• हिंदी

अमिताभ बच्चन की कोरोना की दूसरी रिपोर्ट भी आई पॉजिटिव, इन बीमारियों से भी ग्रस्त हैं बिग बी, डॉक्टर्स बरत रहे पूरी सावधानी

अमिताभ बच्चन की कोरोना की दूसरी रिपोर्ट भी आई पॉजिटिव, इन बीमारियों से भी ग्रस्त हैं बिग बी, डॉक्टर्स बरत रहे पूरी सावधानी
अमिताभ बच्चन की कोरोना की दूसरी रिपोर्ट भी आई पॉजिटिव, इन बीमारियों से भी ग्रस्त हैं बिग बी, डॉक्टर्स बरत रहे पूरी सावधानी।

अमिताभ बच्चन, अभिषेक बच्चन की दूसरी कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद अब एश्वर्या राय बच्चन और उनकी बेटी आराध्या भी कोरोना संक्रमित पाई गई हैं। हालांकि, जया बच्चन की रिपोर्ट नेगेटिव आई है।

Written by Anshumala |Updated : July 12, 2020 3:48 PM IST

Amitabh bachchan health diseases : बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) और उनके बेटे अभिषेक बच्चन की दूसरी कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। ताजा मिली जानकारी के अनुसार, अब ऐश्वर्या राय बच्चन (Aishwarya Rai Bachchan) और आराध्या की भी कोरोना की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है, जबकि जया बच्चन (Jaya Bachchan) की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। शनिवार को बिग बी और अभिषेक कोरोना से संक्रमित पाए गए थे, जिसके बाद मुंबई के नानावती हॉस्पिटल में उनका इलाज चल रहा है। हालांकि, दोनों के कोरोना के लक्षण (Symptoms of coronavirus) बहुत माइल्ड हैं। फिलहाल, बिग बी का इलाज आइसोलेशन वॉर्ड में हो रहा है। अमिताभ बच्चन ने खुद अपने कोरोना पॉजिटिव (Amitabh bachchan corona positive) होने की जानकारी ट्वीट करके दी थी। अमिताभ बच्चन की मेडिकल हिस्ट्री को ध्यान में रखते हुए हॉस्पिटल के डॉक्टर्स अधिक सावधानी बरत रहे हैं।

कई रोगों से लड़ रहे हैं अमिताभ बच्चन

कोरोनावायरस ही नहीं, अमिताभ बच्चन कई अन्य रोगों के शिकार हो चुके हैं। उन्हें कई गंभीर बीमारियां हो चुकी हैं, जिनमें वो कुछ से पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं, तो कुछ का इलाज अभी भी चल रहा है। अपनी शारीरिक स्थितियों के कारण ही बिग भी अक्सर रूटीन चेकअप के लिए नानावती हॉस्पिटल जाते हैं। हेपेटाइटिस बी (Amitabh Bachchan suffering from Hepatitis B) के कारण उनका 75 प्रतिशत लिवर क्षतिग्रस्त हो चुका है। उन्हें क्षय रोग यानी ट्यूबरकुलोसिस (TB) भी हुआ था, जिससे वो ठीक हो चुके हैं। सांस और फेफड़े से संबंधित गंभीर समस्या अस्थमा (Asthma) से भी बिग भी जूझ रहे हैं।

बिग बी को है लिवर संबंधित रोग

फि‍ल्‍म ‘कुली’ की शूटिंग (1982) के दौरान अमिताभ बच्चन पेट में चोट लगने के कारण घायल हो गए थे। उस समय उन्‍हें रक्‍त चढ़ाना पड़ा था। लगभग 200 रक्तदाताओं से उन्हें 60 यूनिट ब्लड चढ़ाया गया था। तब कोई एक रक्‍तदाता का खून हेपेटाइटिस बी (Hepatitis B) से संक्रमित था। इसके बाद बिग भी को भी लिवर से संबंधित (Amitabh Bachchan suffering from liver disease) यह रोग (Amitabh bachchan health diseases in hindi) हो गया था। उन्होंने एक इंटरव्यू में भी बताया था कि हेपेटाइटिस बी (Hepatitis B) के कारण उनका 75 प्रतिशत लिवर डैमेज (Liver damage) हो चुका है।

Also Read

More News

'कुली' के दौरान लगी पेट में चोट ने दी यह समस्या

जब बिग बी फिल्म 'कुली' के दौरान एक एक्शन सीन की शूटिंग कर रहे थे, तो उस समय उन्हें पेट में काफी गंभीर चोट आई थी, जिसके कारण उन्हें डाइवर्टिक्युलाइटिस ऑफ स्मॉल इंटेस्टाइन नामक बीमारी हुई थी। इसके लिए उन्हें सर्जरी करवानी पड़ी थी। आज भी उन्हें कई बार पाचन तंत्र से संबंधित समस्याएं हो जाती हैं।

लिवर सिरोसिस से भी हुए थे बिग बी पीड़ित

अमिताभ बच्चन का लिवर हेपेटाइटिस बी के कारण बुरी तरह से संक्रमित हो चुका है, जिसके कारण उन्हें लिवर सिरोसिस (Amitabh bachchan's health news in hindi) भी हो गया। बाद में संक्रमित हो चुके 75 प्रतिशत लिवर को काटकर अलग कर दिया गया। इससे उनका लिवर काफी कमजोर हो गया। आज भी पुराना पेट का जख्म बिग बी को कई साइड इफेक्ट्स देता रहता है।

अस्थमा के भी हैं शिकार 

अमिताभ बच्चन को अस्थमा की बीमारी भी है। अस्थमा फेफड़ों से जुड़ी बीमारी है। इसमें बॉडी के एयरवेज (वायुमार्ग) संकरे हो जाते हैं और ऑक्सीजन सही मात्रा में फेफड़ों तक नहीं पहुंच पाती। अस्थमा अटैक तब आता है जब धूल के कण ऑक्सीजन ले जाने वाली नलियों को बंद कर देते हैं।

टीबी को मात दे चुके हैं बिग बी

अमिताभ बच्चन को वर्ष 2000 में टीबी होने का पता चला था। इसके लिए उन्होंने दवाएं लीं और अब क्षय रोग यानी ट्यूबरकुलोसिस (Tuberculosis) से मुक्त हो चुके हैं। इंटरव्यू के दौरान बिग बी ने कहा था कि टीवी का मरीज समय पर अपनी दवा ले, तो आराम से इस रोग से उबर सकता है।

अमिताभ बच्चन और अभिषेक बच्चन हुए कोरोना से संक्रमित, मुंबई के नानावती हॉस्पिटल में भर्ती, स्टाफ का भी हुआ कोविड-19 टेस्ट