Advertisement

Enlarged Liver: लम्बे समय तक पेट का फूले रहना लिवर के बढ़ने (सूजन) का है संकेत, जानिए रोग का कारण और उपचार

Enlarged Liver Or Hepatomegaly In Hindi: बढ़ा हुआ लिवर आपके शारीरिक क्रियाकलापों को प्रभावित कर सकता है, ऐसे में अगर आप लीवर के बढ़ने की समस्या से जूझ रहे हैं तो समय रहते इसका उपचार कराना जरूरी है.

लिवर (Liver) मनुष्य के शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग होता है, यह शरीर के कई बड़े कार्यों में हिस्सा लेता है, खासकर यह हमारे शरीर में बनने वाले हानिकारक केमिकल्स से छुटकारा दिलाकर ब्लड को प्यूरिफाई करता है, साथ ही यह पित्त का निर्माण करता है जो भोजन से वसा को तोड़ने में मदद करता है. इसके अलावा, हमारा लीवर शुगर को इकट्ठा करता है जिसे आमतौर पर ग्लूकोस (Glucose) कहा जाता है जिसे हम ऊर्जा के तौर पर अपने लिवर से प्राप्त करते हैं.

मगर गौर करने वाली बात यह है कि, लिवर से जुड़ी कई बीमारियां भी हैं. उनमें से एक है लिवर का बढ़ना (Enlarged Liver), ये वह स्थिति है जब हमारा लिवर अपने सामान्य साइज से बड़ा हो जाता है तो उसे लीवर का बढ़ना कहते हैं. मेडिकल टर्म में इसे हेपटोमेगेली (Hepatomegaly) कहते हैं, यह तब होता है जब लिवर में सूजन आ जाती है. इसके होने के कई कारण हो सकते हैं, हालांकि लिवर की समस्या का उपचार संभव है, मगर इससे पहले बीमारी की पहचान करना जरूरी है, इसके लिए हेपटोमेगेली के लक्षणों को जानना जरूरी है जो लिवर के बढ़ने के बाद दिखाई देते हैं.

लिवर के बढ़ने के लक्षण - Enlarged Liver Or Hepatomegaly Causes In Hindi

विशेषज्ञों की मानें तो आमतौर पर जब लीवर बढ़ता है तो इसके लक्षण तुरंत नहीं दिखाई देते हैं बल्कि यह जब गंभीर हो जाता है तब इसका पता चल पाता है. इसके लक्षणों में आमतौर पर पेट का भरा होना या पेट का फूला होना शामिल है, इसके अलावा त्वचा और आंखों का पीलापन, थकान और कमजोरी, जी मिचलाना और वजन कम होना इसके प्रमुख लक्षण हैं.

Also Read

More News

लिवर में सूजन का पता लगाने का चिकित्सीय तरीका

अगर आपको लिवर में सूजन होने का पता नहीं चल पा रहा है तो आपको डॉक्टर शारीरिक परीक्षण और ब्लड टेस्ट के माध्यम से इसका पता लगाने की सलाह दे सकते हैं. सीटी स्कैन, एमआरआई और अल्ट्रासाउंड जैसे उपकरण के माध्यम से इसका पता लगाया जा सकता है.

लिवर में सूजन का कारण क्या है?

बढ़े हुए लीवर या लिवर में सूजन का प्रमुख कारण मोटापा, किसी प्रकार का संक्रमण, दवाओं या शराब का अत्यधिक सेवन या फिर कोई ऑटोइम्यून बीमारी भी हो सकती है. इसके अलावा कई बार देखा गया है की लीवर में सूजन की वजह मेटाबॉलिक सिंड्रोम भी होते हैं.

बढ़े हुए लिवर का उपचार

बढ़े हुए लिवर का उपचार संभव है. बीमारी की पहचान होने के बाद आपका डॉक्टर आपको कुछ दवाएं दे सकता है. साथ ही आपको परहेज करने की भी सलाह देंगे। उदाहरण के लिए यदि आप बहुत अधिक शराब या फास्ट फूड का सेवन करते हैं तो आपको लीवर की समस्या हो सकती है जिस पर अंकुश लगाकर आप सूजन को कम कर सकते हैं. इसके अलावा मोटापा कम करने के लिए भी आपको नियमित एक्सरसाइज और सही डाइट का फॉलो करना चाहिए, यह भी लीवर में सूजन का प्रमुख कारण होता है. साथ ही नियमित जांच और एक्सपर्ट की सलाह से इसका उपचार करना आसान है.

Stay Tuned to TheHealthSite for the latest scoop updates

Join us on