Advertisement

महिलाओं के शरीर में दिखने वाले ये 5 लक्षण बताते हैं उनका लिवर हो गया है खराब! दूसरे लक्षण में मचती है शरीर में खुजली

महिलाओं के शरीर में दिखने वाले ये 5 लक्षण बताते हैं उनका लिवर हो गया है खराब! दूसरे लक्षण में मचती है शरीर में खुजली

हमारा लिवर खराब जीवनशैली और खान-पान की खराब आदतों के कारण खराब होने लगता है और उसे मदद की जरूरत पड़ने लगती है। जानिए लिवर कमजोर होने के 5 संकेत।

लिवर हमारे शरीर का एक सबसे जरूरी अंग है और ये शरीर में 500 से ज्यादा काम को अंजाम देता है, जिसमें पाचन स्वास्थ्य, इम्यूनिटी को सपोर्ट, रक्त के थक्के और दूसरी चीजों को करने में अहम भूमिका निभाता है। लिवर का एक सबसे जरूरी काम डिटॉक्सीफिकिशेन भी है। हमारा लिवर फैट सॉल्यूबल विषाक्त पदार्थों को पानी में तब्दील कर शरीर से बाहर निकालने का काम करता है। लेकिन दुर्भाग्य की बात ये है कि हमारा लिवर खराब जीवनशैली और खान-पान की खराब आदतों के कारण खराब होने लगता है और उसे मदद की जरूरत पड़ने लगती है। आइए जानते हैं ऐसे 5 संकेतों के बारे में, जो बताते हैं कि आपका लिवर खराब होने लगा है और उसे सपोर्ट की जरूरत है।

1-हार्मोनल असंतुलन

शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालनेके अलावा लिवर शरीर में जरूरत से ज्यादा और पुराने हार्मोन को तोड़ने का भी काम करता है। अगर आपका लिवर कमजोर हो जाता है तो वह सही तरीके से हार्मोन को नहीं तोड़ पाता और ये दोबारा से हमारे शरीर के सर्कुलेशन में आ जाते हैं, जिसकी वजह से हार्मोनल असंतुलन की समस्या बढ़ जाती है।

2-स्किन संबंधी समस्याएं

हमारी स्किन भी शरीर का सबसे जरूरी डिटॉक्स अंग है। हमारी स्किन के पोर्स के माध्यम से भी विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते हैं। जब हमारा लिवर कमजोर हो जाता है तो विषाक्त पदार्थ बढ़ जाते हैं और हमारे रक्त प्रवाह में बहने लगते हैं। ये विषाक्त पदार्थ न सिर्फ हमारी स्किन में जलन और सूजन पैदा करते हैं ब्लकि चेहरे पर मुंहासों के रूप में दिखाई देने लगते हैं। इस स्थिति में आपके शरीर पर खुजली भी मचती है।

3-जिद्दी रूप से बढ़ता है वजन

बहुत से लोगों का दावा है कि उम्र बढ़ने के साथ-साथ उनका वजन कम होना मुश्किल हो जाता है। ये जिद्दी वजन अक्सर उम्र और मेनोपॉज के कारण होता है लेकिन इसके पीछे काफी हद तक कमजोर लिवर भी जिम्मेदार होता है। उम्र बढ़ने के दौरान लिवर पर विषाक्त पदार्थ और फैट जमा हो जाता है। जब आपका लिवर कमजोर या फिर फैटी हो जाता है तो खाना उस तरीके से नहीं पच पाता है और शरीर को ऊर्जा नहीं मिलती है।

4-नींद संबंधी समस्याएं

हमारा लिवर भी शरीर में लगी घड़ी के हिसाब से काम करता है। जी हां, लिवर रात के वक्त गहराई से सफाई का काम रात के वक्त करता है, जब आप सो रहे होते हैं। जिन लोगों का लिवर कमजोरहोता है वो लोग अक्सर रात को 1 से 3 के बीच में उठ जाते हैं और उन्हें फिर से सोने में परेशानी होती है। ठीक इसी तरह लिवर जब कोर्टिसोल को डिटॉक्सीफाई नहीं कर पाता है तो ये हार्मोन तेजी से फैलता है और आपको ज्यादा वक्त तक जागना पड़ सकता है।

5-पाचन संबंधी समस्याएं

लिवर फैट को पचाने में एक अहम भूमिका निभाता है। लिवर बाइल नाम के तत्व का उत्पादन करता है, जो हमारे द्वारा खाए जाने वाले फैट फूड्स से बनता है। जब आपका लिवर कमजोर हो जाता है तो बाइल का उत्पादन धीमा हो जाता है, जिसकी वजह से फैट की कमी हो जाती है और पाचन क्रिया प्रभावित होती है। इसकी वजह से गैस, पेट फूलने और शौच के वक्त परेशानी होती है।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on