• हिंदी

कोरोनावायरस से रहना है दूर, तो इन 7 जड़ी-बूटियों से करें किडनी और लिवर डिटॉक्स

कोरोनावायरस से रहना है दूर, तो इन 7 जड़ी-बूटियों से करें किडनी और लिवर डिटॉक्स
Use this quarantine period to experiment and choose these chemical-free homemade packs. © Shutterstock.

आज हम आपको कुछ ऐसी  (Ayurvedic Herbs Benefits) जड़ी-बूटियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे शरीर को मजबूत करने में आपको मदद मिलेगी। इसके साथ ही ये किडनी और लिवर को डिटॉक्स (Kidney and Liver Detox) करने में भी हमारी मदद करती हैं।

Written by Kishori Mishra |Updated : May 22, 2020 3:20 PM IST

Ayurvedic Herbs Benefits : कोरोनावायरस (Coronavirus) के कारण इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है, जिसका असर हमारे फेफड़ों पर अधिक पड़ता है। फेफड़े खराब होने की वजह से इंसान की मौत हो सकती है। एक्सपर्ट के अनुसार, कोरोनावायरस से ना फेफड़े प्रभावित होते हैं, बल्कि इसके कारण शरीर के कई अंग प्रभावित हो रहे हैं। इस संक्रमण के कारण दिल, आंत, किडनी, नाल और लिवर जैसे शरीर के महत्वपूर्ण अंगों पर नकारात्मक असर पड़ रहा है। ऐसे में हमें इस बीमारी से दूर रहने के लिए अपने शरीर को मजबूत करना जरूरी है। आज हम आपको कुछ ऐसी (Ayurvedic Herbs Benefits) जड़ी-बूटियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे शरीर के इन अंगो को मजबूत करने में आपको मदद मिलेगी। इसके साथ ही इससे किडनी और लिवर डिटॉक्स (Kidney and Liver Detox) होता है।

पलाश

पलाश का वैज्ञानिक नाम ब्यूटिया मोनोस्पर्मा (Butea Monosperma) है। पलाश का काढ़ा बनाकर पीने से किडनी और लिवर जैसी समस्याएं दूर होती हैं। आयुर्वेद के अनुसार, पलाश के फूल से डायबिटीज, आंख से संबंधित बीमारियों जैसे मोतियाबिंद, एनीमिया, गुर्दे की पथरी, मूत्र संबंधी विकार और मूत्राशय में दर्द का इलाज करने में लाभ मिलता है।

धनिया

भारतीय रसोई में धनिया का काफी इस्तेमाल बहुत ही ज्यादा होता है। कई आयुर्वेदिक दवाइयों में भी धनिया का प्रयोग किया जाता है। लिवर और किडनी की समस्या के लिए धनिया काफी अच्छा माना जाता है। इसका सेवन करने के लिए रात में एक चम्मच खड़ा धनिया पानी में भीगोकर छोड़ दें। इस पानी का सेवन सुबह खाली पेट करें। इससे लिवर और किडनी की समस्या दूर होगी।

Also Read

More News

पुनर्नवा

पुनर्नवा आयुर्वेदिक औषधि है, जो शरीर से जमा गंदगी को साफ करने में हमारी मदद करता है। यह कई आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर है। इसका काढ़ा पीने से किडनी और लिवर स्वस्थ रहता है। इसके साथ ही, इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी के गुण हमें बीमारियों से बचाते हैं।

त्रिफला

त्रिफला सेहत के लिए एक फायदेमंद जड़ी-बूटी (Triphala herb) है, जिसका इस्तेमाल कई तरह की शारीरिक समस्याओं को दूर करने के लिए किया जा रहा है। त्रिफला तीन फलों आंवला, बहेड़ा और हरड़ को मिलाकर तैयार किया जाता है। त्रिफला के सेवन से गुर्दे और यकृत मजबूत होते हैं। इसके साथ ही इसमें मौजूद प्राकृतिक गुण वजन घटाने में मददगार होता है।

हॉर्सटेल

हॉर्सटेल में एल्कलॉएड के गुण पाए जाते हैं, जो किडनी और लिवर में मौजूद विषैले पदार्थ को शरीर से बाहर निकालने में हमारी मदद करता है। इतना ही नहीं, हॉर्सटेल के सेवन से इम्यून सिस्टम भी बेहतर होता है। इससे आप कई बीमारियों से दूर रह सकते हैं।

गोक्षुरा

गोक्षुरा के पेड़ की छाल का काढ़ा बनाकर पीने ना सिर्फ किडनी और लिवर डिटॉक्स होता है, बल्कि इसके सेवन से यूटीआई (UTI) जैसी बीमारी ठीक होती है। यह औषधि पुरुषों के सेक्स हार्मोन टेस्टोस्टेरॉन के निकलने की प्रक्रिया को उन्नत करने में मदद करता है। इसके अलावा किडनी स्टोन को भी शरीर से बाहर निकालता है।

गिलोय

गिलोय का जूस कई बीमारियों के लिए रामबाण है। डॉक्टर्स भी इसका जूस पीने की सलाह देते हैं। इससे शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते हैं।

इम्यूनिटी पावर को करना है बूस्ट, तो घर पर तैयार करें ये हर्बल टी

क्या कलौंजी के बीज कोरोना वायरस से लड़ने में है सक्षम? जानिए पूरा सच

कोरोनावायरस से बचने के लिए 6 फीट की दूरी भी है कम, जानें क्या कहती है रिसर्च

Black Leaf Tea: क्या कोविड-19 के संक्रमण को फैलने से रोक सकती है काली पत्तियों की चाय?