• हिंदी

इस सर्दी में आप भी तो नहीं कर रहे हैं ये 5 गलतियां

इस सर्दी में आप भी तो नहीं कर रहे हैं ये 5 गलतियां
ठंड के मौसम की जाने वाली 5 गलत आदतें। ©Shutterstock.

Written by akhilesh dwivedi |Published : January 4, 2019 8:17 PM IST

सर्दी के मौसम में हेल्थ का विशेष ख्याल रखना पड़ता है लेकिन कुछ लोग ख्याल रखने के चक्कर में ही कुछ काम ऐसा करते हैं कि वो उनके लिए नयी परेशानी लेकर आ जाता है। क्या आप भी जानते हैं आप अपना ख्याल रखने के चक्कर में ही बीमारी या परेशानी को बुलावा दे रहे हैं।

सर्दी के मौसम में एक चम्मच शहद के 11 मैजिक।

जी, आपकी अतिरिक्त सावधानी आपको बीमार बना सकती है। आइए जानते हैं पांच ऐसी अतिरिक्त सावधानियों के बारे में जो आपको बीमारी या परेशानी दे सकती हैं।

Also Read

More News

पूरा दिन हाथ-पैर को ढंककर रखना 

सर्दी के मौसम में ठंड से बचने के लिए अगर आप पूरा दिन और पूरी रात अपने पैरों और हाथों को ढंककर रखते हैं, तो ऐसा करना आपके स्वास्थ्य को बिगाड़ सकता है। इससे शरीर में आवश्यकता से अधि‍क गर्मी पैदा हो सकती है, जिससे आपको मितली या अन्य परेशानियां हो सकती है।

सर्दी के 5 बेहतरीन ब्रेकफास्ट जो वेटलॉस में हैं मददगार।

पानी कम पीना 

मौसम ठंडा होने के कारण इस मौसम में प्यास अधि‍क नहीं लगती। लेकिन इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि आप पानी न पिएं। शरीर में तरलता बनाए रखने और आंतरिक अंगों के सही क्रियान्वयन के लिए पानी पीना जरूरी है। इसके अलावा पाचन के लिए भी पानी जरूरी है।

सर्दी के मौसम में हरी लहसुन क्यों है फायदेमंद ?

जरूरत से ज्यादा गर्म खाना 

सर्दियों में आप गर्मागर्म हलवा, पराठे, मीठी या मसालेदार जैसी चीजें खाना पसंद करते हैं, लेकिन रोज-रोज ऐसी चीजों का सेवन करना आपके वजन को बढ़ा सकता है साथ ही शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकता है, जो आपके लिए घातक होगा।

सर्दी के मौसम में जरूर खाएं ये 7 फूड, ठंडक रहेगी दूर।

त्वचा पर बार-बार क्रीम या तेल लगाना 

इन दिनों में आपको स्वास्थ्य के साथ-साथ त्वचा की भी देखभाल करनी होती है। रूखेपन से बचाने के लिए अगर आप बार-बार त्वचा पर तेल या चिपचिपा क्रीम लगा रहे हैं, तो यह धूल, मिट्टी और कीटाणुओं को अपनी ओर खींचकर आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है।

सर्दी में जूएं खत्म करने के लिए वैसलीन का ऐसे करें इस्तेमाल।

आइसक्रीम या ठंडा पानी पीने का शौक 

सर्दी के दिनों में अगर आप आइसक्रीम खाने के शौकीन हैं, और ऐसा मानते हैं कि इससे आपकी सर्दी ठीक हो सकती है, तो सावधान रहें, क्योंकि यह ठंडक आपके गले में संक्रमण पैदा कर सकती है।

मशहूर कड़कनाथ चिकन में क्या है खास, केवीके ने क्यों दी भारतीय क्रिकेट टीम को खाने की सलाह ?

बढ़ती उम्र चलेगी थमकर अपनी डाइट में शामिल करें 5 चीजें ?

प्याज के रस से त्वचा में आ जाएगा निखार, कैसे करें इस्तेमाल ?

डार्क सर्कल से छुटकारा पाना है तो खाने में शामिल करें ये 4 विटामिन।