Advertisement

रोजाना सुबह पिएं शंखपुष्पी चाय, चेहरे की झुर्रियों समेत कई बीमारियां होगी छूमंतर

घर में ब्लू टी बनाने का जाने सही तरीका, वजन घटने के साथ ही सेहत को होते हैं ये 11 फायदे।

नीली चाय या ब्लू टी को ब्लू बटरफ्लाई (Blue Butterfly) यानी अपराजिता के फूलों से बनाया जाता है, जो डायबिटीज के रोगियों के लिए काफी अच्छा (Blue Tea Benefits) माना जाता है। इसके साथ ही इससे काफी तेजी से वजन (Weight loss) कम होता है। जानें, ब्लू टी पीने से होने वाले सेहत को अद्भुत लाभ....

Blue Tea Benefits : शरीर को स्वस्थ रखने के लिए ग्रीन टी और ब्लैक टी जैसे कई हर्बल टी (Herbs Tea) का चलन काफी तेजी से बढ़ता जा रहा है। आजकल मार्केट में भी कई तरह की हर्बल टी (Herbal Tea) आपको आसानी से मिल जाती हैं। इन्हीं में से एक है ब्लू टी (Blue Tea) यानी नीली चाय। ब्लू टी नाम से ही आपको काफी फैंसी लग रहा होगा, देखने में भी यह चाय उतनी ही फैंसी है। सेहत के लिहाज से ब्लू टी के अनगिनत (Blue Tea Benefits) फायदे है।

पिछले कुछ समय से नीली चाय (Blue tea) का चलन काफी तेजी से बढ़ रहा है। इस चाय का रंग देखकर आपको इसे पीने का मन कर जाएगा। इस चाय को ब्‍लू बटरफ्लाई (Blue Butterfly) यानी अपराजिता के फूलों से तैयार किया जाता है, जो डायबिटीज के रोगियों के लिए काफी अच्छा (Blue Tea Benefits) माना जाता है। कई लोग इस फूल को शंखपुष्पी भी कहते हैं। इस चाय के सेवन से काफी तेजी से वजन (Weight loss) घटता है। आइए जानते हैं, यह चाय बनाने का सही तरीका और इसके चौंका देने वाले कुछ (Blue Tea Benefits) फायदे-

जानिए ब्लू चाय पीने के फायदे (Health Benefits of Blue Tea)

दिल को रखे स्वस्थ

ब्लू चाय के सेवन से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल होता है। इसके साथ ही ब्लड सर्कुलेशन भी सही होता है, जिससे दिल की कई बीमारियों से हम बच सकते हैं।

Also Read

More News

तेजी से घटाए वजन

वजन घटाने के लिए हम कई तरह के उपाय अपनाते हैं। ऐसे में अगर रोजाना सुबह सिर्फ एक कप ब्लू टी पिएं, तो तेजी से वजन घटा सकते हैं। इस चाय की मदद से फैट बर्न होता है।

इर्रेगुलर पीरियड्स को करे रेगुलर

पीरियड्स रेगुलर ना होने के कारण आप परेशान हैं, तो रोजाना इस चाय को पिएं। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपके पीरियड्स नियमित होने लगेंगे।

आंखों के लिए है कारगर

कम उम्र के बच्चों को आजकल चश्मा लग जाता है। ऐसे में बच्चों को भी ब्लू टी पिलाएं। इस टी से आंखों की रोशनी बढ़ती है। इसके साथ ही आंखों की थकान, जलन और सूजन से भी छुटकारा मिलेगा। इसके सेवन से रेटिना पावर बढ़ता है।

झुर्रियों को करती है कम

नियमित रूप से ब्लू टी पीने से चेहरे की झुर्रियां कम होती हैं। इसके साथ ही चेहरे पर होने वाले फाइन लाइन्‍स और बढ़ती उम्र के निशान से भी छुटकारा मिलता है।

कैंसर से बचाए

ब्लू टी शरीर में मौजूद कोशिकाओं को खराब होने से बचाता है, जिससे कैंसर सेल्स को बढ़ावा नहीं मिल पाता। इसके सेवन से आप कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बच सकते हैं।

बॉडी करें डिटॉक्स

ब्लू टी एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है, जो इम्यूनिटी को मजूबत करती हैं। वहीं,  शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते हैं।

बालों के लिए लाभकारी

बाल टूट रहे हैं, घने नहीं हैं या फिर बाल रूखे-बेजान नजर आते हैं, तो ब्लू टी का सेवन करें। यह बालों के साथ-साथ त्वचा के लिए भी लाभकारी होता है। इसमें मौजूद विटामिन्स और मिनरल्स बालों के लिए असरदार होता हैं। इसके सेवन से बाल घने और मुलायम होते हैं।

शरीर हमेशा रहेगा ऊर्जावान

इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स और इसकी बेहतरीन महक शरीर को दिनभर ऊर्जावान बनाए रखने में आपकी मदद करते हैं। रोजाना एक कप ब्लू टी पीने से आपको बहुत ज्यादा थकान महसूस नहीं होती है।

एंटी-डायबिटीक गुणों से भरपूर

एक कप ब्लू टी का सेवन करने से आपके ब्लड शुगर का स्तर नियंत्रित रहता है, जिससे डायबिटीज की समस्या पैदा नहीं होती है। रोजाना ब्लू टी का सेवन करने से भूख भी कम लगती है।

एंग्जायटी और डिप्रेशन

ब्लू टी में मौजूद अमीनो एसिड सेहत के लिए बेहद लाभकारी होते हैं। ये डिप्रेशन और एंग्जायटी को कम करते हैं और तनाव को दूर करने में मदद करते हैं।

ब्लू चाय बनाने का सही तरीका (How to make Blue Tea)

  • ब्लू टी बनाने के लिए पैन में 1 कप पानी लें।
  • पानी हल्का गुनगुना होने पर इसमें 4-5 अपराजिता के फूल डालें और इसे अच्छी तरह से उबलने दें।
  • अब इस चाय में हल्का-सा शहद मिलाएं और एक कप में सर्व करें।

रोजाना रात को पिएं दालचीनी वाला दूध, सेहत को होंगे ये 5 अद्भुत फायदे

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on