• हिंदी

बिना शराब पिएं लिवर पर आई सूजन? इन 5 फूड्स का सेवन लिवर की सूजन को करेगा कम, जानें बेस्ट फूड्स की लिस्ट

बिना शराब पिएं लिवर पर आई सूजन? इन 5 फूड्स का सेवन लिवर की सूजन को करेगा कम, जानें बेस्ट फूड्स की लिस्ट
बिना शराब पिएं लिवर पर आई सूजन? इन 5 फूड्स का सेवन लिवर की सूजन को करेगा कम, जानें बेस्ट फूड्स की लिस्ट

Vegetables for Fatty Liver : अगर आपको फैटी लिवर की परेशानी है तो आपको तुरंत अपनी डाइट में इन 5 फूड्स का सेवन शुरू कर देना चाहिए।

Written by Jitendra Gupta |Published : November 18, 2022 4:48 PM IST

Vegetables for Fatty Liver : आपने फैटी लिवर के बारे में कई बार सुना होगा और इस बीमारी के शिकार होने के बाद डॉक्टर का पहला सवाल यही होता है कि शराब पीते हो क्या? आपको बता दें कि शराब पीने से ही फैटी लिवर नहीं होता बल्कि आपके खान-पान की कुछ गलत आदतें भी आपको फैटी लिवर का शिकार बना सकती हैं। जी हां, फैटी लिवर की बात करें तो आपकी डाइट ही आपको बीमारियों से और बीमारियों का शिकार बनाने का काम करती है। फैटी लिवर का मतलब है कि लिवर पर फैट चढ़ा होना। फैटी लिवर होने पर आपका लिवर सही तरीके से काम नहीं कर पाता है और उसे अपने रोजमर्रा के काम जैसे खाना पचाने, विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने और बाइल जूस के निर्माण में दिक्कत होने लगती है। अगर आपको फैटी लिवर की परेशानी है तो आपको तुरंत अपनी डाइट में इन 5 फूड्स का सेवन शुरू कर देना चाहिए।

फैटी लिवर में खाएं ये 5 फूड्स

1-ओट्स

ओट्स ने सिर्फ आपको वजन घटाने में बल्कि फैटी लिवर की परेशानीको कम करने में आपकी मदद कर सकता है। दरअसल ओट्स में मौजूद फाइबर, लो फैट, कॉम्पलेक्स कार्ब आपके लिवर को आराम पहुंचाने का काम करते हैं। आप सुबह नाश्ते में इसे खाकर फैटी लिवर की परेशानी को कम कर सकते हैं।

2-एवोकाडो

हेल्दी फलों की सूची में शामिल एवोकाडो अनसैच्युरेटेड फैट आपके लिवर के लिए अच्छे होता है, जिसे पचाना आपके लिए आसान होता है। इतना ही नहीं एवोकाडो में ओमेगा-3 फैटी एसिड की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो कि आपके फैटी लिवर को कम करने में मदद करती है और लिवर को होने वाले नुकसान को ठीक करती है।

Also Read

More News

3-लहसुन

हमारी रोजमर्रा की डाइट का एक अहम हिस्सा लहसुन कई ऐसे गुणों का भंडार है, जो फैटी लिवर की परेशानी को कम करने में मदद कर सकता है। अगर आप वजन कम करना या फिर बॉडी फैट मास को घटाना चाह रहे हैं तो लहसुन का पाउडर खा सकते हैं, जो आपके लिवर पर चढ़े फैट को भी कम करने में मदद करेगा।

4-हरी पत्तेदार सब्जियां

पालक और ब्रोकली जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद मानी जाती हैं। ये न आपके शरीर को जरूरी पोषक तत्व प्रदान करती हैं बल्कि लिवर पर चढ़े फैटको भी कम करने में मदद करती है। ये सब्जियां आपको लंबे वक्त तक फुल रखने और वजन को हेल्दी बनाए रखने का भी काम करती हैं।

5-ऑलिव ऑयल

फैटी लिवर की स्थिति में आपको सैच्यूरेटेड फैट से दूर रहने की जरूरत होती है। आप ऐसे फूड्स या ऐसी चीजों का सेवन न करें, जो आपको फैटी लिवर से जुड़ी परेशानी का शिकार बनाए। आपको फैटी लिवर की स्थिति में अनसैच्यूरेटेड फैट का सेवन करने की जरूरत है, जो कि एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है।