• हिंदी

Ashwagandha Benefits: अश्वगंधा के फायदे, कई रोगों का जड़ से इलाज करता है अश्वगंधा, जानें इसके 7 सुपर फायदे

Ashwagandha Benefits: अश्वगंधा के फायदे, कई रोगों का जड़ से इलाज करता है अश्वगंधा, जानें इसके 7 सुपर फायदे
अश्वगंधा से होते हैं सेहत को कई फायदे, आप भी जरूर करें इसका इस्तेमाल। © Shutterstock

अश्वगंधा एक रामबाण औषधि है। पुरुषों में सेक्स पावर को बढ़ाता है। अर्थराइटिस और डाइजेशन की समस्या से आप पीढ़ित रहते हैं, तो भी इसका सेवन करने से लाभ (Health Benefits of Ashwagandha) होगा। जानें, अश्वगंधा के सेहत लाभ क्या-क्या होते हैं...

Written by Anshumala |Published : February 2, 2020 8:27 PM IST

Ashwagandha Benefits in Hindi (अश्वगंधा के फायदे)

अश्वगंधा (Ashwagandha) एक बहुत ही पुरानी और कारगर आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी है। इसका इस्तेमाल वर्षों से कई गंभीर शारीरिक रोगों को ठीक करने के लिए किया जा रहा है। आयुर्वेदाचार्य भी इसका इस्तेमाल कई शारीरिक समस्याओं को दूर करने के लिए करते आ रहे हैं। अश्वगंधा में छिपे सेहत लाभ (Ashwagandha Benefits) इतने हैं कि यह हर छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी समस्याओं का इलाज करता है। जिन लोगों की सेक्स पावर कमजोर हो गई है, उनके लिए तो अश्वगंधा एक रामबाण औषधि है। यह सेक्स पावर (Ashwagandha boosts sex power) को भी बढ़ाता है। इसके सेवन से वीर्य गाढ़ा होता है। अर्थराइटिस और डाइजेशन की समस्या से आप पीढ़ित रहते हैं, तो भी इसका सेवन करने से लाभ होगा। जानें, Ashwagandha Benefits in hindi अश्वगंधा के सेहत लाभ  क्या-क्या होते हैं...

Top 7 Health Benefits of Ashwagandha (अश्वगंधा के सेहत लाभ)

1. कोलेस्ट्रॉल करे कम

अश्वगंधा में एंटीआक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण काफी होते हैं, जो दिल संबंधित समस्याओं को कम करते हैं। अश्वगंधा के सेवन से आपकी दिल की मांसपेशियां मजबूत होंगी, बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कम होने लगेगा।

तनाव दूर करने के लिए पिएं अश्वगंधा की चाय, जानें इसके अन्य लाभ

Also Read

More News

2. नींद ना आने की समस्या करे दूर

रात में बिस्तर पर करवट बदलते रहते हैं यानी आपको अच्छी नींद नहीं आती, तो अश्वगंधा का सेवन (Ashwagandha Benefits) करें। एक अध्ययन के अनुसार, अश्वगंधा की पत्तियों में ट्राइथिलीन ग्लाइकोल नाम का यौगिक मौजूद होता है, पर्याप्त और सुकून भरी नींद लेने में मदद करता है।

3. तनाव घटाए

तनाव में आजकल हर कोई रहता है। इसकी कई वजहें होती हैं। यदि आपको भी किसी कारण से तनाव, चिंता, मानसिक समस्या है, तो अश्वगंधा का सेवन करें। इस आयुर्वेदिक औषधि में तनाव दूर करने के कई गुण मौजूद हैं। अश्वगंधा में एंटी-स्ट्रेस गुण होते हैं, जो तनाव से राहत (Ashwagandha reduces stress) दिलाते हैं।

4. सेक्स पावर बढ़ाए

यदि आपकी सेक्स पावर, सेक्स में इच्छी की कमी, वीर्य में कमी, शीघ्रपतन जैसी समस्याओं से जूझ रहे हैं और इसे किसी को बताते भी नहीं बन रहा, तो परेशान ना हों। अश्वगंधा एक ऐसी शक्तिवर्धक औषधि है, जो पुरुषों में यौन क्षमता को दुरुस्त करता है। अश्वगंधा वीर्य की गुणवत्ता को बढ़ाने के साथ ही संख्या में भी वृद्धि करती है।

लीवर के रोगों से बचना है, तो खाएं अश्वगंधा

5. कैंसर से बचाए 

अश्वगंधा से कई बीमारियों का इलाज किया जा सकता है। इसमें कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी भी शामिल है। यदि आप चाहते हैं कि आपको जिंदगी भर कैंसर जैसी बीमारी ना हो, तो अश्वगंधा का सेवन करें। इसमें एंटी-ट्यूमर गुण मौजूद होता है, जिसके कारण इसका इस्तेमाल वैकल्पिक उपचार के तौर पर किया जाता है।

6. डायबिटीज होने की संभावना करे कम

आज डायबिटीज भी एक महामारी का रूप लेती जा रही है। ऐसे में डायबिटीज का इलाज भी इस आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी से संभव है। अश्वगंधा के सेवन से आप डायबिटीज को कंट्रोल में रख सकते हैं।

जानें, किन बीमारियों में अश्वगंधा खाने हो सकता है नुकसान

7. लिवर रोगों से बचाए

अश्वगंधा से लिवर में होने वाली सूजन की समस्या दूर कम होती है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं, जो सूजन कम करने में सहायक है। यदि आप इसे रात में सोने से पहले दूध के साथ लेते हैं, तो लाभ अधिक होगा। अश्वगंधा फैटी लिवर की समस्या को भी करता है कम। अश्वगंधा के सेवन से लिवर टॉक्सिन्स से बचा रहता है। अक्सर उल्टा-सीधा बाहर का खाने से लीवर बीमार पड़ जाता है। इससे शरीर में बहुत सारे टॉक्सिन्स बनने लगते हैं, जो धीरे-धीरे लिवर में जमा होने लगते हैं। इससे लिवर की कार्यप्रणाली पर असर पड़ता है। अश्वगंधा का सेवन लिवर को हानिकारक टॉक्सिन्स के बुरे असर से बचाता है और लिवर को डिटॉक्स करता है।

Ashwagandha for Skin Care : त्वचा के दाग-धब्बे दूर करता है अश्वगंधा, जानें स्किन पर होने वाले इसके लाभ