Advertisement

New study: पूरी नींद न ले पाने भी बढ़ सकता है डिमेंशिया का खतरा, इन 5 तरीकों से करें बचाव

Lack of sleep problems हाल ही में एक अध्ययन से मिली जानकारी यह दर्शाती है कि अगर आप किसी कारण से पर्याप्त नींद नहीं ले पा रहे हैं, तो ऐसे में डिमेंशिया रोग होने का खतरा बढ़ जाता है।

शारीरिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए पूरी और अच्छी नींद लेना बहुत जरूरी होता है और जो व्यक्ति किसी कारण से नींद नहीं ले पाते हैं उनके मानसिक व शारीरिक स्वास्थ्य पर काफी प्रभाव पड़ता है। नींद की कमी के कारण व्यक्ति को पूरा दिन थकावट, कमजोरी रहती है और साथ ही उसका व्यवहार भी चिड़चिड़ा हो जाता है। हालांकि, हाल ही में एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग लंबे समय से पर्याप्त नींद नहीं ले पा रहे हैं, उन्हें डिमेंशिया होने का खतरा बढ़ जाता है। नवभारतटाइम्स की वेबसाइट पर मिली जानकारी के अनुसार सिडनी विश्वविद्यालय के सहयोगियों और रिसर्चर कैमिलो ने मिलकर एक अध्ययन किया जो इस बारे में जानकारी देता है। बताते चलें कि डिमेंशिया मस्तिष्क से जुड़ी एक समस्या है, जिसका कोई इलाज नहीं है। चलिए जानते हैं डिमेंशिया से कैसे बचाव किया जा सकता है -

जीवनशैली की आदतों में सुधार करें

अच्छी नींद लेने के लिए अपनी लाइफस्टाइल में सुधार करना बहुत जरूरी है। देर रात तक जागना या फोन चलाना, रात के समय कॉफी या चाय पीना आदि जीवनशैली से जुड़ी कुछ बुरी आदतें हैं, जिनके कारण नींद संबंधी समस्याएं होने लगती है। यही कारण है कि कई बार डिमेंशिया जैसी समस्याएं होने लग जाती हैं।

मानसिक व शारीरिक तनाव को कम करें

मानसिक या शारीरिक तनाव दोनों ही नींद के दुश्मन माने जाते हैं। अगर आपको किसी प्रकार का शारीरिक या मानसिक तनाव महसूस हो रहा है, तो आप पर्याप्त नींद नहीं ले पाते हैं। ऐसे में पर्याप्त नींद न ले पाने के कारण अनेक स्वास्थ्य समस्याएं होने लगती हैं।

Also Read

More News

धूम्रपान व शराब का सेवन बंद कर दें

सिगरेट व शराब पीना स्वास्थ्य के लिए काफी नुकसानदायक होता है। लोगों को अक्सर रात के समय शराब पीने की आदत लग जाती है, जिससे उनकी नींद की गुणवत्ता काफी प्रभावित हो जाती है। वहीं धूम्रपान करने के कारण अक्सर उन्हें रात को खांसी की शिकायत रहने लगती है और परिणामस्वरूप उनकी नींद प्रभावित हो जाती है।

रोजाना एक्सरसाइज करें

नियमित रूप से व्यायाम करने के अनेक स्वास्थ्य लाभ होते हैं और साथ ही मानसिक व शारीरिक कई समस्याएं भी दूर रहती हैं। अगर आप अच्छी नींद नहीं ले पा रहे हैं, तो आपको भी नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए। व्यायाम न सिर्फ आपको अच्छी नींद लेने में मदद करता है, साथ ही आपके स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं भी ठीक हो जाती हैं।

अच्छा व संतुलित आहार लें

अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए अच्छा आहार लेना बेहद जरूरी होता है। अगर आपको बाहर का खाना पसंद है, तो उसे आज ही छोड़ दें क्योंकि बाहर का खाना न सिर्फ आपकी पाचन क्रिया को प्रभावित करता है, साथ ही इससे इससे स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं होने लग जाती हैं और आपकी नींद प्रभावित हो जाती है।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on