• हिंदी

Star Anise Benefits: रात में ठीक से नहीं आती नींद, तो पीएं चक्र फूल वाला दूध, जानें Star Anise के और भी फायदे

Star Anise Benefits: रात में ठीक से नहीं आती नींद, तो पीएं चक्र फूल वाला दूध, जानें Star Anise के और भी फायदे
चक्र फूल या Star Anise एक सुंगधित और सेहत के लिए फायदेमंद मसाला है।

फूल चकरी या चक्र फूल ऐसा ही एक मसाला है जो कई हेल्थ प्रॉब्लम्स को ठीक करने के लिए मददगार साबित हो सकता है। ऐसी ही 3 कॉमन हेल्थ प्रॉब्लम्स के बारे में हम लिख रहे हैं यहां जिनमें चक्र फूल का सेवन करने से आराम मिलता है।

Written by Sadhna Tiwari |Published : October 23, 2019 4:53 PM IST

भारतीय मसाले (Indian Spices benefits) अपने औषधिय गुणों के कारण पॉप्युलर हैं। ये मसाले शरीर को हेल्दी और फिट रखने में मदद करते हैं। फूल चकरी या चक्र फूल (Star Anise Benefits) ऐसा ही एक मसाला है जो कई हेल्थ प्रॉब्लम्स को ठीक करने के लिए मददगार साबित हो सकता है। ऐसी ही 3 कॉमन हेल्थ प्रॉब्लम्स के बारे में हम लिख रहे हैं यहां जिनमें चक्र फूल (Star Anise Benefits) का सेवन करने से आराम मिलता है। (benefits of Indian Spice Star Anise).

नींद की कमी से परेशान हैं तो पीएं फूल चक्र वाला दूध:

नींद से जुड़ी परेशानियों जैसे ठीक से नींद ना आना, बार-बार नींद खुलने, गहरी नींद न सोने पाने, आदि में चक्र फूल बहुत काम आता है। यह मसाला आपके स्लिपिंग डिसॉर्डर्स को ठीक करने का एक घरेलू नुस्खा साबित हो सकता है। रात में सोने से पहले फूल चक्र को दूध के साथ मिलाकर उबालें और इसे पीएं।

इनडायजेशन का घरेलू इलाज है फूल चक्र का पाउडर:

पेट फूलने की समस्या में फूल चकरी मदद करता है। एक गिलास दूध में 2-3 चक्र फूल या इसका डालकर पकाएं और पीएं। यह दूध बड़ों को अपच और पेट दर्द जैसी समस्याओं से राहत दिलाता है। साथ ही बच्चों के लिए भी फायदेमंद साबित होता है।

Also Read

More News

यह भी पढ़ें- कई हेल्थ प्रॉब्लम्स को ठीक कर सकती हैं तड़के में पड़ने वाली ये छोटी चीज़ें।

फंगल इंफेक्शन को करती है ठीक फूल चकरी:

फूल चक्र में एंटी-फंगल तत्व होते हैं जो त्वचा को हेल्दी बनाते हैं। यह फंगल इंफेक्शन को ठीक करने में मदद करता है। चक्र फूल को अपने भोजन में तड़के या चाय में डालकर सेवन करें।

यह भी पढ़ें- प्रोटीन और फाइबर से भरपूर हेल्दी रेसिपी- चना दाल के लड्डू।

यह भी पढ़ें- इंफ्लुएंज़ा, माइग्रेन और सर्दी-खांसी से बचने के लिए सर्दियों में ज़रूर खाएं अदरक।