Sign In
  • हिंदी

18 से 30 की उम्र में दिखने वाले 5 संकेत देते हैं महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर का इशारा, नजरअंदाजी बढ़ाती है खतरा

18 से 30 की उम्र में दिखने वाले 5 संकेत देते हैं महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर का इशारा, नजरअंदाजी बढ़ाती है खतरा

आपको बताते हैं कि 18 से 30 साल के बीच में दिखाई देने वाले सर्वाइकल कैंसर के ऐसे लक्षणों के बारे में, जिसे हर महिला बड़ी आसानी से पता लगा सकती है। आइए जानते हैं कौन से हैं ये लक्षण।

Written by Jitendra Gupta |Published : January 12, 2023 1:55 PM IST

महिलाओं में जब कैंसर की बात होती है तो ब्रेस्ट कैंसर को सबसे आम माना जाता है क्योंकि इसके लक्षण आपको दिखाई दे सकते हैं लेकिन ऐसा नहीं है। सर्वाइकल कैंसर भी महिलाओं में सबसे आम माने जाना वाला कैंसर है, जिसका पता महिलाओं को काफी देर से चलता है। बता दें कि हमारे देश में भी सर्वाइकल कैंसर के मामले बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं औॅर ये आंकड़ा चौंका देने वाला है कि 2020 में सर्वाइकल कैंसर के कुल 123907 मामले सामने आए थे। इतना ही नहीं ये कैंसर से होने वाली मौतों का दूसरा सबसे बड़ा कारण है। सर्वाइकल कैंसर को रोकना आसान है। दरअसल अगर इसके लक्षणों को पहले पकड़ लिया जाए तो आपके लिए इससे बचना आसान हो जाता है। आइए आपको बताते हैं कि 18 से 30 साल के बीच में दिखाई देने वाले ऐसे लक्षणों के बारे में, जिसे हर महिला बड़ी आसानी से पता लगा सकती है। आइए जानते हैं कौन से हैं ये लक्षण।

18 से 30 की उम्र में दिखने वाले सर्वाइकल कैंसर के लक्षण

1-बहुत ज्यादा वजाइनल डिस्चार्ज

पीरियड्स के दौरान वजाइनल डिस्चार्जहोना सामान्य है लेकिन अगर डिस्चार्ज बहुत ही झाग वाला हो और उसमें से बदबू आने के साथ-साथ बहुत ज्यादा पानी आता हो तो ये खतरे का संकेत हो सकता है। नियमित रूप से ज्यादा डिस्चार्ज होने की मात्रा भी सर्वाइकल कैंसर का एक संकेत हो सकती है।

2-बहुत ज्यादा ब्लीडिंग होना

मासिक धर्म के दौरान बहुत ज्यादा ब्लीडिंग होना भी खतरे का एक संकेत है। इसके अलावा संबंध बनाने के बाद खून आना या फिर स्पॉट दिखना भी सर्वाइकल कैंसर का संकेत हो सकता है और इसे बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए। ये ब्लीडिंग मासिक धर्म चक्र के दौरान या उसके बाद भी हो सकती है।

3-बेवजह ब्लीडिंग होना

महिलाओं को इस बात का ध्यान रखने की जरूरत है कि ब्लीडिंग किसी भी वजह से हो आपको इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए क्योंकि ये एक खतरनाक संकेत हो सकता है। बेवजह ब्लीडिंग होने पर आपको तुरंत डॉक्टर को दिखाने की जरूरत होती है।

4-थकान रहना

थकान किसी भी वजह से हो सकती है लेकिन अगर आपको बिना किसी वजह के थकान महसूस होनेलगे तो ये सर्वाइकल कैंसर का एक संकेत हो सकता है। अगर आप बिना किसी काम को किए पूरे दिन थका-थका महसूस करती हैं तो एक बार डॉक्टर से जरूर मिलें।

5-बाथरूम से जुड़ी दिक्कतें

अगर आपको बार-बार पेशाब आता हो या फिर आपको ये महसूस होता हो कि बार-बार पेशाब आ रहा है और आपको बाथरूम जाना ही पड़ेगा तो समझ लीजिए कि कहीं न कहीं ये बीमारी का संकेत हो सकता है। अगर आपको सप्ताह भर से ज्यादा ये लक्षण महसूस हो तो तुरंत डॉक्टर से जांच कराएं।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on