• हिंदी

सीलन वाले घरों में बारिश के साथ घुस सकता है ब्‍लैक फंगस, बारिश होने के बाद तुरंत करें ये 6 काम

सीलन वाले घरों में बारिश के साथ घुस सकता है ब्‍लैक फंगस, बारिश होने के बाद तुरंत करें ये 6 काम
मास्‍क को 2 बार पहनने के बाद जरूर धोएं।

बारिश के साथ नमी भी होती है जो ब्‍लैक फंगस (Black Fungus) को अपने साथ ला सकती है। आज हम सीलन वालें घरों के लिए ब्लैक फंगस से बचने की कुछ टिप्‍स (Take precautions with rain in hindi) बता रहे हैं।

Written by Rashmi Upadhyay |Published : May 20, 2021 4:37 PM IST

कोरोनावायरस के साथ ही ब्‍लैक फंगस का खतरा भी काफी बढ़ गया है। अब तक देशभर से कई ऐसे केस आ चुके हैं जब कोरोना संक्रमित या कोरोना से रिकवर हो चुके मरीजों को ब्‍लैक फंगस हुआ हो। ब्‍लैक फंगस (Black Fungus) की वजह सेअब तक कई लोगों की मौत हो चुकी है तो कई मरीजों की आंखों की रोशनी जा चुकी है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय से लेकर देश के तमाम बड़े डॉक्‍टर्स ने इसे गंभीरता से लेने की हिदायत दी है। डॉक्‍टर्स कहते हैं कि डायबिटीक, ब्‍लड प्रेशर, कमजोर इम्‍युनिटी वाले और ज्‍यादा स्‍टेरॉयड का सेवन करने वालों को ब्‍लैक फंगस का खतरा ज्‍यादा है। लेकिन शायद आपको ये नहीं पता कि बारिश के मौसम में भी ब्‍लैक फंगस या म्यूकोरमाइकोसिस (Mucormycosis) का खतरा काफी रहता है क्‍योंकि बारिश की वजह से ब्‍लैक फंगस को पनपने में आसानी होती है। यदि बारिश के मौसम में जरा सी लापरवाही बरती जाए तो ब्‍लैक फंगस आपके घर में घुस सकता है। बारिश के मौसम में कोरोना से ठीक हो चुके मरीजों को ज्‍यादा ख्‍याल रखने की जरूरत है। आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्‍स दे रहे हैं जिन्‍हें बारिश के दौरान जरूरी अपनानी चाहिए। ताकि आप और आपके घरवाले ब्‍लैक फंगस से काफी हद तक बचे रह सके।

  • इस बार बारिश की वजह से मौसम में काफी नमी आ चुकी है जो ब्‍लैक फंगस के पनपने के लिए एक अनुकूल मौसम है।
  • अगर आपके घर में बारिश के दौरान सीलन आ जाती है तो आपको ज्‍यादा सतर्क रहने की जरूरत है। अगर आपके घर की दिवारें  ज्‍यादा देर तक गीली रहती हैं तो उनके अंदर व्‍हाइट फंगस के साथ ब्‍लैक फंगस भी पनप सकता है। इसलिए कुछ ऐसा इंतजाम करें जिससे दिवारें गीली न रहें।
  • गीले कपड़े जैसे कि तौलिया, अंडरवियर, मास्‍क, रूमाल या पोछे आदि को एक निश्‍चित जगह पर ही रखें। इन्‍हें बेड, किसी सामान के ऊपर या किसी भी तार पर लटकाने की भूल न करें।
  • नहाने के बाद शरीर को अच्‍छी तरह से पोछें। अगर आपको सरसों के तेल से परहेज नहीं है तो नहाने के बाद शरीर को पोछें और फिर थोड़ा सा सरसों का तेल लेकर शरीर की मालिश करें।
  • अगर आपके घर में कोरोना से रिकवर हुआ मरीज, डायबिटीज, हार्ट या हाइपरटेंशन का कोई मरीज है तो उनकी डाइट और लाइफस्‍टाइल का खास ख्‍याल रखें। इन्‍हें गीली दीवारों, बिस्‍तर या गीले कपड़ों जैसी चीजों से एकदम दूर रखें।
  • मास्‍क को 2 बार पहनने के बाद जरूर धोएं। अगर आपका मास्‍क कई दिनों से रखा हुआ है तो बारिश की नमी की वजह से उसमें फंगस आ सकता है। इसलिए मास्‍क को धोकर अच्‍छी तरह सुखाएं और फिर अलमारी में संभालें।