेस फातिमा सना शेख ने मीडिया के सामने बताया कि उन्हें एपिलेप्सी यानी मिर्गी की दिक्कत है और एक बार तो उन्हें फ्लाइट में ही मिर्गी का दौरा आ गया था। जानें मिर्गी के शुरुआती लक्षण क्या हैं।

Written by Mukesh Sharma |Published : November 30, 2022 1:45 PM IST

अभिनेता आमिर खान (Aamir khan) के साथ दंगल फिल्म में काम करने वाली एक्ट्रेस फातिमा सना शेख (Fatima sana Sheikh) पिछले कुछ दिनों में मीडिया की सुर्खियों में बनी हुई हैं। लेकिन अबकी बार वे अपनी किसी फिल्म या स्टेटमेंट की वजह से नहीं बल्कि अपने हेल्थ इश्यू के कारण चर्चा में हैं। बता दें कि फातिमा सना शेख ने कुछ ही दिन पहले खुलासा किया था कि वे मिर्गी की समस्या से पीड़ित हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार एक बार फातिमा शेख ने मीडिया के सामने यह भी खुलासा किया था कि शुरू में उसने अपनी मिर्गी की प्रॉब्लम के बारे में फिल्म मेकर्स को नहीं बताया था, ताकि उनके करियर पर किसी प्रकार का प्रभाव न पड़े। (symptoms of epilepsy)

फ्लाइट में ही आ गया दौरा

मीडिया के सामने फातिमा शेख ने बताया था कि एक बार उन्हें फ्लाइट में ही एपिलेप्सी के कई दौरे पड़े। फातिमा ने कहा कि फ्लाइट में मिर्गी आने के कारण वे बहुत ज्यादा डर गई थी और वे अपने आप को भाग्यशाली समझती हैं कि वे बच गई। हालांकि, फ्लाइट में मौजूद मेडिकल टीम ने उन्हें हेल्थ सर्विस दी। फातिमा ने बताया कि अब फ्लाइट में वे अकेले ट्रैवल नहीं करती हैं।

काफी समय में किया स्वीकार

फातिमा आगे कहती हैं कि उन्हें अपनी इस हेल्थ कंडीशन के बारे में स्वीकार करने में काफी समय लगा। उन्होंने यह भी कहा कि इस बीमारी के कारण वे मानसिक रूप से काफी प्रभावित हो गई थी और डर लगने लगा था कि कहीं इस बीमारी कारण उन्हें फिल्मों में काम मिलना बंद न हो जाए। हालांकि, दोस्तों प अपनों से सपोर्ट से उनमें यह स्वीकार करने की हिम्मत आई और वे खुलकर इस बारे में बात कर पाई।

Also Read

More News

कैसे पहचानें मिर्गी के लक्षण

ज्यादातर मामलों में मिर्गी के बच्चों या 60 साल की उम्र के बाद लोगों में देखी जाती है। हालांकि, कुछ लोगों को यह किसी भी उम्र में हो सकती है। मिर्गी के शुरुआती लक्षणों में निम्न शामिल हो सकते हैं -

  • हर समय उलझन महसूस होना
  • मांसपेशियों में अकड़न
  • बार-बार बेहोश होना
  • मानसिक रोग होना

क्या मिर्गी का इलाज संभव है

मिर्गी को जड़ से खत्म करने का कोई इलाज उपलब्ध नहीं है। हालांकि, दवाओं की माध्यम से इसके लक्षणों को काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है। जबकि ऐसे मामले भी देखे गए हैं, कि जिन बच्चों को बचपन में मिर्गी की समस्या थी बाद में उनकी यह समस्या अपने आप खत्म हो गई। वहीं कुछ लोगों बचपन में यह बीमारी न होकर बाद में भी हो जाती है, जिसके पीछे कई कारण हो सकते हैं।