Advertisement

यूरिन में खून आता है, कहीं कोई गंभीर समस्या तो नहीं ?

यूरिन के समय खून आना किसी संक्रमण की निशानी हो सकती है।

मेरी उम्र 35 वर्ष है। एक-दो दिनों से जब भी मैं पेशाब करता हूं, तो हल्का खून आता है। साथ ही पेट के नीचे दर्द भी रहता है। कहीं किडनी से संबंधित कोई समस्या तो नहीं?

इस सवाल का जवाब दे रहे हैं फोर्टिस हॉस्पिटल, दिल्ली के कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉ. विकास गोस्वामी।

इस समस्या को सामान्य बिल्कुल नहीं लेना चाहिए, क्योंकि यह यूरिनरी ब्लैडर कैंसर के कारण भी हो सकता है, जो कि बहुत खतरनाक है। अगर मूत्र त्यागने में किसी प्रकार की समस्या हो, रक्तचाप असामान्य हो और किडनी संबंधित कोई समस्या हो, तो तुरंत ही विशेषज्ञ से मिलें। यूरिन माइक्रोस्कोपिक टेस्ट करवाएं। इससे पता चलेगा कि कहीं कैंसर सेल्स तो नहीं बन रहे हैं।

Also Read

More News

यूरिन के समय खून आना किसी संक्रमण की भी निशानी हो सकती है। इससे यूरिनरी ब्लैडर का कैंसर होने का भी खतरा हो सकता है। सही जानकारी पाने के लिए अल्ट्रासाउंड, एमआरआई या पेट का सिटी स्कैन करवाना पड़ सकता है। अधिकतर मामलों में जिन लोगों के मूत्र में रक्त दिखता है, वे सामान्यतया: चिकित्सक से संपर्क करते हैं, लेकिन जिनको यह नहीं दिखता है, उन्हें बाद में अधिक समस्या हो सकती है।

ऐसे में अगर पेशाब करने में कोई समस्या है, तो नियमित रूप से मूत्र के नमूने या यूरिन सैंपल की जांच कराते रहना चाहिए। किसी अच्छे विशषज्ञ से अपनी संपूर्ण जांच करवाएं और उचित मात्रा में पानी का सेवन करें।

चित्रस्रोत- Shutterstock Images.

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on