• हिंदी

सावधान! ज्यादा दूध पीने से हो सकती है ये घातक बीमारियां

सावधान! ज्यादा दूध पीने से हो सकती है ये घातक बीमारियां
ऐसे लोगों को भूलकर भी नहीं पीना चाहिए दूध, फायदे की जगह होगा नुकसान

कई रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है कि अधिक दूध के सेवन से छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी समस्याएं हो सकती हैं। इसमें कैंसर के कुछ रूपों का खतरा भी शामिल है। इसलिए दूध पीने की अति नहीं करनी चाहिए। आइए जानते हैं दूध पीने से होने वाली (Milk Side Effect) समस्याएं -

Written by Kishori Mishra |Updated : October 17, 2020 12:16 PM IST

Milk Side Effect : दूध सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है। इस बात से आप अच्छी तरह से वाकिफ है। बचपन से ही हमें यह मानने पर मजबूर किया जाता है कि दूध में सभी तरह के तत्व पाए जाते हैं और दूध के बिना हम स्वस्थ नहीं रह सकते हैं। हालांकि, दूध सेहत के लिए बहुत ही जरूरी है और यह फायदेमंद भी है, लेकिन आपको बता दें कि दूध पीने के दुष्प्रभाव (Milk Side Effect) भी होते हैं।

अधिक दूध पीने से शरीर में कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं। कई रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है कि अधिक दूध के सेवन से छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी समस्याएं हो सकती हैं। इसमें कैंसर के कुछ रूपों का खतरा भी शामिल है। इसलिए दूध पीने की अति नहीं करनी चाहिए। अधिक दूध पीने से आपको कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। आइए जानते हैं दूध पीने से होने वाली (Milk Side Effect) समस्याएं -

मुहांसे की समस्या

दूध का अधिक सेवन करने से कई बार स्किन पर फुंसी और मुंहासे निकल आते हैं। कई रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है कि गाय के दूध का सेवन करने से मुहांसे होने की संभावना बढ़ जाती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि दूध में काम्प्लेक्स फैटहोता है, जिसे शरीर अच्छे से पचा नहीं पाती है। इस कारण स्किन पर फोड़े-फुंसी निकल आते हैं।

Also Read

More News

एलर्जी की समस्या

अगर आपको लैक्टोज एलर्जी या फिर दूध से किसी तरह की एलर्जी है, तो यह आपके इम्यून सिस्टम को प्रभावित कर सकती है। इसके कारण आपको खुजली और लाल रंक के चकत्ते होने की संभावना हो सकती है। इसके अलावा दूध से एलर्जी होने की वजह से कुछ लोगों को सांस लेने में भी परेशानी या फिर शरीर में सूजन की समस्या हो जाती है। दूध की एलर्जी कभी-कभी बहुत ही घातक साबित हो सकती है। इसलिए इस तरह की समस्या को नजरअंदाज ना करें। अगर आपको दूध पीने से स्किन पर सूजन, खुजली या फिर अन्य समस्याएं हो रही हैं, तो तुरंत दूध पीना बंद कर दें।

गैस की समस्या

गाय के दूध का अधिक सेवन करने से पाचन संबंधी परेशानी हो सकती है। अधिक दूध पीने से गैस की समस्या हो सकती है, जिसके कारण पेट में दर्द और सूजन की शिकायत भी हो सकती है। अगर आपको इस तरह की शिकायत हो रही है, तो तुरंत दूध पीना बंद कर दें और डॉक्टर की सलाह से ही दूध का सेवन करें।

वजन बढ़ने की समस्या

एक रिसर्च से पता चला है कि बच्चे जितना अधिक दूध पीते हैं, उनका वजन उतना ही अधिक बढ़ता है। स्टडी में इस बात का भी खुलासा हुआ है कि सोडा और दूध  का एक साथ सेवन करने से वजन घटने की संभावना नहीं होती है, बल्कि इससे आपका वजन बढ़ता है। जो लोग मोटापे के शिकार हैं और अपना वजन कम करवा चाहते हैं उन्हें दूध का सेवन नहीं करना चाहिए।

प्रास्टेट कैंसर का खतरा

एक रिसर्च में खुलासा हुआ है कि अधिक डेयरी उत्पादनों का सेवन करने से प्रोस्टेट कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में अगर आप अधिक दूध का सेवन करते हैं, तो आप प्रोस्टेट कैंसर के शिकार हो सकते हैं।

कोलेस्ट्राल की समस्या

दूध में वसा की मात्रा अधिक होती है। अगर आप दिन में एक गिलास से अधिक दूध पीते हैं, तो आपका कोलेस्ट्रोल स्तर बढ़ सकता है। इसके कारण मोटापा, ब्लड प्रेशर और हृदय संबंधी रोग होने की संभावना होती है।

थायराइड को इस 1 आसन से करें कंट्रोल, परफेक्ट शेप देने में भी है फायदेमंद

मोटापे और डायबिटीज रोगियों के लिए रामबाण है अल्फाल्फा, इस तरह करें इस्तेमाल

बच्चों के लिए भी जरूरी है योगाभ्यास, बस इन बातों का रखना होगा ख्याल