Advertisement

अपने आप घट रहा है वजन तो हो जाएं सावधान, इन 5 गंभीर बीमारियों का है संकेत

वजन का तेजी से अचानक घटने लगना शरीर में कुछ गंभीर बीमारियों का शुरुआती संकेत हो सकता है।

शरीर के वजन का बढ़ना और घटना एक सामान्य प्रक्रिया है। साल-छह महीने के अंतराल पर कुछ किलोग्राम कम या ज्यादा वजन होना मामूली बात है। परंतु यह चिंता का विषय तब बन जाता है जब आपके बिना प्रयास किए ही अपने आप वजन कम होने लगे। आपको बता दें कि अगर बिना किसी प्रयास के आपके वजन में 5 प्रतिशत या इससे ज्यादा की कमी छह महीने के अंदर हो जाए तो यह सामान्य बात नहीं है। अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा हो रहा है तो आप सचेत हो जाएं क्योंकि ये किसी बीमारी का संकेत हो सकता है और आपको डॉक्टर के इलाज की जरूरत पड़ सकती है। तो जानते हैं कि अचानक से वजन घटने के क्या-क्या कारण हो सकते हैं।

यह बी पढ़ें-वजन घटाएं, दिल की धड़कन रहेगी सही

Also Read

More News

थायरॉइड की समस्या

हाइपरथायरॉइडिज्म के कारण शरीर का वजन तेजी से घटने लगता है। ये थायरॉइड ग्रंथि के हाइपर एक्टिव हो जाने के कारण होता है। अगर आपका वजन तेजी से घट रहा है तो हाइपरथायरॉइडिज्म के अन्य लक्षणों पर ध्यान दें जैसे आपकी भूख बढ़ जाती है और दिल की धड़कन बढ़ जाती है। इसके अलावा सोने में परेशानी होने लगती है और हमेशा गर्मी लगती है तो ये भी इस बीमारी की तरफ साफ संकेत है। शरीर में थायरॉइड की समस्या की एक वजह आयोडिन की कमी भी हो सकती है।

डायबिटीज

डायबिटीज जब शुरुआती स्टेज में होती है तो शरीर का वजन घटना इसका प्रमुख लक्षण है। इसलिए अगर आपका वजन तेजी से घट रहा है तो इसकी जांच करवाकर इस बारे में अपने चिकित्सक से सलाह ले सकते हैं। वजन कम होने के साथ-साथ आपको डायबिटीज के अन्य लक्षणों को देखकर इसके बारे में अंदाजा लगाना आसान हो सकता है जैसे बार-बार पेशाब आना, प्यास ज्यादा लगना। अगर आपको डायबिटीज हो गया है तो आपाक शरीर ग्लूकोज का ठीक से इस्तेमाल नहीं कर पाता है और इसमें मौजूद ग्लूकोज मूत्र के रास्ते से बाहर निकलता रहता है। इसीलिए आपको जल्दी-जल्दी पेशाब आने लगती है।

यह भी पढ़ें- लीवर से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

डिप्रेशन

डिप्रेशन भी वजन घटने का एक कारण हो सकता है। अगर आपको अवसाद यानि डिप्रेशन हो गया है, तो सबसे पहले आपके खाने-पीने की इच्छा में कमी आती है। कई मामलों में अवसाद के कारण व्यक्ति का ध्यान इस बात पर नहीं जाता कि उसका वजन कम हो रहा है। लेकिन अवसाद के अन्य लक्षणों से इसे पहचाना जा सकता है। अवसाद की स्थिति में चिड़चिड़ापन, निर्णय लेने की क्षमता में कमी, बेचैनी आदि लक्षण नजर आते हैं। इसके अलावा डिप्रेशन के रोगी को नींद भी ठीक से नहीं आती है।

कैंसर या ट्यूमर

वजन का तेजी से अचानक घटने लगना शरीर में कुछ गंभीर बीमारियों का शुरुआती संकेत हो सकता है। इसलिए इस स्थिति को नजरअंदाज न करें। कई तरह के कैंसर, ट्यूमर और पेट या आंत में छालों के कारण भी आपका वजन तेजी से घटने लगता है। शरीर में वजन घटने के साथ-साथ किसी अंग में सूजन शुरू हो जाए, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। कैंसर जैसे गंभीर और जानलेवा रोग का अगर शुरुआती स्टेज में पता चल जाए, तो इससे शरीर को होने वाले नुकसान को बहुत हद तक कम किया जा सकता है।

गठिया

रियुमेटॉइड आर्थराइटिस के कारण भी शरीर का वजन तेजी से घटता है। अगर आपके शरीर का वजन तेजी से घटने के साथ-साथ अंगों में सूजन आ रही है तो ये गठिया या किसी तरह के इंफेक्शन का इशारा है। रियुमेटॉइड आर्थराइटिस होने पर आपके आंतों में सूजन आ जाती है, जिसके कारण आपका शरीर आहार से मिले पोषक तत्वों को ठीक से इस्तेमाल नहीं कर पाता है और आपका वजन घटने लगता है।

Stay Tuned to TheHealthSite for the latest scoop updates

Join us on