• हिंदी

गर्मी के दिनों में इन फूड्स का सेवन भूलकर भी ना करें, सेहत को हो सकते हैं कई नुकसान

गर्मी के दिनों में इन फूड्स का सेवन भूलकर भी ना करें, सेहत को हो सकते हैं कई नुकसान
जानें, गर्मी के दिनों में किन चीजों के सेवन से बचना चाहिए। © Shutterstock

मसालेदार भोजन गर्मियों में सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं। इससे पाचन क्रिया खराब होती है। मिर्च, अदरक, काली मिर्च, जीरा और दालचीनी इनमें होने के कारण शरीर की गर्मी बढ़ती है। मसालेदार भोजन के सेवन से मेटाबॉलिज्म भी बढ़ता है।

Written by Anshumala |Updated : April 3, 2019 4:09 PM IST

गर्मी के मौसम में बाहर का कुछ भी खाने से पेट जल्दी खराब हो जाता है। ऐसे में कुछ भी खाने से उल्टी, दस्त, सिर दर्द, पेट की समस्या आदि हो सकती है। इसके अलावा गर्मियों में यदि खाने-पीने का ख्याल नहीं रखेंगे, तो आपको टाइफॉइड भी हो सकता है। ऐसे में कुछ भी खाने से बचें, खासकर बाहर ठेले पर मिलने वाली चीजों से परहेज करें। खाने में पौष्टिक चीजों को शामिल करें और फ्रेश फूड्स और घर का बना खाना खाएं। गर्मी के दिनों में आप कुछ चीजों के सेवन से परहेज करें।

जानें, गर्मी के दिनों में किन चीजों के सेवन से बचना चाहिए

मसाले

Also Read

More News

कई लोग बहुत ज्यादा तेल-मसाला वाला खाना पसंद करते हैं। मसालेदार भोजन गर्मियों में सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं। इससे पाचन क्रिया खराब होती है। मिर्च, अदरक, काली मिर्च, जीरा और दालचीनी इनमें होने के कारण शरीर की गर्मी बढ़ती है। मसालेदार भोजन के सेवन से मेटाबॉलिज्म भी बढ़ता है।

गन्ने का जूस पीने के फायदे और नुकसान क्या हैं ?

तैलीय और जंक फूड

अधिक तैलीय और जंक फूड्स भी खाने से बचें। ऑयली और जंक फूड कोलेस्ट्रॉल लेवल, फैट आदि को शरीर में बढ़ाते हैं। इनके लगातार सेवन से आपका पेट खराब होगा और फूड प्वॉइजनिंग भी हो सकती है।

चाय और कॉफी

कई लोग ऐसे होते हैं जो गर्मी के दिनों में भी ऑफिस में बैठे-बैठे लगातार चार-पांच कम चाय-कॉफी पी जाते हैं। ऐसा करने से शरीर में गर्मी पैदा होती है। इनमें मौजूद कैफीन और शुगर से शरीर में पानी की कमी होने लगती है। गर्मी में हेल्दी रहना चाहते हैं, तो इनसे दूरी बना लें।

[caption id="attachment_659191" align="alignnone" width="655"]what to avoid eating in summer 1 मांसाहारी भोजन शरीर में गर्मी पैदा करती है, जिसे गर्मियों में खाना सही नहीं है। © Shutterstock[/caption]

मांस-मछली का अधिक सेवन

मांस का अधिक सेवन भी इस मौसम में ठीक नहीं होता है। ग्रेवी वाली मछली, रेड मीट, तंदूरी चिकन या फिर सीफूड खाना पसंद करते हैं, तो बेहतर होगा कि इन दिनों इसे महीने में एक-दो बार ही खाएं। इससे पाचन शक्ति को नुकसान नहीं होगा। डायरिया से भी आप बचे रह सकते हैं। मांसाहारी भोजन शरीर में गर्मी पैदा करती है, जिसे गर्मियों में खाना सही नहीं है।

ड्राई फ्रूट्स

ड्राई फ्रूट्स सेहत के लिए काफी हेल्दी और पौष्टिक होते हैं, लेकिन गर्मी के मौसम में इन्हें भी थोड़ा कम ही खाना चाहिए। तासीर में यह गर्म होते हैं, जो शरीर में जाकर गर्मी पैदा करते हैं और आपको कई समस्याएं हो सकती हैं।

गर्मी में बचना है लू से तो पिएं आम पन्ना, ये हैं इसके हेल्थ बेनिफिट्स

सॉस भी कम खाएं

ऐसे मौसम में चीज सॉस का सेवन नहीं करना चाहिए। कुछ सॉस में ज्यादा मोनोसोडियम ग्लूटामेट होता है, जो सेहत के लिए सही नहीं है। बेहतर है कि घर में बनी चटनी खाएं। पुदीना, धनिया पत्ती, लहसुन, आंवला, हरी मिर्च से बनी चटनी खाने से सेहत को लाभ होता है।

आइसक्रीम और कोल्ड ड्रिंक

वैसे यह ठंडे पदार्थ हैं लेकिन यह बॉडी वॉर्मिंग फूड हैं। इसे खाने या पीने से आपको मजा तो आएगा लेकिन यह आपके हार्ट को नुकसान पहुंचा सकते हैं।