• हिंदी

गंजे सिर पर बाल उगाने का तिब्बती नुस्खा

गंजे सिर पर बाल उगाने का तिब्बती नुस्खा
गंजेपन का इलाज। ©Shutterstock.

बाल झड़ने के बाद अगर आप भी बालों को फिर से उगाने के लिए परेशान हैं तो आपको एक बार तिब्बती लोगों के द्वारा अपनाए जाने वाले इस खास तरीके को जरूर आजमाना चाहिए।

Written by akhilesh dwivedi |Updated : June 10, 2019 8:16 PM IST

महिला हो या पुरुष बालों की समस्या हर किसी को होती है लेकिन बालों के झड़ने के समस्या पुरुषों की बहुत ज्यादा होती है। कुछ लोगों के बाल तो कम उम्र में ही इतना झड़ जाते हैं कि लोग गंजे हो जाते हैं। बालों के झडने के बाद कई तरह के इलाज लोग करवाते हैं जिससे उनके बाल फिर से आ जाएं लेकिन बहुत कम लोगों में ही यह हो पता है।

नींद नहीं की पूरी, तो जल्‍दी आएगा गंजापन।

बाल झड़ने के बाद अगर आप भी बालों को फिर से उगाने के लिए परेशान हैं तो आपको एक बार तिब्बती लोगों के द्वारा अपनाए जाने वाले इस खास तरीके को जरूर आजमाना चाहिए। आपने देखा होगा ज्यादातर तिब्बती लोगों के बाल लंबे व घने होते हैं ऐसा क्यों होता है ये सवाल आपके मन में जरूर आता होगा। आइए जानते हैं उस तिब्बती नुश्खे के बारे में जो गंजे लोगों के बाल उगा सकता है।

Also Read

More News

सफेद होते बाल और गंजापन करना है दूर तो मेथी का ऐसे करें उपयोग।

जरूरी सामग्री 

अमरबेल

आंवला

शिकाकाई

रीठा

रतनजोत

गंजापन दूर करने के 7 घरेलु नुस्ख़े।

बनाने का तरीका 

इन चारों को धोकर सुखा लें और बारीक पीस लें। पीसने के लिए मिक्सी का प्रयोग न करें, सिलबट्टे पर पीस लें। अब इस पाउडर में सरसों का तेल मिलाकर रख लें। कुछ ही दिन में आप देखेंगे कि इस तेल का रंग लाल हो गया है। अब ये तेल इस्तेमाल के लिए तैयार है।

सिर में कहीं कहीं पर गंजापन है, क्या करूं ?

हर तीन दिन में रात को सोने से पहले इस तेल की अच्छे से मालिश करें और एक कपड़ा सिर पर बांधकर लेट जाएं। अगले दिन सुबह सिर को अच्छे और माइल्ड शैंपू से धो लें।

सर्दी के मौसम में डार्क सर्कल से कैसे मिलेगा छुटकारा ?

इसको लगाने के बाद कुछ घंटों के लिए आपके सिर पर तेल की लाली दिखाई दे, इसके लिए जब भी संभव हो रात को ही तेल लगाएं। चंद दिनों में नियमित मालिश से आपको फर्क दिखाई देगा और बालों की संख्या बढ़ जाएगी।

सर्दी के मौसम में नाइट क्रीम का इस्तेमाल कैसे स्किन की चमक को बढ़ा देता है ?